Home Header News फिर एक बार मोदी सरकार?

फिर एक बार मोदी सरकार?

668
0
SHARE
 
देश के सबसे बड़े राजनीतिक सिंहासन के लिए वोटिंग का दौर पूरा हो चुका है। किसका होगा राजतिलक, कौन बनेगा शहंशाह-ए-हिंदुस्तान, ये सवाल सबसे बड़ा और सबसे अहम है। ऐसे में दी सीएसआर जर्नल की सहयोगी चैनल न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया और न्यूज़ निब की सबसे सटीक एग्ज़िट पोल की तस्वीर सामने आ चुकी है।
सामने आए आंकड़ों के मुताबिक मोदी सरकार की वापसी होती दिखाई दे रही है। तमाम एग्जिट पोल के नतीजों में मोदी की आंधी चल रही है, एनडीए पूर्ण बहुमत से सरकार बनाते हुए दिख रही है।
लोकसभा की 543 में से 542 सीटों के लिए हुए मतदान बाद के 15 एग्जिट पोल में से 12 में एनडीए के स्पष्ट बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में आने का अनुमान व्यक्त किया गया है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को बहुमत से बहुत पीछे दिखाया गया है।
दी सीएसआर जर्नल की सहयोगी चैनल न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया चैनल ने भी बीजेपी गठबंधन को 294 दिया है वही कांग्रेस गठबंधन को 110 और अन्य गठबंधन को 40 और अन्य को 98 दिया है। इन एग्जिट पोल में एनडीए को 231 से 365 सीटें जबकि यूपीए को 62 से 164 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।
अन्य दलों को 69 से 159 तक सीटें मिलने की अनुमान व्यक्त किया गया है। तीन एग्जिट पोल में एनडीए को पूर्ण बहुमत से दूर बताया गया है। अधिकांश एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी 272 का आंकड़ा पार करने में कामयाब नहीं हो पा रही है।
न्यूज 24- टुडेज़ चाणक्य में बीजेपी को 286 से 314 सीटें व कांग्रेस को 46 से 64 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। इन चुनावी एग्जिट पोल में उत्तर-प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा में अनुमानों में भारी अंतर है।
उत्तर-प्रदेश में बीजेपी को सबसे कम 22 एबीपी-नील्सन सीटें से लेकर इंडिया टुडे ने 62 से 68 सीटें और टुडेज़ चाणक्य ने 65 से 73 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी को 11 से 26 सीटें और ओडिशा में बीजेपी को अधिकतम 17 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।
बहरहाल लोकसभा चुनाव 2014 में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने वाली बीजेपी एग्जिट पोल के नतीजे से गदगद है और दोबारा सत्ता में आने का प्रयास कर रही है। वही कांग्रेस 44 सीटों पर सिमटने वाली कांग्रेस सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है। टीवी स्क्रीन पर दिख रहे सभी एग्जिट पोल को गलत बताते हुए कांग्रेस नतीजे के दिन का इंतेज़ार करने बोल रही है, इस बीच चुनावी परिणाम आने से पहले एक बार फिर से गैर एनडीए सरकार बनाने की कोशिशें तेज हो चुकी है।
नेताओं के मुलाकातों का दौर शुरू हो चुका है, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडु ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात भी की है। अब सभी को नतीजों का इंतेज़ार है।

Thank you for reading. Please drop a line and help us do better.

Regards,
The CSR Journal Team

Subscribe