Home Header News छत्तीसगढ़ – सीएसआर से मिले उपकरणों से आसान होगी सर्जरी

छत्तीसगढ़ – सीएसआर से मिले उपकरणों से आसान होगी सर्जरी

576
0
SHARE
छत्तीसगढ़ - सीएसआर से मिले उपकरणों से आसान होगा ओपन हार्ट और बाईपास सर्जरी
 
चाहे शिक्षा हो या फिर स्वास्थ्य, कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (Corporate Social Responsibility) की मदद से लोगों की ना सिर्फ जिंदगियां संवर रही है बल्कि एक नयी जिंदगी भी मिल रहे है। Health के मामले में CSR की भूमिका दिन ब दिन महत्वपूर्ण होती जा रही है। छत्तीसगढ़ के रायपुर (Raipur, Chhattisgarh News) में भी यही देखने को मिल रहा है। दरअसल पंडित जवाहर लाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध डॉ. भीमराव अम्बेडकर मेमोरियल हॉस्पिटल (मेकाहारा) स्थित हार्ट, चेस्ट एवं वैस्कुलर सर्जरी विभाग (Heart, Chest and Vascular Diseases) को ICICI Foundation ने हार्ट, लंग्स और सर्कुलेटरी सिस्टम से जुड़े रोगों के उपचार के लिए 6 अत्याधुनिक मेडिकल उपकरण कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) के अंतर्गत उपलब्ध कराए हैं। जिसका उद्घाटन छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने किया।

आईसीआईसीआई के CSR से छत्तीसगढ़ वासियों को मिलेगी राहत

The CSR Journal से ख़ास बातचीत बरते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने बताया कि आईसीआईसीआई फाउंडेशन (ICICI Bank News) द्वारा राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल के कार्डियक सर्जरी विभाग को उपलब्ध कराए गए इन उपकरणों के माध्यम से हार्ट, लंग्स और सर्कुलेटरी सिस्टम के रोगों से पीड़ित मरीजों को बेहतर उपचार मिल सकेगा। इन मशीनों के माध्यम से ओपन हार्ट सर्जरी एवं बाईपास सर्जरी की सुविधा और भी आसान हो जाएगी। ये सभी मशीनें अपने आप में बहुत ही एडवांस है। इस अस्पताल में कार्डियक सर्जरी विभाग की शुरुआत साल 2017 में हुई उसके बाद अब तक हृदय, छाती, फेफड़े एवं खून की नसों के 1250 ऑपरेशन हो चुके है।

सीएसआर की मदद से रायपुर छत्तीसगढ़ में ही मिलेगा अत्याधुनिक सुविधाएं

डॉ. भीमराव अंबेडकर मेमोरियल अस्पताल, रायपुर छत्तीसगढ़ ( Dr. Bhimrao Ambedkar Memorial Hospital, Raipur) में सबसे बड़ा सरकारी हॉस्पिटल है। इस अस्पताल में एक ही छत के नीचे व्यापक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य से, अस्पताल सभी अत्याधुनिक आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित है। अस्पताल समाज के सभी वर्गों को उच्च गुणवत्ता और लागत प्रभावी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है। उन लोगों के लिए भी विशेष प्रावधान उपलब्ध हैं जो चिकित्सा उपचार का खर्च वहन करने में असमर्थ हैं। छत्तीसगढ़ में सीएसआर से मिली इन सुविधाओं की वजह से रायपुर और आसपास के मरीजों को अब निजी अस्पतालों में जाकर भारी भरकम खर्च से ना सिर्फ बचाएगा बल्कि बेहतर Medial Treatment के लिए अब ये मरीज दूसरे शहरों का भी रुख नहीं करेंगे।