Home हिन्दी फ़ोरम प्रतिभाओं को निखारने के लिए महिला एथलीट्स पर 30 करोड़ खर्च करेगी...

प्रतिभाओं को निखारने के लिए महिला एथलीट्स पर 30 करोड़ खर्च करेगी इन्फोसिस

393
0
SHARE
 
हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है बस जरूरत है उन्हें निखारने की। देश के दूरदराज इलाकों में ऐसी ही बहुत प्रतिभाशाली एथलीट्स है लेकिन पैसों के अभाव में उन्हें ना एक्सपोजर मिलता है और ना ही व्यापक प्रशिक्षण। ऐसे में महिला एथलीट्स (Women Athletes in India) को प्रोत्साहन देने के लिए इन्फोसिस फाउंडेशन ने ‘गर्ल्स फॉर गोल्ड’ प्रोग्राम लांच किया है। महिला एथलीट्स के प्रतिभाओं को निखारने के लिए इन्फोसिस फाउंडेशन 30 करोड़ रुपये खर्च करने वाला है। इन्फोसिस की समाज सेवा व सीएसआर इकाई इन्फोसिस फाउंडेशन ने इसके लिए गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन के साथ समझौता किया है।

Infosys Foundation अपने सीएसआर फंड से महिला एथलीट्स पर करेगी खर्च

‘गर्ल्स फॉर गोल्ड’ प्रोग्राम (Girls for Gold Programme) के तहत जूनियर एवं उभरती महिला एथलीट्स के लिए एक हाई-परफॉर्मेंस एक्सीलेंस प्रोग्राम चलाया जायेगा। प्रारंभिक तौर पर अगले चार सालों तक भारत में क्षमतावान एकेडमी एवं कोच के सहयोग से 13 से 19 साल की प्रतिभाशाली महिला एथलीट्स को चिह्नित किया जाएगा और उन्हें आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने, कोचिंग, एकेडमी तक पहुंच सुनिश्चित करने और प्रदर्शन को सम्मान दिलाने जैसे कदम शामिल हैं।

प्रतिभावान एथलीट्स तैयार करेगी इन्फोसिस फाउंडेशन

सबसे पहले महिला एथलीट्स (Women Athletes) का एक ग्रुप तैयार किया जाएगा, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लेने के लिए तैयार होंगी, उनके बेहतरीन करियर बनाने में उनकी मदद की जाएगी और उन्हें अगली पीढ़ी का रोल मॉडल बनने के अनुरूप तैयार किया जाएगा। उसके बाद जानकार एवं सक्षम कोच की एक पाइपलाइन भी तैयार की जाएगी, जो एथलीट्स के सपनों को साकार करने में मदद करेंगे और प्रतिभाओं को बेहतर माहौल प्रदान करने की कोशिश करेंगे। और फिर चुनिंदा एकेडमियों को टेक्नोलॉजी से सक्षम बनाया जाएगा, जिससे वे विश्वस्तरीय प्रशिक्षण केंद्र बन सकें। शूटिंग, बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग, टेबल टेनिस और बैडमिंटन में ये महिला एथलीट्स देश का नाम रौशन करेंगी।