Home हिन्दी फ़ोरम कैदियों का कौशल निखार रही है योगी सरकार 

कैदियों का कौशल निखार रही है योगी सरकार 

1021
0
SHARE
समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए कैदियों का कौशल निखार रही है योगी सरकार
 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के हर तबके को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने और उनका जीवन व्यापन सुधारने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रहे हैं।जिससे वह जुड़कर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। इसी के तहत योगी सरकार जेल में बंद कैदियों (Prisoners in Uttar Pradesh) को भी समाज की मुख्यधारा में वापस लौटने और अपना जीवन यापन नये सिरे से शुरू करने के लिए राज्य की जेलों में प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम (PM Skill Development Program) के तहत विभिन्न प्रशिक्षण दे रही है।

योगी सरकार साल भर में 8 हजार से अधिक कैदियों के कौशल को निखार चुकी है

Pradhanmantri Kaushal Vikas Karyakram के तहत मिल रहे कौशल से ये सभी कैदी सक्षम और समर्थ हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद 8160 कैदियों ने पिछले एक साल में करीब 60 ट्रेडों में प्रशिक्षण हासिल किया है। इनमें महिला और पुरुष कैदी शामिल है। पूरे प्रदेश के कारागारों में बंदियों को सिलाई, कढ़ाई, मोटर वाइंडिंग, कंप्यूटर, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रिक, प्लम्बरिंग, इलेक्ट्रॉनिक, डेयरी फार्मिंग, मत्स्य पालन, बंदी कंप्यूटर हार्डवेयर नेटवर्किंग, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कारपेंटर, मोबाइल, ब्यूटीशियन समेत करीब 60 ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के तहत कैदियों को 60 ट्रेडों में दिया जा रहा प्रशिक्षण

Skill Development से रोजगार से की संभावनाएं अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में इन कैदियों को यूपी सरकार स्किल डेवलपमेंट के बाद इन्हें जेल से बाहर आने के बाद नौकरी पाने में भी मदद करेगी। बहरहाल मौजूदा केंद्र और राज्य सरकार स्किल डेवलपमेंट पर जोर दे रही है ताकि इन्हें सक्षम और समर्थ बनाया जा सकें।