Home हिन्दी फ़ोरम सुधीर मुनगंटीवार के सीएसआर पहल से नचिकेत बनेगा डॉक्टर

सुधीर मुनगंटीवार के सीएसआर पहल से नचिकेत बनेगा डॉक्टर

12
0
SHARE
 
महाराष्ट्र की राजनीति में सुधीर मुनगंटीवार एक ऐसा नाम है जो राजनीति कम और समाजनीति ज्यादा करते है। महाराष्ट्र के पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर सुधीर मुनगंटीवार की सामाजिक पहल दूसरे राजनेताओं के लिए प्रेरणा होती है। Sudhir Mungantiwar समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए हमेशा से कार्यरत रहते है और कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) की मदद से ऐसे-ऐसे सामाजिक काम करते है जिससे समाज में बड़े पैमाने पर पॉजिटिव चैंजेस होते है। ऐसा ही एक और प्रेरणात्मक कार्य सुधीर मुनगंटीवार ने फिर से कर दिखाया है।

Sudhir Mungantiwar CSR पहल से नचिकेत के सपनों को मिलेगा बल, बनेगा डॉक्टर

दरअसल नचिकेत लाखे नाम का एक होनहार और पढ़ाकू विद्यार्थी डॉक्टर बनने के सपने संजोये हुए था लेकिन नचिकेत लाखे के घर की माली हालत ठीक नहीं होने की वजह से डॉक्टर बनने के सपने में रुकावटें आ रही थी। उन रुकावटों को दूर करते हुए महाराष्ट्र के पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर Sudhir Mungantiwar ने नचिकेत लाखे की मदद की है। नचिकेत लाखे मेडिकल की पढ़ाई के लिए एंट्रेंस एग्जाम दिया था, अच्छे मार्क्स से पास होने के बाद एमबीबीएस की पढ़ाई में एडमिशन लेने और किताबों के लिए उसके पास पैसे नहीं। जैसे ही ये बात सुधीर मुनगंटीवार को पता चली सुधीर मुनगंटीवार ने Corporate Social Responsibility की मदद से नचिकेत लाखे को आर्थिक सहायता दिलाई।

सुधीर मुनगंटीवार के सीएसआर पहल से डॉक्टर की पढ़ाई करने के लिए नचिकेत को मिलेगा 7.5 लाख रुपये

नचिकेत लाखे Sudhir Mungantiwar के विधानसभा क्षेत्र चंद्रपुर का ही रहने वाला है। सुधीर मुनगंटीवार के प्रयासों और सीएसआर की मदद से नचिकेत लाखे को MBBS के पूरे कोर्स की पढ़ाई के लिए 7.5 लाख रुपये मिलने वाले है। नचिकेत लाखे की इस मदद से नचिकेत के माता-पिता बेहद खुश है और सुधीर मुनगंटीवार के इस पहल को खूब सराह रहे है। दरअसल Sudhir Mungantiwar सीएसआर CSR की मदद से विकास के कार्य लगातार करते रहते है। वित्त मंत्री रहते हुए कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी की मदद से सुधीर मुनगंटीवार ने चंद्रपुर में कई विकास की परियोजनाओं को अंजाम दिया, जिससे ना सिर्फ उनके विधानसभा क्षेत्र बल्लारपुर में बल्कि पूरे चंद्रपुर में बड़े पैमाने से डेवलपमेंट के काम हुए।

सुधीर मुनगंटीवार ने चंद्रपुर में कॉरपोरेट्स और सीएसआर की मदद से किये है कई विकास के कार्य

युवाओं को रोजगार मिले इसलिए Sudhir Mungantiwar ने चंद्रपुर में डायमंड कटिंग सेंटर बनवाया, बांबू रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर बनवाया। टाटा ट्रस्ट (Tata CSR) के Corporate Social Responsibility Fund की मदद चंद्रपुर में कैंसर हॉस्पिटल बन रहा है। आदिवासी युवाओं को खेल में समान अवसर मिले इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम बनवाये है। सुधीर मुनगंटीवार के सीएसआर पहल से होते विकास कार्य को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार के पूर्व वित्त, नियोजन एवं वन मंत्री और विधानसभा के वर्तमान सदस्य सुधीर मुनगंटीवार को The CSR Journal Excellence Award समारोह में अपने सामाजिक और सीएसआर इनिशिएटिव्ज़ के लिए Social Transformation Leader का अवॉर्ड भी दिया गया है।