Home हिन्दी फ़ोरम इस महिला आईएएस की पेंटिंग कर देगी आपको मुरीद, आईएएस निधि चौधरी...

इस महिला आईएएस की पेंटिंग कर देगी आपको मुरीद, आईएएस निधि चौधरी पेंटिंग से मिले आधे पैसे देश के शहीदों पर कर देती हैं दान

696
0
SHARE
 
कुछ साल पहले The CSR Journal ने आईएएस निधि चौधरी से ख़ास बातचीत करते हुए पूछा था कि क्या कोई ऐसी चीज जिसे आप पाना या करना चाहतीं हैं। तो आईएएस निधि चौधरी का जवाब था “मुझे लिखना और पेंटिंग करना बहुत पसंद है। ये दोनों शौक़ मुझे बचपन से रहे हैं। इसलिए ये कामना ज़रूर है कि किसी दिन लेखक या पेंटर के बतौर मेरी पहचान बने”। आज ये तस्वीरें इस बात की गवाही दे रही हैं कि जॉइंट जीएसटी कमिश्नर और IAS Nidhi Chaudhari की दूसरी पहचान बतौर पेंटर की हो गयी है। अपने महकमे में अपनी ईमानदारी और शिष्टता के लिए जानी जाने वाली निधि चौधरी अपनी इन पेंटिंग्स से समाज को जागरूक करने का काम कर रही हैं।

आईएएस निधि चौधरी की पेंटिंग देखने कला प्रेमियों की उमड़ी भीड़

चाहे महिला सशक्तिकरण की बात हो या समाज में फैली बुराइयों को खत्म करने की, निधि चौधरी की पेंटिंग का संदेश यही है कि एक अच्छा नागरिक एक अच्छा समाज बनाता है। ये तभी संभव है जब इंसान अपने भौतिकवादी आशाओं को, बुराइयों का त्याग कर अपने अंदर की शक्ति को पहचानता हो। इस Painting Exhibition का थीम “तत्त्वमसि” था, तत्त्वमसि यानी आपके भीतर भी वही तत्व एवं शक्तियां है जो भगवान में है। ऐसे में भौतिकवादी दुनिया में अध्यात्म के जरिये एक बैलेंस बनाना जरुरी है, यही संदेश निधि चौधरी अपने पेंटिंग के जरिये लोगों पर पहुंचा रही हैं। मुंबई के रविंद्र नाट्य मंदिर में आयोजित इस पेंटिंग प्रदर्शनी का उद्घाटन महिला व बाल कल्याण, कौशल विकास और उद्यमिता व पर्यटन मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने किया। IAS Nidhi Chaudhary Painting Exhibition को देखने के लिए कला प्रेमियों की भीड़ देखने को मिली।

2012 बैच की IAS अफसर निधि चौधरी की जीवनी बहुत ही प्रेरणात्मक और जुनूनी है

परिधि जैन और निकिता तातेड़ के साथ निधि ने ये प्रदर्शनी आयोजित की, इसके पहले भी निधि ने अपने इस हुनर को इंडिया आर्ट फेयर में प्रदर्शित किया था। महाराष्ट्र कैडर 2012 बैच की IAS अफसर निधि चौधरी की जीवनी बहुत ही प्रेरणात्मक और जुनूनी है। आरबीआई अफसर से एक आईएएस बनने तक का निधि का सफर अभूतपूर्व रहा है। दो बच्चों की मां निधि ने दूसरे बच्चे के जन्म के बाद प्रसव तनाव को खत्म करने के लिए पेंटिंग करने की शुरुआत की। लेकिन ये शुरुआत कब एक जुनून बन गया ये निधि को पता नहीं चला और वह पिछले 4.5 वर्षों से लगातार पेंटिंग कर रही है।

आईएएस निधि चौधरी पेंटिंग से कमाई का आधा हिस्सा देश के शहीदों पर कर देती है दान (Citizen Social Responsibility)

निधि की पेंटिंग्स बहुत ही रोचक और दिलकश होते हैं। देवी-देवताओं, प्रकृति, फूल, जानवर और वास्तु प्रेरित पेंटिंग निधि चौधरी का शौक है और सबसे बड़ी बात ये कि निधि चौधरी अपनी सामाजिक जिम्मेदारी (Citizen Social Responsibility) समझते हुए पेंटिंग्स से मिली कमाई का आधा हिस्सा निधि देश के लिए घायल और अपने प्राणों की आहुति देने वाले जाबांज सैनिकों के परिजनों को मुंबई उपनगर डिस्ट्रिक्ट फ्लैग डे फंड के तहत दान दे देती हैं। निधि चौधरी की हर एक पेंटिंग्स उनके जुनून और करुणा का प्रतिबिंब हैं जिसमे वो सांत्वना और जीवन का अर्थ खोजती है।