Home हिन्दी फ़ोरम यूपी का पहला जिला जहां सीएसआर से सभी स्कूलों में चल रही...

यूपी का पहला जिला जहां सीएसआर से सभी स्कूलों में चल रही हैं स्मार्ट क्लासेज

1302
0
SHARE
यूपी का पहला जिला जहां सीएसआर से सभी स्कूलों में चल रही हैं स्मार्ट क्लासेज
 
उत्तर प्रदेश का बरेली जिला पहला ऐसा जिला बन गया है जहां जिला परिषदीय स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस का संचालन हो रहा है। यूपी का बरेली पूरे प्रदेश में नंबर वन जिला बनने के बाद जिले के सभी 2,483 परिषदीय स्कूलों में तीन लाख से अधिक बच्चे अब स्मार्ट कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे हैं। 63 राजकीय इंटर कॉलेजों में भी यह सुविधा उपलब्ध हो गई है। इससे विद्यार्थी डिजिटल कंटेंट हासिल कर रहे हैं। खास यह है कि उत्तर प्रदेश में 15 हजार स्मार्ट क्लास की सुविधा वाले विद्यालयों में 2500 से अधिक सिर्फ बरेली के ही हैं।

UP के बरेली में CSR से स्कूल हो रहे है स्मार्ट

The CSR Journal से ख़ास बातचित जरते हुए स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि बरेली के अधिकारियों ने पूरे प्रदेश के लिए एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है। सरकारी बजट के साथ-साथ विभाग द्वारा सीएसआर फंड का भी बेहतर प्रयोग किया गया है। ऐसे प्रयोग को पूरे प्रदेश में बढ़ावा दिया जा रहा है। डिजिटल तकनीक से ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे ऑडियो-विजुअल से ज्यादा बेहतर तरीके से सीख और समझ सकते हैं। ऐसे में यह प्रयास निपुण भारत के लक्ष्य को पाने में काफी सहयोगी साबित होगा।

यूपी का पहला जिला बना बरेली जहां सभी परिषदीय स्कूलों में है स्मार्ट क्लासेस

वहीं बरेली के बीएसए संजय सिंह ने बताया कि जिले के सभी स्कूल स्मार्ट कक्षाओं से युक्त हो गए हैं। उन्होंने बताया कि 60 फीसदी स्कूलों में विभागीय योजनाओं, 20 फीसदी सीएसआर फंड व 20 फीसदी बरेली डेवलपमेंट अथॉरिटी के सहयोग से स्मार्ट क्लास विकसित किए गए हैं। सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास हो जाने से बच्चों की सीखने की क्षमता बढ़ रही है। अगर किसी स्कूल में शिक्षक कम या उपस्थित नहीं है तो भी बच्चों की पढ़ाई नहीं प्रभावित होगी, वह स्मार्ट क्लास में ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ी है।