Home हिन्दी फ़ोरम यूपी के 100 फीसदी गांवों को मिला ओडीएफ प्लस का दर्जा

यूपी के 100 फीसदी गांवों को मिला ओडीएफ प्लस का दर्जा

1151
0
SHARE
यूपी के 100 फीसदी गांवों को मिला ओडीएफ प्लस का दर्जा
 
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government of Uttar Pradesh) ने राष्ट्रीय स्तर पर एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उत्तर प्रदेश ने स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) (ग्रामीण) के दूसरे चरण के तहत सभी 95,767 गांवों यानी 100 फीसदी गांवों ने ओडीएफ प्लस (ODF – Open Defecation Free) का दर्जा हासिल कर लिया है। ओडीएफ प्लस गांव वह है जिसने सॉलिड एंड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट (Solid and Liquid Waste Management (SLWM) in Rural Areas) को लागू करने के साथ-साथ अपनी खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) स्थिति को बरकरार रखा है। आज तक, देश भर में 4.4 लाख (75%) गांवों ने खुद को ओडीएफ प्लस घोषित कर दिया है, जो 2024-25 तक एसबीएम-जी चरण 2 के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

9 महीने में यूपी के 80 हजार गांव हुए ओडीएफ

खुले में शौच के मामले में उत्तर प्रदेश ने मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में तेजी से प्रगति की है। 1 जनवरी 2023 तक, यूपी में केवल 15,088 गांव थे जिन्हें ओडीएफ प्लस घोषित किया गया था। केवल 9 महीने में, राज्य ने मिशन मोड में ओडीएफ प्लस हासिल करने के लिए कोशिश किए। पिछले 9 महीनों में 80 हज़ार से अधिक गांवों ने ओडीएफ प्लस का दर्जा हासिल किया। उत्तर प्रदेश के 95,767 ओडीएफ प्लस गांवों में से 81,744 गांव ओडीएफ प्लस आकांक्षी गांव हैं, जहां सॉलिड एंड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था है। 10,217 गांव ओडीएफ प्लस राइजिंग गांव हैं जिनमें सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट दोनों की व्यवस्था है और 3,806 गांव ओडीएफ प्लस मॉडल गांव हैं।

यूपी के इस स्वच्छता मिशन सेवा से जुड़े 88 लाख लोग

100 फीसदी की यह उपलब्धि पूरे देश में संचालित हो रहे स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) – 2023 अभियान के दौरान हासिल की गई है। एसएचएस हर साल स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय के तहत 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक  मनाया जाता है। इस वर्ष, अब तक, लगभग 88 लाख लोगों ने बड़े पैमाने पर इसमें हिस्सा लिया और श्रमदान किया है, जिससे ओडीएफ प्लस स्थिति की उपलब्धि में तेजी आई है।

यूपी के गांव खुले में शौच की शर्मनाक विवशता से पूरी तरह से मुक्त हो गए – सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश की इस विशेष उपलब्धि और स्वास्थ्य व गरिमा को संरक्षित करती इस उपलब्धि के लिए प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई देते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण II के तहत ‘नए भारत’ के ‘नए उत्तर प्रदेश’ के 100% गांवों ने ‘ओडीएफ प्लस’ का दर्जा हासिल कर लिया है। हमारे गांव खुले में शौच की शर्मनाक विवशता से पूर्णतः मुक्त हो गए हैं। स्वच्छता, सम्मान और सुरक्षा की प्रतीक यह उपलब्धि ‘नए उत्तर प्रदेश’ में Ease of Living के बढ़ते स्तर को भी रेखांकित करती है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए कहा कि बापू की जयंती से ठीक पहले उत्तर प्रदेश की यह अभूतपूर्व उपलब्धि पूरे देश को प्रेरित करने वाली है। स्वच्छता के क्षेत्र में हमारा निरंतर प्रयास नारी शक्ति के सम्मान के साथ ही हमारे सभी परिवारजनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।