Home हिन्दी फ़ोरम यूपी – आशा बहुएं और एएनएम बहनें अब देंगी जल संरक्षण की...

यूपी – आशा बहुएं और एएनएम बहनें अब देंगी जल संरक्षण की जानकारी

371
0
SHARE
 
योगी सरकार यूपी के स्‍कूलों और आंगनबाड़ी केन्‍द्रों को स्‍वच्‍छ जलापूर्ति देने के साथ ही मिशन मोड पर जल संरक्षण, जल प्रबंधन और जागरूकता पर जोर देते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को और भी गति देने जा रही है। अब प्रदेश में एएनएम, आशा बहू, स्‍वयं सहायता समूह व आंगनबाड़ी की महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को जल के महत्‍व (Importance of Water), जल संरक्षण (Water Conservation in Uttar Pradesh) के प्रति जागरूक करने के साथ ही स्‍वच्‍छ पेयजल पीने से रोगमुक्‍त काया के बारे में जानकारी देंगी।

यूपी के 822 ब्लॉक के कुल 5,23,746 महिलाओं को दिया जाएगा जल संरक्षण प्रशिक्षण

योगी सरकार का प्रयास है कि जल जीवन मिशन जैसी महत्‍वाकांक्षी योजना से एक ओर छात्रों को स्‍वच्‍छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चि‍त करने के साथ-साथ पूरे राज्य के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों व स्‍कूलों समेत एएनएम, आशा बहुओं, स्‍वयं सहायता समूह (एसएचजी) को जल्‍द ही जल संरक्षण, जल प्रबंधन और जागरूकता कार्यक्रमों से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें यूपी के 822 ब्‍लॉक के कुल 5,23,746 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission in Uttar Pradesh) की सफलता का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) के स्‍कूलों में नल से जल की आपूर्ति के निर्धारित लक्ष्‍य 1,22,784 के सापेक्ष में 1,10,694 और आंगनबाड़ी केन्‍द्रों में निर्धारित लक्ष्‍य 1,70,536 के सापेक्ष में 1,56,426 को टैप वॉटर सप्‍लाई (Tap Water Supply in Uttar Pradesh) का कार्य पूरा किया जा चुका है।

यूपी के हर गांव में महिलाएं सुनाएंगी जल जीवन मिशन से जुड़ी पानी की अनमोल कहानी

नमामि गंगे व ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने जल जीवन मिशन के तहत यूपी के बुंदेलखंड के 07 और विंध्‍य के 02 जिलों में ज‍हां आंगनबाड़ी केन्‍द्रों में 90 फीसदी से अधिक तो वहीं स्‍कूलों में 95 प्रतिशत से अधिक नल से जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा चुकी है। The CSR Journal से ख़ास बातचीत करते हुए जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि योगी सरकार की प्राथमिकता है कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत समाज का हर वर्ग प्रधानमंत्री की महत्‍वाकांक्षी हर घर जल योजना से जुड़कर जल संरक्षण, जल संवर्धन के महत्‍व को समझें। हर घर नल से जल पहुंचाने की मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) की इस मुहिम में समाज का हर तबका भागीदार बने। इसे ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण प्रक्रिया संचालित की जाएगी।

लक्ष्य को हासिल करने की ओर बुंदेलखंड व विंध्य, प्रदेश के स्‍कूलों व आंगनबाड़ी केन्‍द्रों को सुविधाओं से लैस करने में जुटी योगी सरकार

यूपी में तेजी से जल जीवन मिशन की सफलता का ग्राफ बढ़ रहा है। स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों को नल से स्वच्छ जल मिल रहा है। बुंदेलखंड समेत विंध्‍य के स्‍कूलों और आंगनबाड़ी केन्‍द्र जल्‍द ही लक्ष्‍य को करेंगे हासिल, नल से स्वच्छ जल पहुंचने से छात्रों के चेहरों पर मुस्कान छायी है। आकड़ों की बात करें तो नल से जल की आपूर्ति बुंदेलखंड व विंध्य बहुत जल्द ही लक्ष्य को हासिल कर लेंगे। ललितपुर में सभी 893 आंगनबाड़ी केंद्रों पर नल से जल की आपूर्ति की जा रही है। वहीं सोनभद्र के 2078 आंगनबाड़ियों में नल से जल की आपूर्ति की जा रही है वहीं मिर्जापुर में ये आकड़ा 2352 की है।