Home हिन्दी फ़ोरम ऐसी होगी देश की पहली ईवी एसी डबल डेकर बस

ऐसी होगी देश की पहली ईवी एसी डबल डेकर बस

39
0
SHARE
 
धीरे-धीरे मुंबई की डबल डेकर बसें सड़कों से गायब हो रही थी। लेकिन अब इन पुराने डबल डेकर बसों की जगह नयी नवेली इलेक्ट्रिक एसी डबल डेकर बसें ले रही है। देश का पहला वातानुकूलित डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस ( Electric Double Decker Bus) गुरुवार को बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) उपक्रम के बेड़े में शामिल हुई। इन बसों का आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अनावरण किया है। जिसके बाद जल्द ही ये बसें सड़कों पर उतरेगी।

ईवी एसी डबल डेकर बसों का केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया अनावरण

हम आपको बता दें कि मुंबई को छोड़ पूरे देश भर में डबल डेकर बसें नहीं चलती। मुंबई की डबल डेकर बसें मुंबई की आइकोनिक मानी जाती रही है। यही कारण है कि डबल डेकर बसें मुंबई की सड़कों से कम हो रही थी तो आम मुंबईकर इसको लेकर चिंतित था। लंदन की तर्ज पर अब आप मुंबई में भी डबल डेकर ऐसी बस में सफर कर सकेंगे। खास बात ये है कि ये बसे इलेक्ट्रिक बसें (EV Vehicle) होंगी इसलिए पर्यावरण पर इनका सकारात्मक असर पड़ेगा।

बेस्ट के बेड़े में शामिल होंगी ये ईवी एसी डबल डेकर बसें

मुंबई की बस सेवा यानि बेस्ट को लोकल के बाद दूसरी लाइफ लाइन माना जाता है। बदलते समय के साथ बेस्ट भी खुद को अपग्रेड कर रही है और इसी कड़ी में ऐसी डबल डेकर बसें उतारी जा रही हैं। मुंबई में लोकल ट्रेनों के बाद बेस्ट सार्वजनिक परिवहन का दूसरा सबसे बड़ा साधन है। BEST हर दिन लगभग 3,700 बसों के बेड़े के साथ 32 लाख से अधिक यात्रियों को कम दाम पर यात्रा की सुविधा देता है। बेस्ट अब जीरो कार्बन उत्सर्जन की तरफ बढ़ रही है। पूरे देश में किसी भी शहर में इतना इलेक्ट्रिक बस नही है जितना बेस्ट के पास है। अकेले 386 इलेक्ट्रिक बस बेस्ट के पास है। जीरो कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को देखते हुए साल 2025 तक 10 हज़ार इलेक्ट्रिक बसों का ध्येय रखा गया है। फिलहाल 3651 बसों में 32 लाख यात्री यात्रा करते है। जिसमें 1440 बस एसी है।

स्विच मोबिलिटी ने तैयार की हैं बसें

ये डबल डेकर बस हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) इकाई स्विच मोबिलिटी (Switch Mobility) ने तैयार की है। ये बसें मुंबई की सार्वजनिक परिवहन इकाई बेस्ट उपक्रम के मौजूदा डबल-डेकर बेड़े की जगह लेंगी। अभी तक, स्विच ब्रिटेन में अपनी डबल डेकर इलेक्ट्रिक एसी बसों का संचालन कर रही थी। स्विच मोबिलिटी के सीईओ महेश बाबू ने The CSR Journal से ख़ास बातचीत करते हुए कहा कि स्विच इंडिया ने पहले ही मुंबई में 200 इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसों का ऑर्डर बुक किया है और इस वित्त वर्ष में 50 बसों की आपूर्ति की जाएगी। कंपनी के मुताबिक कई अन्य शहरों में ऐसी बसे चलाने पर बात जारी है।

86 हज़ार पेड़ों को लगाने के बराबर है ये 200 एसी डबल डेकर की बसें

बात करें देश की पहली ईवी एसी डबल डेकर बस की तो ये बस बहुत ख़ास होने वाला है। एक साल में ईवी एसी डबल डेकर की प्रत्येक बस 130 हज़ार लीटर डीजल की बचत करेगी। 86 हज़ार पेड़ों को लगाने के बराबर है ये 200 एसी डबल डेकर की बसें। 72 टन CO2 का उत्सर्जन कम होगा। सुरक्षा के लिहाज से बात करें तो लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी ये बसें। दमदार AC के साथ USB चार्जिंग, CCTV, WiFi, रीडिंग लाइट्स और कम्फर्टेबल सीट्स है।