Home हिन्दी फ़ोरम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में संपन्न हुआ देश का...

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में संपन्न हुआ देश का सबसे प्रतिष्ठित सीएसआर पुरस्कार समारोह THE CSR JOURNAL EXCELLENCE AWARDS 2022

483
0
SHARE
 
देश का सबसे प्रतिष्ठित सीएसआर अवॉर्ड्स समारोह दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2022 (The CSR Journal Excellence Awards 2022) संपन्न हुआ। दी सीएसआर जर्नल (The CSR Journal) द्वारा आयोजित सीएसआर पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और महिला व बाल कल्याण, कौशल विकास और उद्यमिता व पर्यटन मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा मौजूद रहें। द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2022 कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर जगत में देश का सबसे Prestigious अवॉर्ड समारोह है। जो मुंबई के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बीकेसी में आयोजित किया गया। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस का ये अवार्ड्स समारोह पांचवा संस्करण रहा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और कैबिनेट मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने समारोह में तमाम ब्यूरोक्रेट, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, युवा, कलाकारों व छात्रों सहित 250 से अधिक व्यक्तियों को संबोधित किया।

सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे को अपने सामाजिक कामों के लिए Leadership for Social Change Award – 2022 से नवाजा गया

इस समारोह में सांसद डॉ श्रीकांत शिंदे (Shrikant Shinde, Member of Parliament) विशेष अतिथि रहे जिन्हें अपने सामाजिक और सीएसआर इनिशिएटिव्ज़ के लिए Leadership for Social Change Award – 2022 का अवॉर्ड दिया गया। वहीं महाराष्ट्र सरकार के वन, सांस्कृतिक व मत्स्य पालन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को Excellence in Future Leadership – 2022 अवार्ड से नवाज़ा गया। The CSR Journal Excellence Awards में कॉरपोरेट और सामाजिक जगत से जुड़ी दिग्गज हस्तियों का जमावड़ा रहा। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड में उन तमाम कॉरपोरेट कंपनियों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने Corporate Social Responsibility (CSR) के माध्यम से समाज में अपनी जिम्मेदारी और अपने दायित्वों को ध्यान में रखते हुए सामाजिक उत्थान के लिए बेहतरीन काम किये है। इस वर्ष भी The CSR Journal Excellence Awards 2022 पुरस्कारों की थीम ‘इंडिया फर्स्ट’ थी।

इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी मुंबई की पसंदीदा आर जे रंगीली रुचि ने की। जिसकी प्रस्तुति की अपनी अनूठी शैली से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रसिद्ध सूफी गायक और वॉयस विनर 2019 सुमित सैनी ने इस अवसर पर देश भक्ति गाने गाकर समां बांध दिया। जबकि लोकप्रिय स्टैंड-अप कॉमेडियन चिराग पंजवानी ने अपने हास्य से दर्शकों को गुदगुदाया। Corporate Social Responsibility-CSR के क्षेत्र में पांच कैटेगरीज में The CSR Journal Excellence Awards 2021 दिया गया। बात करें विजेताओं की तो

ये कॉरपोरेट्स है दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स 2022 के विनर्स

एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट में एसबीआई फाउंडेशन
एजुकेशन एंड स्किल ट्रेनिंग में जिंदल स्टील एंड पावर
एनवायरनमेंट – टाटा कैपिटल लिमिटेड
हेल्थ एंड सैनिटेशन – पीवीआर लिमिटेड
और वीमेन एम्पावरमेंट एंड चाइल्ड वेलफेयर में नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड

डॉ. अभय बंग को लाइफटाइम अचीवमेंट, खान सर को यूथ आइकॉन अवार्ड और प्राजक्ता कोली को Influencing Youth Icon Award से सम्मानित किया गया

दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स में जहां एक तरफ डॉ. अभय बंग और रानी बंग को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाज़ा गया, वहीं दूसरी तरफ खान सर को यूथ आइकॉन अवार्ड से नवाजा गया। प्राजक्ता कोली को Influencing Youth Icon Award से सम्मानित किया गया। मुथूट फाइनेंस लिमिटेड को उनके प्रोजेक्ट कप ऑफ़ लाइफ के लिए Innovation and Corporate Leadership in Healthcare Award – 2022 से नवाजा गया।  फ्रेंड्स यूनियन फॉर एनर्जाइजिंग लाइव्ज (Fuel) को Skilling for Capacity Building & Livelihood Generation Award दिया गया।  मंजरी फाउंडेशन के संजय कुमार को Excellence in Business & Society Award दिया गया। ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड के यत्नेष पांडेय को Quality Business Practices Award से नवाजा गया। अन्नामृत फाउंडेशन को Social Welfare & Growth Award for Holistic Approach to Delivery of Social Safety के अवार्ड से नवाजा गया। वहीं कुलबीर अहलावत को Social Welfare & Growth Award 2022 for Social Upliftment in Rural Areas अवार्ड दिया गया।

सीएसआर में कई कॉरपोरेट्स को विशेष प्रशस्ति पुरस्कार भी प्रदान किए गए  –

कैपजेमिनी टेक्नोलॉजी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड
कैस्ट्रॉल इंडिया लिमिटेड
कोका कोला इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
डेल इंटरनेशनल सर्विसेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
एल एंड टी टेक्नोलॉजी सर्विसेस
महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंसियल सर्विसेस लिमिटेड
सनोफी इंडिया लिमिटेड
एसबीआई जनरल इन्शुरन्स कंपनी लिमिटेड
शैफलर इंडिया
टाटा पावर
यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (आईआईटी बॉम्बे) शॉर्टलिस्टिंग प्रोसेस और बैकग्राउंड रिसर्च के लिए हमारा नॉलेज पार्टनर था। समूचे देश से दी सीएसआर जर्नल को इनमें से प्रत्येक कैटेगरी में बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से आईआईटी बॉम्बे द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया था। अंतिम दौर के लिए, अपने अपने क्षेत्रों में सर्वोच्च पदों पर तैनात टॉप ब्यूरोक्रेट्स ने इस अवार्ड्स को जज किया। बतौर जूरी इन सभी टॉप ब्यूरोक्रेट्स ने आवेदनों का आकलन किया, कॉरपोरेट हाउसेस के लोगों से बातचीत किया और फिर कौन से CSR Initiatives में कौन से कॉरपोरेट हाउसेस ने उत्कृष्ट काम किया है उसको तय किया जो कि विजेताओं के नामों की घोषणा सीधे अवार्ड फंक्शन में किया गया।

दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स अवॉर्ड 2022 की ये रहे जूरी मेंबर्स –

जे.एस. सहारीया, आईएएस (सेवानिवृत्त), पूर्व मुख्य सचिव, व पूर्व चुनाव आयुक्त, महाराष्ट्र
डॉ भास्कर चटर्जी, महानिदेशक और सीईओ, भारतीय कॉर्पोरेट मामलों के संस्थान
निधि चौधरी, कलेक्टर, मुंबई उपनगर
यशस्वी यादव, आईपीएस, आईजी, महाराष्ट्र साइबर सेल
रीना झा त्रिपाठी, आईआरएस, चीफ इनकम टैक्स कमिश्नर -3, मुंबई क्षेत्र
सुमित कुमार, आईआरएस, कमिश्नर, इनकम टैक्स
डॉ राजेंद्र भारुड़, आईएएस, कमिश्नर, ट्राइबल रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट
विश्वनाथ गिरिराज, आईएएस (सेवानिवृत्त), पूर्व अध्यक्ष, 5वें राज्य वित्त आयोग, महाराष्ट्र
अभय ओझा, सीईओ, ज़ी मीडिया
प्रोफ़ेसर बकुल राव, आईआईटी बॉम्बे
आर ए राजीव, पूर्व मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर, एमएमआरडीए
शंकर देशपांडे, चीफ, टाउन प्लानिंग डिवीजन, एमएमआरडीए
प्रोफ़ेसर सुरिंदर सिंह जोधका, प्रोफ़ेसर, जेएनयू
अजित कुमार जैन, आईएएस, रि. पूर्व स्टेट इनफॉर्मेशन कमिश्नर
रंजीत दिसाले, Global Teacher पुरस्कार 2020 विजेता और शिक्षा शास्त्र विशेषज्ञ

