Home हिन्दी फ़ोरम महाराष्ट्र – हुंडई करेगी 4000 करोड़ का निवेश, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

महाराष्ट्र – हुंडई करेगी 4000 करोड़ का निवेश, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

639
0
SHARE
महाराष्ट्र में हुंडई करेगी 4 हजार करोड़ का निवेश, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
 
औद्योगिक विकास में अग्रसर महाराष्ट्र ने (Industrial Development in Maharashtra) एक बड़ी छलांग लगायी है। निवेश के मामले में महाराष्ट्र ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए राज्य में 4 हजार करोड़ का निवेश लाने में सफल रही है। हालही में महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत दक्षिण कोरिया के दौरे पर थे जहां उन्होंने बड़े उद्योग समूहों के मालिकों से मुलाक़ात कर महाराष्ट्र के लिए खुशखबरी लायी है। महाराष्ट्र में निवेश को लेकर उद्योग मंत्री उदय सामंत ने बताया कि अकेले हुंडई कंपनी राज्य में 4 हजार करोड़ का निवेश करेगी जिससे 4500 रोजगार निर्मित होंगे। हुंडई कंपनी अपना पहला प्रोजेक्ट पुणे में लगाएगी।

Maharashtra में Investment से बढ़ेगा रोजगार, MIDC करेगी मदद

The CSR Journal से ख़ास बातचीत करते हुए महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने बताया कि यह निवेश बहुत सारे रोजगार पैदा करने वाला है। दक्षिण कोरिया के दौरे पर रहे Industries Minister Uday Samant महाराष्ट्र में अन्य कंपनियों के निवेश की भी जानकारी देते हुए बताया कि लोटे ग्रुप और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी भी राज्य में निवेश करने जा रही है। South Korea की प्रमुख आइसक्रीम निर्माता लोटे उद्योग ग्रुप भी पुणे में 475 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बना रही है। इस प्रोजेक्ट में कंपनी के हैवमोर ब्रांड का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजना कई वर्षों से रुकी हुई थी। कोरिया यात्रा के दौरान मुलाकात में इस पर सकारात्मक चर्चा हुई। महाराष्ट्र में निवेश को लेकर महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC – Maharashtra Industrial Development Corporation) इन कॉरपोरेट्स की मदद करने वाली है। MIDC की ही मदद से इन निवेशकों को सिंगल विंडो क्लियरेंस भी जल्द मिलने वाला है।

महाराष्ट्र में निवेश कर सैमसंग बनाएगी ट्रांसपेरेंट फोल्डेबल टीवी

वॉटर फिल्टर में एल्युमीनियम को कवर करने का प्रोजेक्ट भी राज्य में आएगा। उसके लिए कंपनी से 5 एकड़ जमीन की मांग की गयी है। इस परियोजना के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे प्रोजेक्ट को बढ़ावा मिलेगा। प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी से भी महाराष्ट्र में निवेश करने का अनुरोध किया गया जिसके बाद कंपनी ने पुणे में प्रोजेक्ट का विस्तार करने को कहा है और कंपनी करीब 900 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। सैमसंग कंपनी भी महाराष्ट्र  में 4 डोर फ्रिज, ट्रांसपेरेंट टेलीविजन सेट, फोल्डेबल टीवी सेमीकंडक्टर बनाने को लेकर भी निवेश करने जा रही है। गौरतलब है कि राज्य में उद्योग के लिए अनुकूल माहौल है जिसकी वजह से महाराष्ट्र राज्य में विदेशी निवेश बढ़चढ़ कर हो रहा है। हम आपको बता दें कि महाराष्ट्र FDI के मामले में देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे आगे है। इन सभी निवेशों से महाराष्ट्र में रोजगार (Employment in Maharashtra) के भी अवसर बढ़ेंगे। महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत के साथ उद्योग विभाग के प्रधान सचिव हर्षदीप कांबले, MIDC के सीईओ विपीन शर्मा भी इस दौरे पर थे जिसकी मदद से महाराष्ट्र में इतने बड़े पैमाने पर निवेश लाया जा रहा है।