Home हिन्दी फ़ोरम सीएसआर से सुधरेगी यूपी की सेहत, एनसीएल देगी 5 करोड़

सीएसआर से सुधरेगी यूपी की सेहत, एनसीएल देगी 5 करोड़

20
0
SHARE
 

50 और एंबुलेंस से सुधरेगी यूपी की सेहत, सीएसआर फंड से एनसीएल देगी 5 करोड़

उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं किसी से छुपी नहीं है, अब यूपी की सेहत को सुधारने का बीड़ा उठाया है सीएसआर ने, सीएसआर यानि कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी। जिसके तहत देश की नामी गिरामी कंपनियां सामने आकर उत्तर प्रदेश सरकार की मदद कर रहीं हैं। इसी कड़ी में नया नाम जुड़ गया है एनसीएल (NCL) का। भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड सीएसआर (CSR) के तहत यूपी सरकार को 50 एंबुलेंस की खरीद के लिए 5 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद कर रही है।

एंबुलेंस अत्याधुनिक मेडिकल सुविधाओं से लैस होगा

Corporate Social Responsibility के तहत Northern Coalfields Limited पहले भी यूपी में कई विकास के कामों को करवा चुकी है और कोरोना के इस महामारी में जहां लोगों को बेसिक हेल्थ सर्विसेस के लिए भी जद्दोजहद करनी पड़ रही है, अस्पतालों की कमी और जर्जर स्वास्थ्य सेवाओं से दो चार होना पड़ रहा है, वहीं 50 एंबुलेंस जरूर राहत का काम करेगी। सीएसआर के तहत जल्द ही ये एंबुलेंस यूपी सरकार खरीदेगी और आम जनमानस की सेवा में समर्पित कर देगी, ये एंबुलेंस कोरोना मरीजों को अस्पताल में भी पहुंचाने का काम करेगी। एंबुलेंस अत्याधुनिक मेडिकल सुविधाओं से भी लैस होगा।

इमरजेंसी मेडिकल सुविधाओं को सुदृढ़ करने में मददगार एनसीएल की सीएसआर

एनसीएल का यह योगदान वैश्विक महामारी के खिलाफ राज्य सरकार की मुहिम में इमरजेंसी मेडिकल सुविधाओं को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। साथ ही जरूरतमन्द लोगों तक मेडिकल सर्विसेस पहुंचाने में मददगार साबित होगी। इस संबंध में नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के महाप्रबंधक (सीएसआर) आत्मेश्वर पाठक और उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालन अधिकारी महेंद्र सिंह ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये।

भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी है नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड

गौरतलब है कि देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाली कंपनी एनसीएल एक तरफ जहां कोयला उत्पादन को लेकर लगातार कीर्तिमान स्थापित कर चुकी है वहीं दूसरी तरफ अपने सामाजिक जिम्मेदारी को भी गंभीरता से लेते हुए हमेशा सामाजिक गतिविधियों को लेकर आगे रहती है। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड एक पीएसयू यानि पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग है जो कि कोल इंडिया लिमिटेड के अधीन है। नार्दन कोलफील्ड लिमिटेड का मुख्यालय मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में स्थापित है वही कंपनी की कुछ खदानें उत्तर प्रदेश राज्य में भी है जहां पर कोयले का उत्पादन किया जाता है।

कोरोना काल में पहले भी कर चुकी है सीएसआर

एनसीएल कोविड 19 के खिलाफ पूर्व में भी उत्तर प्रदेश के जनपद सोनभद्र के जिला प्रशासन को 25000 सैनिटाइजर,10 इन्फ्रारेड थर्मामीटर, 1000 पीपीई किट, 5000 मास्क, 2500 अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर, 500 मिलीलीटर के अल्कोहल युक्त 1000 सैनिटाइजर बोतल, 200 लीटर हाइपो क्लोराइड व 500 किलोग्राम ब्लीचिंग पाउडर उपलब्ध करा चुकी है।