Home हिन्दी फ़ोरम उत्तराखंड के गरीब परिवारों को यूपीसीएल देगा निशुल्क बिजली कनेक्शन

उत्तराखंड के गरीब परिवारों को यूपीसीएल देगा निशुल्क बिजली कनेक्शन

962
0
SHARE
तो क्या मुफ्त की बिजली डालती है बिजली बचत की आदत?
 
Christmas और New Year के ख़ास मौके पर CSR की मदद से अब Uttarakhand के लोगों की जिंदगी सवांरने का काम UPCL – Uttarakhand Power Corporation Limited कर रही है। दरअसल उत्तराखंड की बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी उत्तराखंड पॉवर कॉरपोरशन लिमिटेड अपने सीएसआर पहल से उत्तराखंड राज्य के गरीब जनजातीय परिवारों को निशुल्क बिजली कनेक्शन देने का ऐलान किया है। इसके लिए UPCL ने बाकायदा अभियान शुरू कर दिया गया है।

यूपीसीएल के निशुल्क बिजली कनेक्शन से गरीब जनजातीय को होगा फायदा

ऊर्जा मंत्रालय और जनजातीय कल्याण मंत्रालय के संयुक्त प्रयासों से ये योजना शुरू हुई है। यूपीसीएल के निदेशक संचालन एमएल प्रसाद ने The CSR Journal से ख़ास बातचीत की जिसमें उन्होंने बताया कि UPCL के सभी अधिकारीयों को निर्देश दिए हैं कि वह ऐसे घरों की पहचान करें और 31 दिसंबर तक उनके घरों के पास तक इलेक्ट्रिक नेटवर्क पहुंचा दें। जहां ज्यादा लंबी लाइन जानी है, वहां का काम निविदा के माध्यम से किया जाएगा।

यूपीसीएल देगा निशुल्क बिजली कनेक्शन, नहीं लेगा कोई चार्ज

यूपीसीएल के निदेशक संचालन एमएल प्रसाद ने आगे बताया कि हर ऐसे घर में बिजली कनेक्शन व मीटर लगाने पर न तो कोई सिक्योरिटी राशि ली जाएगी और न ही सर्विस चार्ज। निशुल्क कनेक्शन होंगे। मीटर लगाने के बाद मकान मालिक की मीटर के साथ तस्वीर, उस जगह की ज्योग्राफिकल लोकेशन के साथ विभाग को उपलब्ध करानी होगी। इसके बाद यूपीसीएल के स्तर से आरडीएसएस योजना के तहत इस खर्च का भुगतान केंद्र से मांगा जाएगा।

चंपावत के 17 घरों को रोशन करेगा टीएचडीसी

UPCL के साथ साथ THDC भी अपने सीएसआर पहल से उत्तराखंड में लोगों की जिंदगियों को रौशन करेगी। उत्तराखंड के चंपावत जिले के पूर्णागिरी तालुका के 17 घरों को टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड सौर ऊर्जा (Solar Energy) से रोशन करेगा। इसके लिए कंपनी यहां सीएसआर फंड से सौर ऊर्जा के प्रोजेक्ट लगाएगा।