Home Press Release आइडेमिया इंडिया फाउंडेशन ने बायोडायवर्सिटी पार्क में 15,000 पौधे लगाए

आइडेमिया इंडिया फाउंडेशन ने बायोडायवर्सिटी पार्क में 15,000 पौधे लगाए

250
0
SHARE
 
आइडेमिया इंडिया फाउंडेशन को नोएडा के फेज़ 2 में पूर्व में औद्योगिक डंपिंग ग्राउंड रही 3.8 एकड़ भूमि को एक समृद्धशाली बायोडायवर्सिटी पार्क में तब्दील करते हुए हर्ष हो रहा है। यह पर्यावरण संरक्षण और समुदाय के कल्याण को लेकर इसकी दृढ़ प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है। नोएडा प्राधिकरण और गिव मी ट्री फाउंडेशन के गठबंधन में आइडेमिया इंडिया फाउंडेशन ने 70 से अधिक प्रजाति के 15,000 पौधों का सफलतापूर्वक रोपण किया है जोकि उस क्षेत्र के पारिस्थितिकीय परिदृश्य को समृद्ध बनाने में एक बड़ा कीर्तिमान है।
पूर्व में अपने औद्योगिक डंपिंग यार्ड के इतिहास को लेकर कलंकित इस स्थान पर कठिन चुनौतियां थी जिसमें गहराई से बैठे औद्योगिक रसायन और जमा मलबा शामिल था। इन बाधाओं से पार पाने में छह महीने का समर्पित प्रयास लगा जो सफाईपूर्वक सफाई, चारों ओर से घिरे मलबे को हटाने और प्लास्टिक हटाने पर केंद्रित रहा। यहां पर विविध प्रकार की वनस्पति और जीव टिक सकें, यह सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी को फिर से उपजाऊ बनाने के गहन प्रयास किए गए।
इस भूमि का पुनरुद्धार आइडेमिया के कर्मचारियों के उदार निवेश और समय व ऊर्जा के जरिए ही संभव हो सका जिसके परिणाम स्वरूप इसका एक जीवंत जैव विविधता अभयारण्य में परिवर्तन हुआ। यह समर्पण और स्थानीय अधिकारियों एवं गिव मी ट्री टीम के सहयोगात्मक प्रयासों के बल पर यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल हुई। इस पौधारोपण पहल के उपरांत, प्रतिभागी इस पार्क के शांत सौंदर्य में खुद को तल्लीन करते हुए एक पोस्ट प्लांटेशन नेचर वॉक में शामिल हुए। पर्यावरण विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में सहभागी लोगों को उस क्षेत्र की समृद्ध जैव विविधता और प्राकृतिक निवास के संरक्षण के महत्व को लेकर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि मिली। यह पहल निगमित सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति आइडेमिया के समग्र दृष्टिकोण का प्रतीक है जिसमें उन पहल पर ज़ोर दिया जाता है जिससे ना केवल पर्यावरण को लाभ हो, बल्कि सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा मिले और टिकाऊ विकास को प्रोत्साहन मिले।
Disclaimer: This media release is auto-generated. The CSR Journal is not responsible for the content.