Home CATEGORIES Environment गुजरात में बनेगा देश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क, पांच गीगावाट...

गुजरात में बनेगा देश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क, पांच गीगावाट बिजली होगी पैदा। 

4
0
SHARE
 
देश की समस्याओं में बिजली आपूर्ति भी एक अहम है, जहां आजकल क्लीन और ग्रीन एनर्जी की बात होती है वही कम बिजली और उस बिजली के उत्पादन में कार्बन उत्सर्जन एक बड़ी समस्या बन कर उभर रही है इससे निपटारा पाने के लिए सरकारें सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। इसी पहल में देश की सबसे बड़ी पावर कंपनी एनटीपीसी प्रदूषण मुक्त स्वच्छ ऊर्जा की तरफ बढ़ रही है।
एनटीपीसी गुजरात के कच्छ में देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क को बनाने जा रही है। यह सोलर पार्क अगले 5 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इसके निर्माण में 25 हजार करोड़ का खर्च आने की उम्मीद जताई जा रही है। यह सोलर पार्क 5 गीगावाट क्षमता का होगा। एनटीपीसी ने सोलर एनर्जी पार्क में परियोजनाएं स्थापित करने के लिए बहुत जल्द ही टेंडर भी निकालने वाली है ताकि जल्द से जल्द पार्क का काम पूरा हो सकें।
गुजरात मे बनने वाले देश के सबसे बड़े यह परियोजना एनटीपीसी की 2032 तक 32 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का निर्माण करने के उद्देश्य का हिस्सा है, जिसके जरिये एनटीपीसी अपनी ऊर्जा मिश्रण में फॉसिल फ्यूल की हिस्सेदारी 96% से 70% घटाएगी। एनटीपीसी गुजरात के अलावा उत्तर प्रदेश के बिल्हौर, मध्य प्रदेश के बरेठी में सौर ऊर्जा प्लांट बनाने की तैयारी कर रही है।
एक रिपोर्ट की माने तो स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एनटीपीसी अगले पांच साल तक नए कोल आधारित बिजली का प्लांट की स्थापना नहीं करेगी। वहीं अगले तीन से चाल साल में कोल आधारिक प्लांट से बिजली का उत्पादन सुबह से रात तक बंद रखने की योजना बना रही है। बहरहाल आज के इस बढ़ते प्रदूषण में अगर कॉरपोरेट कंपनियों और पीएसयू स्वच्छ ऊर्जा पर निवेश करेंगी तो भविष्य भी उज्जवल होगा।