Home हिन्दी फ़ोरम सफाई कर्मचारियों के परिजनों की मदद के लिए आगे आये सीएम एकनाथ,...

सफाई कर्मचारियों के परिजनों की मदद के लिए आगे आये सीएम एकनाथ, किया 50 लाख की मदद

4
0
SHARE
सफाई कर्मचारियों के परिजनों की मदद के लिए आगे आये संवेदनशील सीएम एकनाथ, किया 50 लाख की मदद
 
अपनी संवेदनशीलता के लिए जानें जाने वाले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपनी उदारता दिखाते हुए सफाई कर्मचारियों के परिजनों की मदद के लिए आगे आये है। संवेदनशील सीएम एकनाथ शिंदे ने सफाई कर्मचारियों के परिजनों को 50 लाख की आर्थिक मदद दी है वो भी महज कुछ घंटों में। दरअसल महाराष्ट्र के परभणी में 5 सफाई कर्मचारियों की एक दुर्घटना में मौत हो गयी। सरकार के साथ साथ विभिन्न विभागों की तत्परता की वजह से 5 सफाई कर्मचारियों के परिजनों को एकनाथ सरकार ने 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

महज कुछ ही घंटों में मिली सफाई कर्मचारियों को आर्थिक मदद

परभणी के सोनपेठ शेलगाव ग्राम पंचायत के अंतर्गत भाऊचा तांडा नामक गांव में एक खेत में बने सेप्टिक टैंक की कुछ मजदूर सफाई कर रहे थे जहां दुर्घटना में 5 सफाई कर्मचारियों की मौत हो गयी, घटना का संज्ञान लेते हुए सीएम एकनाथ शिंदे ने जिलाधिकारी से तुरंत रिपोर्ट तलब की और महज कुछ ही घंटों में 5 परिवारों के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा सीएम ने मंजूर किया।

भारत में हाथ से मैला उठाने पर है पाबंदी, सफाई कर्मचारियों के पुनर्वास पर भी है कानून

हम आपको बता दें कि हाथ से मैला उठाने पर पाबन्दी है साथ ही ऐसे सफाई कर्मचारियों के पुनर्वसन का भी कानून है। सीएसआर फंडस की भी मदद से इन सफाई कर्मचारियों की मदद की जाती है। अगर इस तरह से कोई दुर्घटना होती है तो मदद के लिए 10 लाख का प्रावधान है लेकिन इन सफाई कर्मचारियों को न्याय नहीं मिल पाता है। ये लोग ना पढ़े लिखे होते है और ना ही जानकार ऐसे में लालफीताशाही और सिस्टम के ये शिकार हो जाते है। ऐसे में सीएम की ये पहल सराहनीय है।