Home हिन्दी फ़ोरम युवतियों को सशक्त बनाती फ्लिपकार्ट की नारी शक्ति प्रोग्राम

युवतियों को सशक्त बनाती फ्लिपकार्ट की नारी शक्ति प्रोग्राम

842
0
SHARE
हरियाणा और यूपी की युवतियों को सशक्त बनाती फ्लिपकार्ट की नारी शक्ति प्रोग्राम
 
देश की बेटियों को सशक्त बनाने के लिए उनके हाथों में हुनर जरुरी है। इससे हमारी बेटियां ना सिर्फ मजबूत होंगी बल्कि उनकी आर्थिक दुश्वारियां भी दूर होंगी। इसी कड़ी में फ्लिपकार्ट फाउंडेशन ने एनजीओ दीपालय के साथ एक नई पहल की शुरुआत की है। नारी शक्ति प्रोग्राम के तहत इस पहल के जरिए समाज के कम सुविधा प्राप्त वर्ग की युवतियों व महिलाओं को सशक्त एवं समर्थ बनाया जाएगा। प्रोग्राम के तहत 600 से अधिक युवतियों एवं महिलाओं को ऐसी ज़रूरी वोकेशनल स्किल्स दी जाएगी जो उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बना सकें और साथ ही उन्हें माइक्रो-एंटरप्राइज स्थापित करने के लिए भी प्रोत्साहित भी करेगी।

नारी शक्ति प्रोग्राम से 600 युवतियों को फैशन डिजाइनिंग, ब्यूटी कल्चर एंड वैलनेस में मिलेगा प्रशिक्षण

गौरतलब है कि नारी शक्ति प्रोग्राम इन युवतियों एवं महिलाओं को आजीविका का सतत जरिया उपलब्‍ध कराएगी। इस प्रोजेक्ट को हरियाणा के तावडू जिले और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के तितरों नगर में 12 महीने चलाने की योजना है। नारी शक्ति प्रोग्राम आर्थिक और सामाजिक तौर पर कम सुविधा प्राप्त तबके से आने वाली महिलाओं के रास्‍ते की अड़चनों जैसे कि आजीविका कमाने के सीमित अवसरों और कम साक्षरता दरों से निपटने की दिशा में काम करता है। यह प्रोग्राम 18 साल से अधिक उम्र की उन महिलाओं को प्रशिक्षण देगा जिनको इसकी जरूरत है। साथ ही उन्हें उद्यमिता, स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण संबंधी कौशल (Skill in Uttar Pradesh) और क्षमता निर्माण कौशलों से भी सुसज्जित किया जाएगा।

नए करियर अवसरों को पैदा करने में मिलेगी मदद, नारी शक्ति प्रोग्राम से सशक्त होंगी लड़कियां

इस प्रोजेक्ट के लिए संभावित उम्मीदवारों की पहचान के मकसद से घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा। साथ ही इसके बारे में लोगों को जानकारी भी दी जाएगी। इसके अलावा, प्रोग्राम को सस्टेनेबल बनाने के लिए चुनिंदा प्रतिभागियों के परिवारों के साथ भी व्यक्तिगत रूप से काउंसलिंग का आयोजित किया जाएगा ताकि वे इस पहल के लक्ष्यों को उचित ढंग से समझ सकें। मॉड्यूल को इस तरह से तैयार किया गया है कि इसमें व्यावहारिक और सैद्धांतिक जानकारी देने के साथ-साथ एंटरप्रेनरशिप प्रशिक्षण पर खास जोर दिया जाएगा। इसके अलावा, प्रतिभागियों को पोषण, सॉफ्ट स्किल्स और लाइफ स्किल्स भी दी जाएंगी।

प्रोग्राम को हरियाणा और उत्तर प्रदेश में लागू करने की योजना

इन लड़कियों को प्रदान किए जाने वाले Entrepreneurship Training की मदद से वे न सिर्फ अपने लिए नौकरियों के अवसरों की पहचान कर सकती हैं बल्कि अपने परिवार की आमदनी में भी योगदान करने के लायक बनेगी, जिससे भविष्य की पीढ़ियों के लिए लाभ की स्थिति बनेगी। इन प्रयासों से समाज के कम सुविधा प्राप्त तबके की महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में योगदान होगा।