Home Header News अमीर हो या गरीब हर किसी को मिलेगा 5 लाख तक फ्री...

अमीर हो या गरीब हर किसी को मिलेगा 5 लाख तक फ्री इलाज

548
0
SHARE
 
महाराष्ट्र सरकार ने जनता को एक बड़ा तोहफा दिया है। अब महाराष्ट्र के सभी लोगों को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का लाभ। Maharashtra Government Health Scheme का लाभ अब अमीर हो या गरीब हर किसी को मिलेगा। फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट के जरिये महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्‍य के लोगों को विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा तोहफा दिया है। Maharashtra Government ने महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य अभियान (MJPJAY) का लाभ सभी लोगों को देने का निर्णय लिया है। शिंदे सरकार ने एमजेपीजेएवाई सभी के लिए लागू करने का ऐलान कर दिया है।

अमीर गरीब सबका होगा स्वास्थ्य बीमा में कवर

पहले महात्मा ज्योतिराव फुले जन स्वास्थ्य योजना का लाभ सिर्फ केसरी राशन कार्ड धारकों को मिलता था। अब सफेद राशन कार्ड धारकों को भी Government Health Insurance मिल सकेगा। इसके लिए धारकों को सफेद राशन कार्ड को अपने आधार कार्ड नंबर से जोड़ना होगा। राज्य के खाद्य, नागरी आपूर्ति विभाग ने सभी जिला आपूर्ति अधिकारियों को सफेद राशन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए कार्यवाही करने को कहा है। महाराष्ट्र सरकार ने बीते 28 जुलाई 2023 को महाराष्ट्र सरकार की महात्मा ज्योतिराव फुले जन स्वास्थ्य योजना और केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना को जोड़कर एकत्रित लागू करने का फैसला किया था।

डेढ़ लाख की जगह अब मिलेगा 5 लाख का कवर, होगा फ्री इलाज

इसके जरिए सरकार ने योजना का दायरा 1.50 लाख रुपए से बढ़ाकर प्रति परिवार हर साल 5 लाख रुपए का बीमा कवच देने का फैसला लिया है। महाराष्ट्र सरकार की इस स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ नागरिकों को जुलाई से मिलना शुरू हो जाएगा। इससे राज्य के सभी राशन कार्ड धारक सरकार के स्वास्थ्य योजना के दायरे में जा सकेंगे। योजना का लाभ के लिए राशन कार्ड या निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। राज्य के सरकारी और शासन द्वारा अधिकृत निजी अस्पतालों में बीमा धारक नागरिक 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज करा सकेंगे।

बजट में सीएम एकनाथ शिंदे ने किया था फ्री इलाज का प्रावधान

महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य अभियान (Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana) की शुरुआत 2012 में हुई थी जिसे अब विस्तारित कर दिया गया है। इससे पहले बीमाधारकों को इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड और एक लाख तक सलाना आय का प्रमाण पत्र देना होता था लेकिन अब सरकार ने इस बाध्यता को खत्म कर दिया है। प्रति परिवार कवरेज राशि 1.5 लाख रुपये से बढ़कर 5 लाख रुपये हो गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) अपने संवेदनशीलता के लिए जानें जाते हैं। मुख्यमंत्री की कमान संभालने के बाद महाराष्ट्र की शिंदे-फडणवीस सरकार ने अपने पहले बजट में आम नागरिकों के लिए अपना पिटारा खोलते हुए इसका ऐलान किया था।