Home हिन्दी फ़ोरम सीएसआर से शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर करें फोकस – रांची DC 

सीएसआर से शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर करें फोकस – रांची DC 

105
0
SHARE
 
सामाजिक परोपकारी योजनाओं के लिए सरकारी फंड का रोना रोने वाली सरकार सीएसआर फंड से बड़े बदलाव की कोशिश में है। सीएसआर को लेकर एक बार फिर से झारखंड के रांची में उपायुक्त छवि रंजन ने समीक्षा बैठक की। उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में सीएसआर अंतर्गत जिलास्तरीय बैठक आयोजित की गयी। इसमें CSR के तहत खर्च होने वाली राशि पर चर्चा हुई।

सीएसआर के जरिये जिला प्रशासन का इन चार सेक्टर्स पर फोकस ज्यादा

बैठक के दौरान DC ने कहा कि जिला प्रशासन का चार सेक्टर्स पर फोकस ज्यादा है, इनमें स्वास्थ्य, शिक्षा, कमाई और कृषि शामिल हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों का आधुनिकीकरण, स्मार्ट क्लासेस, पीएससी/सीएचसी का अपग्रेडेशन, कृषि के क्षेत्र में सोलर क्षमता बढ़ाना, भंडार गृह का निर्माण आदि का कार्य कंपनियों के CSR फंड से किए जाने है।

सीएसआर (CSR) से रांची के विकास का खाका हुआ तैयार

बैठक में सबसे पहले चेंबर ऑफ़ काॅमर्स और संबंधित कॉर्पोरेट्स कंपनीज/इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों को उप विकास आयुक्त रांची अनन्य मित्तल ने तैयार किये गये प्रोजेक्ट्स की जानकारी दी, जिसे विभिन्न कंपनियों के सीएसआर फंड के उपयोग से पूरा किया जा सकता है। कॉर्पोरेट्स कंपनीज के रेप्रेज़ेंटेटिव से बातचीत करते हुए उपायुक्त ने कहा कि इनमें से जो भी प्रोजेक्ट फ़ाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए टेकअप कर सकते हैं, उसका ड्राफ्ट तैयार कर जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें। ताकि जल्द ही प्रोजेक्ट्स को पूरा किया जा सके।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बाद स्वास्थ्य, शिक्षा, कमाई और कृषि के क्षेत्र में आये गैप को जल्द से जल्द फुलफिल करने की जरुरत है। उन्होंने इसे लेकर कंपनी/इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों को अपने सुझाव देने को कहा। उपायुक्त ने कहा कि दूसरे राज्यों और जिलों किये जा रहे ऐसे काम जो रांची में किये जा सकते है इससे संबंधित अपने सुझाव दें। डीसी ने कहा कि कंपनियों के सहयोग के लिए जिला प्रशासन की पूरी टीम 24 घंटे तत्पर है, हम हर तरह की मदद के लिए तैयार हैं।

सीएसआर समीक्षा बैठक में शामिल हुई ये कंपनियां

सीएसआर फंड के माध्यम से विकास कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन को लेकर देश के तमाम कॉर्पोरेट्स इस बैठक में शामिल थे। इंडियन आयल कार्पोरेशन के डीजीएम प्रमोद रंजन के साथ साथ Central Coalfields Limited, Mecon Limited, NTPC Limited, HPCL, Power Grid, GAIL India, Sail Steel के रेप्रेज़ेंटेटिव शामिल हुए। सभी लोगों ने सीएसआर फंड का रांची में विकास कार्यों का बेहतर इस्तेमाल हो रहा है ये मानते हुए बताया कि कॉर्पोरेट्स कंपनीज भविष्य में भी जिला प्रशासन का सहयोग करती रहेगी।