Home हिन्दी फ़ोरम बीमारियों से ग्रसित है? तो आईये इस आरोग्य मेले में जहां होता...

बीमारियों से ग्रसित है? तो आईये इस आरोग्य मेले में जहां होता है बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज

820
0
SHARE
बीमारियों से ग्रसित है? तो आईये इस आरोग्य मेले में जहां होता है बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज
 
अगर आप बीमारियों से ग्रसित है और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि कहां, किस अस्पताल में और कैसे बीमारी का इलाज करवाएं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब एक छत के नीचे आपके सभी सवालों का जवाब मिलेगा। बस आपको आरोग्य मेले में आना होगा जहां आपके हर जिज्ञासा का समाधान होगा। दरअसल मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में एक ही स्थान पर जनता को ट्रिपल डी यानी डॉक्टर, ड्रग्स और डायग्नोस्टिक की मुफ्त सुविधा उपलब्ध होती है, जिसमें मरीजों को एक ही जगह पर हर बीमारियों के एक्सपर्ट डॉक्टर से कंसल्टिंग, जांच व दवाओं की मुफ्त सुविधा मिलती है।

योगी सरकार के अभियान को मॉडल के रूप में लेगी केंद्र सरकार, पूरे देश में लगेगा आयुष्मान मेला

समाज के अंतिम पायदान के लोगों को Medical Help सुलभ कराने के लिए दो अप्रैल 2020 को Uttar Pradesh में Mukhyamantri Jan Arogya Mela मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला की शुरुआत की गई थी। एक ही स्थान पर डॉक्टरी इलाज, जांच व दवाओं की निशुल्क सुविधा होने से यह मेला जनसामान्य में बेहद लोकप्रिय हुआ। इस सफलता को देखते हुए अब पूरे देश में यूपी जैसे जन आरोग्य मेले लगेंगे। योगी सरकार के इस अभियान को केंद्र सरकार मॉडल के रूप में लेकर पूरे देश में आयुष्मान मेला (Ayushman Mela for Health) लगाएगी।

तत्काल मिलता है इलाज, गंभीर रोगी होते हैं बड़े अस्पतालों में रेफर, 12 करोड़ से अधिक लोगों को हुआ है लाभ

Uttar Pradesh में Mukhyamantri Jan Arogya Mela में आए मरीजों को तत्काल इलाज मिलता है और गंभीर रोगी बड़े अस्पतालों में रेफर किए जाते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि स्वास्थ्य क्षेत्र में समृद्ध-स्वस्थ यूपी का सफल मॉडल अब पूरा देश लागू करेगा। प्रत्येक रविवार को लगने वाले इस मेले में अब तक पूरे प्रदेश के 12 करोड़ से अधिक मरीज लाभान्वित हुए। इसका लाभ जन-जन को मिला है। स्वास्थ्य सुविधाओं, जांच-उपचार, गोल्डन कार्ड के वितरण के साथ ही स्वास्थ्य योजनाओं की उपलब्धता के कारण यह मेला आमजन के हित में रहा। इसे मरीजों ने काफी सराहा भी। इस मेले की सफलता को देखते हुए अब केंद्र सरकार भी पूरे देश में आयुष्मान मेला लगाने की तैयारी कर रही है।