Home हिन्दी फ़ोरम देश के सबसे प्रतिष्ठित सीएसआर अवॉर्ड के लिए दी सीएसआर जर्नल, आईआईटी...

देश के सबसे प्रतिष्ठित सीएसआर अवॉर्ड के लिए दी सीएसआर जर्नल, आईआईटी बॉम्बे और एडफैक्टर्स पीआर की साझेदारी

118
0
SHARE
 
सीएसआर न्यूज़ में देश के सबसे बड़े न्यूज़ पब्लिकेशन हाउस ‘दी सीएसआर जर्नल’ ने आगामी ‘दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स 2022’ के लिए आईआईटी बॉम्बे और देश की सबसे बड़ी पीआर कंसल्टेंसी फर्म ‘एडफैक्टर्स पीआर‘के साथ भागीदारी की है। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स, 2015 में अपने पहले संस्करण के बाद से, सामाजिक क्षेत्र में डेवलपमेंट और इनोवेशन की दिशा में कॉर्पोरेट, कम्युनिटी और व्यक्तिगत प्रयासों को पहचानने और सम्मानित करने के लिए एक बेंचमार्क रहा है।
आईआईटी बॉम्बे, एडफैक्टर्स पीआर के साथ पार्टनरशिप होने के बाद The CSR Journal के एडिटर इन चीफ श्री अमित उपाध्याय ने कहा कि “आज आईआईटी-बॉम्बे और एडफैक्टर्स पीआर के साथ यह साझेदारी उस महत्व को दर्शाती है जिसे सीएसआर ने शिक्षा और विकास के व्यापक डोमेन में ग्रहण किया है। दी सीएसआर जर्नल इस क्षेत्र की कमियों और चुनौतियों से अवगत है और उन मुद्दों को हल करने के लिए अपने नए भागीदारों के साथ मिलकर काम करेगा। ये पार्टनरशिप Sustainable Development Practices को बढ़ावा देने और उसे हासिल करने के लंबे सफ़र में अपेक्षित कामयाबी हासिल करेगी। इसके अलावा, इस तरह के प्रयासों के परिणाम अन्य क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित करेंगे और सामाजिक कल्याण के विभिन्न मॉडलों के बारे में जानकारी और ज्ञान की उपलब्धता और पहुंच में सुधार करेंगे।”
यह साझेदारी अकादमी ,मीडिया और नीति को एक साथ लाकर उनके बीच अंतराल को पाटने के लिए पहले उद्योग-व्यापी कदम का प्रतिनिधित्व करती है। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स 2022 की प्रक्रिया और तैयारी में आईआईटी बॉम्बे और एडफैक्टर्स पीआर द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता, सामाजिक हस्तक्षेपों के मूल्यांकन और मान्यता को बदल देगी। The CSR Journal Excellence Awards के इस पांचवें संस्करण में केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जैसे नेताओं को महत्वपूर्ण एजेंडा निर्धारित करने, ‘इंडिया फर्स्ट’ के मूल्य को आवाज देने के लिए दी सीएसआर जर्नल बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित करेगा।
The CSR Journal Excellence Awards में इस बार की थीम ‘सस्टेनेबल सोशल सिस्टम्स’ है। इस साझेदारी के तहत, IIT Bombay प्रारंभिक चरण में ऍप्लिकेशन्स का मूल्यांकन कर इसकी रूपरेखा तैयार करेगा। अपने सामाजिक क्षेत्र की विशेषज्ञता का इस्तेमाल करते हुए आईआईटी बॉम्बे इन ऍप्लिकेशन्स को शॉर्टलिस्ट करने के लिए प्रासंगिक पैमानों के साथ एक फाइनल असेसमेंट तैयार करेगा।
इस साझेदारी के बारे में बोलते हुए, प्रोफेसर रवींद्र डी. गुड़ी, डीन, पूर्व छात्र और कॉर्पोरेट संबंध, आईआईटी बॉम्बे ने कहा कि, “सीएसआर के भविष्य को आकार देने में मदद करने के लिए दी सीएसआर जर्नल के साथ सहयोग करके हमें खुशी हो रही है। टेक्नोलॉजी और पॉलिसी का अच्छा संगम होने पर सीएसआर का प्रभाव अधिकतम होता है। जैसे-जैसे कॉर्पोरेट सीएसआर निवेश बढ़ता जा रहा है, माप और मूल्यांकन प्रणाली इसके कार्यान्वयन और प्रभाव को आकार देने में मदद करने के लिए तेजी से महत्वपूर्ण हो जाएगी। यह साझेदारी निश्चित रूप से सीएसआर प्रयासों के मूल्यांकन और सफलता के लिए पुनर्परिभाषित करने के तरीके को बदलने में मदद करेगी। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स 2022 के साथ यह साझेदारी भी आईआईटी बॉम्बे के अनुसंधान और नीति कौशल को डोमेन में लाने की दिशा में एक कदम है।
सीएसआर के इस अवॉर्ड में Adfactors PR सूचना और संचार में एकीकृत विशेषज्ञता लेकर आएगा, जो सार्वजनिक जागरूकता के साथ-साथ एक समृद्ध अनुभव और एकीकृत एक्सपर्टीज के लिए महत्वपूर्ण है। एडफैक्टर्स पीआर के को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री मदन बहल ने कहा कि “यह साझेदारी इंडियन डेवलपमेंट सेक्टर को सशक्त बनाने का हमारा एक तरीका है। महामारी के बाद की दुनिया में, उद्देश्य-आधारित कार्य को चलाने के लिए स्टेकहोल्डर्स के बीच एक नई प्रतिबद्धता है। हमारा लक्ष्य प्रमुख एसडीजी मुद्दों पर ‘कहो-करो’ की खाई को पाटना है और लंबे समय तक चलने वाले औसत दर्जे के प्रभाव में योगदान करना है।”
पिछले चार संस्करणों की अपार सफलता पर आधारित, देश की सबसे प्रतिष्ठित ‘दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स 2022’विकास, इनोवेशंस और प्रथाओं में नवीनतम प्रदर्शन करेगा और साथ ही सामाजिक कल्याण और न्याय को बढ़ावा देने में विभिन्न हितधारकों के अनुभवों को उजागर करेगा।
दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स 2022 के लिए आवेदन करने के लिए और अपनी सीएसआर प्रोजेक्ट्स को नामांकित करने के लिए कृपया https://bit.ly/3lVognk पर क्लिक करें। अधिक जानकारी के लिए अपने प्रश्नों को इस पते पर भेजें: excellenceawards@thecsrjournal.in or thecsrjournalawards@gmail.com