Home Header News दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स भारत दौरे पर, किया सरकार से...

दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स भारत दौरे पर, किया सरकार से स्वास्थ सेवाओं पर एमओयू 

10
0
SHARE
 
दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स इन दिनों भारत के दौरे पर आये है, भारत दौरे बिल गेट्स देश के सबसे पिछड़े राज्य बिहार भी गए, उसके बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात किये, मंत्रियों से भी मिले, इन सभी मुलाकातों में बिल गेट्स ना सिर्फ भारत के मुरीद हुए बल्कि यहाँ की हर व्यवस्था को नजदीक से जाना और समझा, यहाँ तक कि अर्थव्यवस्था का भी अध्यन किया।  बिल गेट्स की संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारत में कार्यरत है, इस फाउंडेशन के जरिये कई तरह से सामाजिक कार्य किये जाते है, सीएसआर के फंड का इस्तेमाल कर समाज के उत्थान और प्रगति पर जोर दिया जाता है।
जहाँ पूरे विश्व में आर्थिक मंदी का दौर है, जहाँ पूरे विश्व में कई विकासशील देश मुलभुत सुविधाओं और स्वास्थ, समाज कल्याण जैसे मुद्दों पर जूझ रहे है, जहाँ देश में स्वास्थ सेवाओं, महिला सशक्तिकरण को लेकर विपक्ष सरकार पर हावी हो रहा है वही दुनिया के सबसे बड़े धनी अमेरिकी उद्योगपति और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स भारत के नीतियों की तारीफे कर रहे है। रविवार को बिल गेट्स ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से स्वास्थ्य, शिक्षा और मानव विकास के लिए अन्य क्षेत्रों में समर्थन पर चर्चा की। यहाँ तक कि बिल गेट्स ने सीएम नितीश कुमार के सामने बिहार के प्रगति की तारीफ की और कहा कि “पिछले 20 सालों में बहुत ही कम जगहों ने बिहार की तुलना में गरीबी और बीमारी के खिलाफ अधिक प्रगति की है, बिहार में आज जन्म लेने वाले एक शिशु में अपने 5वें जन्मदिन तक पहुंचने की संभावना, दो दशक पहले जन्मी उनकी मां की तुलना में दो गुना से अधिक है। बिल गेट्स ने आगे कहा कि अब हमें यह सुनिश्चित करना है कि सभी बच्चे स्वस्थ होकर अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हों और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमारा फाउंडेशन राज्य सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
बिल गेट्स और पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात 
बिल गेट्स और पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात
वही सोमवार को बिल गेट्स पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और सरकार के बीच स्वास्थ सेवाओं को लेकर कई समझौते किये। देश की आर्थिक नीतियों को भी बिल गेट्स ने सराहा, हम आपको बता दें कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत के बारे में गेट्स ने इस तरह की अच्छी बातें ऐसे समय की हैं जब देश आर्थिक नरमी के दौर से गुजर रहा है। गेट्स ने कहा, ‘निकट भविष्य के बारे में तो मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन मैं यह कह सकता हूं कि अगले एक दशक में काफी तेज वृद्धि की संभावनाएं हैं। इससे काफी लोग गरीबी से बाहर निकलेंगे और सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में बढ़चढ़कर निवेश करने में सक्षम होगी।’ उन्होंने कहा, ‘हर किसी को उम्मीद है भारत तेजी से वृद्धि करेगा क्योंकि भारत में इसके लिए पूरी संभावनाएं मौजूद हैं।’
हम आपको बता दें कि बिल गेट्स दिनों तीन दिनों की भारत यात्रा पर हैं। इस दौरान वह यहां अपने फाउंडेशन के कार्यों की समीक्षा करेंगे। बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है, उनकी कुल नेटवर्थ पूंजी 110 अरब डॉलर है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अब तक 35 अरब डॉलर की राशि बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान कर चुके हैं। यह फाउंडेशन विभिन्न देशों में गरीबी दूर करने और सामाजिक विकास कार्यक्रमों को चलाता है। बहरहाल भले ही बिल गेट्स भारत आकर तारीफें कर रहे है लेकिन ये भी एक सच्चाई है कि बिहार के पटना में हालही में बाढ़ आयी और वहां सरकार लचर दिखाई दी, देश में मंदी का माहौल है, लगातार युवा नौकरियां खो रहे है, बच्चे अभी भी कुपोषित है, किसान ख़ुदकुशी करने को मजबूर है, इन सब के बीच बिल गेट्स कके तारीफ मोदी सरकार के लिए कुछ राहत हो सकती है लेकिन जनता के लिए नहीं।