Home हिन्दी फ़ोरम चंद्रपुर के पोंभूर्णा में बनेगा MIDC, कॉरपोरेट्स करेंगे निवेश

चंद्रपुर के पोंभूर्णा में बनेगा MIDC, कॉरपोरेट्स करेंगे निवेश

13
0
SHARE
 
महाराष्ट्र के पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार की पहल से चंद्रपुर के पोंभूर्णा में बहुत जल्द MIDC बनने जा रहा है। एमआईडीसी बनने से जिले के विकास को और भी रफ़्तार मिलेगी साथ ही बुनियादी ढांचे और रोजगार के नए नए अवसर को बल मिलेगा। पोंभूर्णा में MIDC यानी महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन बने इसके लिए महाराष्ट्र के पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार लगातार प्रयास कर रहे थे और अब बहुप्रतीक्षित MIDC परियोजना ने गति पकड़ ली है और अगले साल से MIDC लगभग 150 एकड़ के क्षेत्र में सड़क, बिजली और पानी जैसे बुनियादी ढांचे को पूरा करेगा।

सुधीर मुनगंटीवार की पहल से चंद्रपुर के पोंभूर्णा में बनेगा MIDC, कॉरपोरेट्स करेंगे निवेश

गौरतलब है कि चंद्रपुर का पोंभूर्णा इलाका आदिवासी बहुल क्षेत्र है। पोंभूर्णा में महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन के लिए लोक लेखा समिति के अध्यक्ष पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने 26 अक्टूबर को महाराष्ट्र के विधान भवन स्थित अपने कार्यालय में एमआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाकर विकास कार्यों का जायेजा लिया। सुधीर मुनगंटीवार ने आदिवासी युवाओं को उद्यमी के रूप में आगे आने के लिए विशेष स्थान आरक्षित कर प्राथमिकता देने पर भी बैठक में सकारात्मक चर्चा की।

पोंभूर्णा में कॉरपोरेट्स करेंगे बड़े पैमाने पर निवेश – सुधीर मुनगंटीवार

सुधीर मुनगंटीवार ने यह भी कहा कि वह जल्द ही कुछ कॉरपोरेट्स के साथ बैठक कर उनसे एमआईडीसी में नए उद्योग स्थापित करने का अनुरोध करेंगे। पोंभूर्णा में MIDC बन जाने से इलाके में इंडस्ट्रीज आएंगे जिससे रोजगार के अवसर स्थानिकों को मिलेगा। बैठक के दौरान सुधीर मुनगंटीवार ने संबंधित अधिकारियों से विचार विमर्श करते हुए सही मुद्दों की जानकारी ली और भूमि अधिग्रहण एवं किसानों को मुआवजा देने की चर्चा करते हुए स्थानीय किसानों एवं युवाओं के साथ अन्याय न करने के विशेष निर्देश भी दिये।
इस दौरान सुधीर मुनगंटीवार ने विश्वास जताया कि इससे न केवल बल्लारपुर विधानसभा क्षेत्र में औद्योगिक विकास में तेजी आएगी, बल्कि स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी मिलेगा, कॉरपोरेट्स और उद्यमियों को अवसर मिलेंगे और क्षेत्र में आर्थिक विकास होगा। इसके साथ ही अगर यहां कॉरपोरेट्स निवेश करते है तो बड़े पैमाने पर ये कॉरपोरेट्स CSR खर्च भी करेंगे। हम आपको बता दें कि सुधीर मुनगंटीवार सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए लगातार कॉरपोरेट्स के साथ मिलकर सीएसआर के तहत काम करते रहे है।

सुधीर मुनगंटीवार ने चंद्रपुर में कॉरपोरेट्स और सीएसआर की मदद से किये है कई विकास के कार्य

वित्त मंत्री रहते हुए कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी की मदद से सुधीर मुनगंटीवार ने चंद्रपुर में कई विकास की परियोजनाओं को अंजाम दिया, जिससे ना सिर्फ उनके विधानसभा क्षेत्र बल्लारपुर में बल्कि पूरे चंद्रपुर में बड़े पैमाने से डेवलपमेंट के काम हुए। युवाओं को रोजगार मिले इसलिए चंद्रपुर में डायमंड कटिंग सेंटर बनवाया, बांबू रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर बनवाया। टाटा ट्रस्ट (Tata CSR) के Corporate Social Responsibility Fund की मदद चंद्रपुर में कैंसर हॉस्पिटल बन रहा है। आदिवासी युवाओं को खेल में समान अवसर मिले इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम बनवाये है। ऐसे में MIDC के आने के बाद पोंभूर्णा की कायापलट ही हो जाएगी।