Home Header News अब दिव्यांगजनों को हायर एजुकेशन पाना होगा आसान

अब दिव्यांगजनों को हायर एजुकेशन पाना होगा आसान

645
0
SHARE
यूपी - अब दिव्यांगजनों को हायर एजुकेशन पाना होगा आसान, एडमिशन प्रोसेस शुरू
 
रत में लगभग 9 करोड़ दिव्यांगजन हैं। जिनमें से महज 5 फीसदी ही बच्चे स्कूल तक पहुंच पाते है। है ना ये चौकाने वाले आकड़े। दिव्यांगजनों के लिए हायर एजुकेशन के आकड़े और भी ज्यादा भयावह है। कॉलेज और यूनिवर्सिटी में मजूद इंफ्रास्ट्रक्चर विकलांग व्यक्तियों के लिए उच्च शिक्षा में कभी कभी बड़ी बाधा माना जाता है। जिसकी वजह से सामाजिक, आर्थिक स्थिति और सुविधाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में दिव्यांगजनों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। दिव्यांगजनों के हायर एजुकेशन में उन्हें कोई दिक्कत ना आये इसके लिए उत्तर प्रदेश के दिव्यांग अभ्यर्थियों को उच्च शिक्षा का अवसर उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार आगे आयी है।

दिव्यांगजनों को हायर एजुकेशन लेने के लिए अपनाना होगा ये तरीका

दिव्यांगों को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान (How persons with disabilities can avail higher education) करने के लिए योगी सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा स्थापित जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय चित्रकूट ने Academic Year 2024-25 के लिए विभिन्न डिग्री कोर्सेस में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन आमंत्रित किए हैं। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन  से लेकर बीसीए, बीबीए, एमबीए, एमसीए और बीएड जैसे प्रोफेशनल कोर्सेस (professional courses for divyangjan) में एडमिशन लेने का अवसर अब इन विशेष लोगों को मिल रहा है। योगी सरकार ने दिव्यांगजन के सशक्तिकरण के लिए Uttar Pradesh के चित्रकूट में जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय स्थापित किया है जहां ये प्रोफेशनल कोर्सेस चलाये जा रहे हैं।

दिव्यांगजनों को Higher Education के लिए इस स्पेशल कॉलेज में ये सुविधाएं

इन यूनिवर्सिटी में 50 फीसदी सीटें दिव्यांगजन अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं, जबकि बाकी सीटें सामान्य अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। विशेषताओं में दिव्यांगजन छात्रों के लिए हॉस्टल सुविधा, स्मार्ट क्लास, बाधा रहित परिसर (persons with disabilities friendly premises), अनुभवी शिक्षकों द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, हरा-भरा वातावरण, और पुनर्वास एवं रोजगार केंद्र शामिल हैं। इच्छुक अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.jrdu.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 30 जून, 2024 है। बहरहाल विकलांगता इन छात्रों के लिए कमजोरी है लेकिन शिक्षा के माध्यम से ये छात्र इस कमजोरी को ताकत में बदलने का हौसला रखते है।