Home Header News बिहार – उपेक्षा की मार झेलते बेगूसराय म्यूजियम को है सीएसआर की...

बिहार – उपेक्षा की मार झेलते बेगूसराय म्यूजियम को है सीएसआर की दरकार

585
0
SHARE
बिहार - उपेक्षा की मार झेलता बेगूसराय म्यूजियम को है सीएसआर की दरकार
 
उपेक्षा की मार झेलता बिहार (Bihar News) के बेगूसराय म्यूजियम को सीएसआर की दरकार है। कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर (CSR News) फंड पाने के लिए बेगूसराय म्यूजियम प्रशासन ने जिला प्रशासन को बाकायदा एक खत लिखा है। बेगूसराय संग्रहालय को एक नया स्वरूप देने को लेकर संग्रहालय अध्यक्ष ने डीएम रोशन कुशवाहा को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने संग्रहालय भवन के रखरखाव, लाइटिंग और अन्य मूलभूत सुविधा दिलाने की पहल करने की मांग की है। एक आकड़ों के अनुसार Begusarai Museum में लोग रूचि लेकर संग्रहालय देखने आ रहे है। लोगों का Begusarai Museum के प्रति जुड़ाव बढ़ाने के लिए अध्यक्ष ने वर्तमान स्थिति को देखते हुए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये है जिसका असर अब देखने को मिल रहा है।

बिहार में होता है बहुत काम सीएसआर

बेगूसराय म्यूजियम प्रशासन ने बेगूसराय के डीएम को खत लिखकर बरौनी रिफायनरी के सीएसआर फंड से म्यूजियम में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए सहयोग की मांग की है। हम आपको बता दें कि बेगूसराय डीएम के सहयोग के बिना बरौनी रिफाइनरी का सीएसआर फंड बेगूसराय संग्रहालय को तभी मिल सकेगा जब डीएम रोशन कुशवाहा इस संबंध में पहल करेंगे। यही कारण है कि संग्रहालय अध्यक्ष ने बरौनी के सीएसआर फंड से बेगूसराय संग्रहालय की मूलभूत जरूरत को पूरा करने के लिए पहल की मांग की है। बेगूसराय संग्रहालय सांस्कृतिक एवं दर्शनीय स्थल है जहां टूरिस्ट, रिसर्चर सहित अन्य लोग आते हैं। एक शैक्षणिक केंद्र के रूप में धरोहर संरक्षण, जागरूकता कार्यक्रम भी समय-समय पर यहां आयोजित किए जाते हैं।

बिहार की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर का संग्रह है बेगूसराय म्यूजियम

संग्रहालय के रिनोवेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को सफलतापूर्वक संचालन करने के कुछ आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था करना जरूरी है जिसके लिए बरौनी रिफाइनरी के सीएसआर फंड से अपेक्षित सहयोग की आवश्यकता है। हम आपको बता दें कि बेगूसराय संग्रहालय एक महत्वपूर्ण स्मारक है जो बिहार में स्थित है। यह संग्रहालय बिहार के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को अनुसंधान और संरक्षण करता है। बेगूसराय संग्रहालय में विभिन्न प्रकार की खंडित और प्राचीन वस्तुएं, पत्थर, कला, मुद्रा, चित्रकला, और अन्य ऐतिहासिक धरोहरों का संग्रह है। और बात बरौनी रिफाइनरी Barauni Refinery की करें तो Barauni Refinery का उत्पादन प्रमुख रूप से पेट्रोलियम उत्पादों के लिए होता है, जिसमें पेट्रोल, डीजल, केरोसिन, जेट फ्यूल, और अन्य उत्पाद शामिल हैं। बरौनी रिफाइनरी Indian Oil Corporation Ltd आईओसी के अधीन स्थित है।