Home Header News लोकसभा चुनाव में आपात स्थिति से निपटने के लिए यूपी में एयर...

लोकसभा चुनाव में आपात स्थिति से निपटने के लिए यूपी में एयर एंबुलेंस की व्यवस्था

575
0
SHARE
लोकसभा चुनाव में आपात स्थिति से निपटने के लिए यूपी में एयर एंबुलेंस की व्यवस्था
 
लोकतंत्र के इस महापर्व में जहां लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है वहीं आम जनता और पोलिंग पार्टी को सेफ फील कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। लोकसभा चुनाव में (Lok Sabha Election in UP) वोटिंग और अन्य किसी प्रक्रिया के दौरान आपदा से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एयर एंबुलेंस और हेलिकॉप्टर की व्यवस्था की है। क्विक रिस्पांस देकर इमरजेंसी स्थिति में तत्काल सहायता पहुंचाने पर जोर दिया जा रहा है। एयर एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर की मदद से किसी भी आकस्मिक हालातों में तत्काल सहायता पहुंचाई जा सकेगी। फिलहाल यूपी में वोटिंग जारी है। जिसके चलते इन एयर एम्बुलेंस और हेलिकॉप्टर को चरणों के हिसाब से अलग अलग स्थानों पर तैनात किया गया है।

यूपी – लोकसभा चुनाव में पोलिंग पार्टी को आपात मदद के लिए तैनात है एयर एंबुलेंस

दरअसल, देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव (लोकसभा चुनाव न्यूज) होने हैं। इसको सकुशल निपटाने के सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान किसी भी आपदा से निपटने के लिए एयर एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर भी चुनावी ड्यूटी का हिस्सा होंगे। जिसकी मदद से किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में ना केवल मदद पहुंचाई जा सकेगी बल्कि अर्धसैनिक बलों, पुलिस बलों के व्यवस्थापन के साथ ही मेडिकल सहायता पहुंचाने में भी मदद मिलेगी। इन एयर एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर को चरणों के हिसाब से अलग-अलग लोकेशन पर डेप्लॉय किया गया है। इस कदम को एहतियात के रूप में उठाया गया है, ताकि किसी आपात स्थिति में बड़ी दुर्घटना को रोका जा सके।

यूपी सरकार ने एयर एंबुलेंस के लिए किया है निजी कंपनी से समझौता

एयर एंबुलेंस और हेलिकॉप्टर हरियाणा के गुरुग्राम स्थित एक निजी एविएशन कंपनी से लीज पर लिया गया है। इसकी मदद से किसी भी संकट की स्थिति मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने के साथ ही फोर्सेज को लाने और ले जाने में मददगार साबित होंगे। इसके माध्यम से प्रभावित स्थान तक तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जा सकेगी। गुरुग्राम की जेट सर्व एविएशन प्राइवेट लिमिटेड से 5.60 लाख रुपए के न्यूनतम उपयोग (2 घंटे प्रतिदिन) के लिए लीज पर लिया गया है। 7 दिन के हिसाब से इस पर कुल 39.20 लाख रुपए का खर्च आएगा।