The CSR Journal एंड्रोमेडा ओटीटी ऐप (Andromeda OTT App) पर भी उपलब्ध

अब The CSR Journal एंड्रोमेडा ओटीटी ऐप (Andromeda OTT App) पर भी उपलब्ध है। एंड्रोमेडा ओटीटी ऐप (Andromeda OTT App) देश का एकमात्र एंड टू एंड इंटीग्रेटेड ओटीटी प्लेटफॉर्म है जहां पर सारे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स सिंगल लॉगिन से एक्सेस किये जा सकते हैं। The CSR Journal एंड्रोमेडा ओटीटी ऐप के इस ऑफरिंग का हिस्सा होगा।
दी सीएसआर जर्नल के सीईओ और एडिटर इन चीफ अमित उपाध्याय ने सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स में कहा कि, “सीएसआर जर्नल में हम सीएसआर को केवल कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के रूप में परिभाषित नहीं करते हैं। बल्कि सीएसआर, सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी के रूप में भी विशेष रूप से भारत में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। देश का विकास जनता के समर्थन और भागीदारी के बिना हासिल नहीं किया जा सकता है”।

समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए CSR जरुरी है – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Maharashtra CM Eknath Shinde)

The CSR Journal के ख़ास मंच से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि “समाज के विकास के लिए विभिन्न कारपोरेट कंपनियों का सामाजिक दायित्व काफी महत्वपूर्ण है। सेवा करने के उद्देश्य से समाज, देश और राष्ट्र को प्राथमिकता देते हुए काम करने वाली कंपनियां तथा संस्थान प्रशंसा के लिए पात्र है। उन्होंने कहा कि कुछ कॉर्पोरेट कंपनियां दूरदराज के भागों में सरकार के पहले पहुंचकर सामान्य लोगों के लिए काम करते हैं, जबकि कुछ संस्थान और कंपनियां इससे भी आगे जाकर स्वयं की खुशी से अधिक योगदान देते हैं। समाज के विकास के लिए कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के साथ-साथ सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी भी महत्वपूर्ण है। समाज में परिवर्तन लाने के लिए हमें स्वयं प्रेरित होकर काम करना होगा और दूसरों के दुख को स्वयं का दुख समझ कर काम करने से ही सामाजिक क्षेत्र में उन्नति हो पाएगी”।

The CSR Journal अपने पार्टनर्स का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता है, हमारे पार्टनर्स ये है –

एक्सचेंज पार्टनर – नेशनल स्टॉक एक्सचेंज
को -पार्टनर्स – मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) और महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरशन (MIDC)
एसोसिएट पार्टनर्स – रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL), महाराष्ट्र स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरशन लिमिटेड (MSRDC), महाराष्ट्र स्टेट पावर जनरेशन कंपनी लिमिटेड (Mahagenco)
स्ट्रीमिंग पार्टनर – एंड्रोमेडा (Andromeda OTT App)
नॉलेज पार्टनर – आईआईटी बॉम्बे
टीवी पार्टनर्स – ज़ी न्यूज़, ज़ी बिजनेस, ज़ी 24 तास
डिजिटल पार्टनर – इंडियाडॉटकॉम डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड
इंटरनेशनल रेडियो पार्टनर – फनएशिया 104.9 FM
पीआर पार्टनर – ऐडफैक्टर्स पीआर
गिफ्ट पार्टनर – कर्मा आर्ट गैलरी
प्रिंट पार्टनर – फ्री प्रेस जर्नल
हाइपर लोकल इनफार्मेशन पार्टनर्स – पब्लिक और इनशॉर्ट्स
टैलेंट पार्टनर्स – लाइव क्लेफ्स एंड ऑन कॉल एंटरटेनमेंट
डिजाइन पार्टनर – पिक्सबर्ग
इवेंट पार्टनर – सूत्रा
The CSR Journal Excellence Awards 2022 के इस खास आयोजन में जहां देश के कोने-कोने से लोग आये वही इस आयोजन में राजनीतिक, सामाजिक और कॉरपोरेट जगत का अनूठा संगम देखने को मिला।