Home Header News गजब है नेताजी! लोन लेकर जमीन ली और कर दी अस्पताल को...

गजब है नेताजी! लोन लेकर जमीन ली और कर दी अस्पताल को दान

565
0
SHARE
गजब है नेताजी! लोन लेकर जमीन ली और कर दी अस्पताल को दान
 
नेताओं को लेकर हम अक्सर नेगेटिव छवि पाल लेते है लेकिन आज हम आपको ऐसे नेता से रूबरू करवाने जा रहे है जिनका कारनामा जानकार आप भी कहने को मजबूर हो जायेंगे कि गजब है नेताजी! वाकया एमपी का है, वही मध्य प्रदेश जिसे अजब गजब कहा जाता है है। अब नेताजी भी यहां के गजब हो गए है। दरअसल जबलपुर के एक विधायक से जब जन जनता का दर्द नहीं देखा गया तो उन्होंने बहुत बड़ा फैसला लिया। उन्होंने एक एकड़ जमीन खरीदी और उसे अस्पताल बनाने के लिए दान भी कर दिया। इस जमीन की बाजार में कीमत 50 लाख रुपये है। कमाल की बात ये भी है कि उन्होंने यह जमीन लोन लेकर खरीदी है।

नेता जी बखूबी निभा रहे है सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी

देश और प्रदेश के मंत्रियों-नेताओं के सामने जबलपुर की सिहोरा विधानसभा के बीजेपी विधायक संतोष बरकड़े ने बड़ी मिसाल पेश की है। The CSR Journal से ख़ास बातचीत में उन्होंने बताया कि इस जमीन पर अस्पताल बनने का काम शुरू भी हो गया है। ये फैसला विधायक जी ने इसलिए लिया क्योंकि कुण्डम तहसील मुख्य रूप से आदिवासी इलाका है। यहां करीब 60 हजार आबादी है। यह आबादी गरीब आदिवासी वर्ग की है। यहां कई सालों से स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने की जरूरत महसूस हो रही थी। किसी भी बीमारी या हादसे के बाद मरीज को कुण्डम से करीब 50 किलोमीटर दूर जबलपुर जाना पड़ता था। इसमें समय लगता था, लोगों को परेशानी होती थी, कई बार समय के अभाव में लोगों की जान पर बन आती थी। (Madhya Pradesh News)

विधायक संतोष बरकड़े की पहल से बन रहा है अस्पताल

Jabalpur MLA Santosh Barkade के अथक प्रयासों से मध्य प्रदेश सरकार ने इलाके में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने का फैसला किया जिसको लेकर राशि भी मिल चुकी थी लेकिन अस्पताल बनाने के लिए जमीन नहीं मिल रही थी। ये सुनने के बाद बीजेपी विधायक संतोष बरकड़े ने अपने करीबी से इस संबंध में चर्चा की। उसके बाद पड़रिया गांव के बाहर करीब 50 लाख रुपये कीमत की एक एकड़ जमीन खरीदी और अस्पताल बनाने के लिए दान कर दी। अब विधायक जी के इस फैसले से इलाके में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बन रहा है। जिससे हज़ारों ग़मीणों को फायदा होने जा रहा है।

पहली बार बने विधायक, रहते हैं दो कमरों के घर में

आपको जानकर हैरानी होगी कि कि बीजेपी विधायक संतोष बरकड़े के पास खुद की आमदनी के लिए कोई बड़ा साधन नहीं है। वे खुद दो कमरों के मकान में रहते हैं, लेकिन अपनी विधानसभा के गरीब और पिछड़े लोगों के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। खासकर, जनता के स्वास्थ्य को लेकर उन्हें चिंता लगी रहती थी। उनके मन की इच्छा उन्हें लगातार प्रेरित करती रही। इसका नतीजा ये निकला कि उन्होंने कर्ज लेकर यह जमीन खरीदी। अब वे अपनी इनकम से इसका लोन चुकाएंगे। पड़रिया में बनने वाले इस अस्पताल से आसपास के लगभग 60 गांवों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। बहरहाल इस तरह के नेता उन मंत्रियों और नेताओं के लिए एक उदाहरण है जो एक बार जीतने के बाद उनको जनता की कुछ पड़ी ही नहीं रहती है।