Home हिन्दी फ़ोरम महाराष्ट्र – एक छत के नीचे विभिन्न विभाग, मिलेगा सरकारी योजनाओं का...

महाराष्ट्र – एक छत के नीचे विभिन्न विभाग, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

381
0
SHARE
 
यूं तो समाज के उत्थान और जरूरतमंदों के लिए सरकारी योजनाएं तो बहुत होती है। लेकिन इन सरकारी योजनाओं (Government Schemes in Maharashtra) की जानकारी नहीं होने की वजह से इन योजनाओं का लाभ जरूरतमंद तक नहीं पहुंच पाता है। जिसके लिए महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार (Eknath Shinde Government) ने एक छत के नीचे सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी और उससे होने वाले लाभ के बारे में बताने वाले अनोखे उपक्रम की शुरुआत की है। जिससे अब महाराष्ट्र के हर जिले से कम से कम 75 हजार लाभार्थियों को इसका सीधा-सीधा फायदा होने जा रहा है।

महाराष्ट्र – 27 लाख लोगों को होगा सरकारी योजनाओं का लाभ

 सरकारी योजनाओं का मेला नामक इस कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है और 15 जून तक चलने वाली है। इस कार्यक्रम से पूरे राज्य से कुल 27 लाख लाभार्थियों को सीधा लाभ दिया जाएगा। The CSR Journal से ख़ास बातचीत करते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए अच्छी तरह से नियोजन करने का निर्देश प्रशासन को दिया गया है। इन कार्यक्रम से महाराष्ट्र की 27 लाख जनता को गवर्नमेंट स्कीम्स का सीधा फायदा होगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री खुद इसका मॉनिटरिंग करने वाले है। महाराष्ट्र सरकार का ये कार्यक्रम जिला एवं तहसील स्तर पर भी की जायेगी।

कम समय में महाराष्ट्र के विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ होगा सुनिश्चित

गौरतलब है कि अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की जाती है। इसके लिए नागरिकों को विभिन्न प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है – जैसे सरकारी कार्यालय में आना, योजनाओं की जानकारी हासिल करना, अलग-अलग कार्यालयों में जरुरी दस्तावेज जमा करना, फिर से दस्तावेज जमा करने के लिए ऑफिस आना। साथ ही ये सरकारी दफ्तर अलग-अलग जगहों पर हैं इसलिए योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को विभिन्न कार्यालयों में जाना पड़ता है। यदि दस्तावेजों में कुछ कमियां पायी जाती हैं, तो उन्हें ठीक करने के लिए फिर से बार-बार कार्यालय जाना पड़ता है। कई बार तो बहुत से लोगों को सरकार द्वारा लागू की जाने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी ही नहीं होती है और जानकारी के अभाव में इन योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों तक नहीं पहुंच पाता है और ऐसा होने से इन योजनाओं का उद्देश्य पूरा नहीं हो पाता है। इसलिए इस पहल को किया जा रहा है।

महाराष्ट्र – आपके जिले और तहसील में मिलेगा Government Scheme का लाभ

इस अभियान के तहत सरकारी योजनाओं से संबंधित कार्यालयों के प्रतिनिधि व विभिन्न दस्तावेज उपलब्ध कराने वाले अधिकारी व कर्मचारी विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये एक साथ एक ही छत के नीचे आयेंगे। जिलाधिकारी इस अभियान के जिला प्रमुख होंगे व अन्य सभी विभाग उनके समन्वय से कार्य करेंगे।  इस दौरान नागरिकों को विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी, प्रस्तावित लाभार्थियों की सूची तैयार कर उनसे आवेदन लिये जायेंगे। लाभार्थियों को लाभ दिलाने के लिए जिला स्तर व तहसील स्तर पर दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। केंद्र, राज्य सरकार और लोकल बॉडी की योजनाओं का लाभ महाराष्ट्र की जनता ले पायेगी।