Home हिन्दी फ़ोरम सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड की सीएसआर पहल, ई-स्कूटर से लैस हुई एएनएम

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड की सीएसआर पहल, ई-स्कूटर से लैस हुई एएनएम

302
0
SHARE
सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड की सीएसआर पहल, ई-स्कूटर से लैस हुई एएनएम, बोकारो में अब आसानी से मिल सकेंगी स्वास्थ्य सेवाएं
 
देश की कोयला कंपनियां अपने सीएसआर पहल से समाज में सकारात्मक बदलाव ला रही है। कोल इंडिया के अंतर्गत आने वाली देश की तमाम कोलफील्ड्स बड़े स्तर पर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (Corporate Social Responsibility) के तहत लोगों की जिंदगियां बदल रही है। इसी कड़ी में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (Central Coalfields Limited) ने अपने सीएसआर (CSR) पहल से झारखंड (Jharkand CSR News) के बोकारो जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 100 ई-स्कूटर प्रदान किए गए हैं। झारखंड के राज्यपाल द्वारा जिला प्रशासन की उपस्थिति में इन 100 ई-स्कूटरों का वितरण किया गया।

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के सीएसआर पहल से एएनएम को मिली ई-स्कूटर

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (Central Coalfields Limited) अपने सीएसआर (CSR) पहल ये 100 ई-स्कूटर बोकारो (E-Scooter) जिले के दूरदराज इलाकों में त्वरित स्वास्थ्य सेवाओं के लिए ANMs को दिए जायेंगे जिसके लिए सीसीएल 74 लाख रुपये खर्च कर रही है। हम आपको बता दें कि बोकारो नीति आयोग द्वारा चिन्हित एक आकांक्षी जिला (Aspirational District in Jharkhand Bokaro) है। जो कि झारखंड का बहुत पिछड़ा जिला है। शिक्षा, स्वास्थ्य (Health And Education in Jharkhand) जैसे महत्त्वपूर्ण मुद्दे को लेकर जिला प्रशासन एवं नीति आयोग विकास के कई कार्यक्रम चला रही है Aspirational District Programme भी इसी का हिस्सा है।

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के सीएसआर पहल से बोकारो में अब आसानी से मिल सकेंगी स्वास्थ्य सेवाएं

बोकारो जिले के दूरदराज गावों में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच एक चैलेंज है। लिहाजा इन ग्रामीणों को बेहतर हेल्थ सुविधाएं मिले इसके लिए बोकारो जिला प्रशासन ने सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (Central Coalfields Limited) से सीएसआर की अपील की थी जिसे स्वीकार करते हुए CCL ने एएनएम को 100 ई-स्कूटर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। डीसी बोकारो ने लाभार्थियों की पहचान की और ई-स्कूटर की खरीद और वितरण बोकारो जिला प्रशासन के सहयोग से किया जा रहा है।

दूरदराज इलाकों तक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच होगी आसान

जिन लाभार्थी एएनएम को ये ई स्कूटर मिलने जा रहा है वो बोकारो जिले के नावाडीह, गोमिया, बेरमो सहित अन्य क्षेत्रों की रहने वाली हैं। ये ई-स्कूटर पर्यावरण के अनुकूल भी हैं इसके साथ ही इन स्कूटरों की मदद से अब ANM उन गांवों तक पहुंच पाएंगी जहां अभी तक स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावी रूप से नहीं पहुंच पायी है।