Home हिन्दी फ़ोरम तो क्या मुफ्त की बिजली डालती है बिजली बचत की आदत?

तो क्या मुफ्त की बिजली डालती है बिजली बचत की आदत?

369
0
SHARE
 
भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर है। इसलिए बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली की मांग और तेजी से बढ़ रही है। भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बिजली खपत करने वाला देश है। वर्तमान ऊर्जा का उपयोग ज्यादातर घरेलू खाना पकाने और प्रकाश व्यवस्था, कृषि, परिवहन और औद्योगिक क्षेत्रों में होता है। बिजली की डिमांड और सप्लाई में फासलों की वजह से देश में बिजली उपलब्धता की खाई बहुत ज्यादा है। बिजली की कमी को पूरा करने के लिए सरकारों ने कई पहल किये हैं जिसका फायदा लाखों भारतीयों को हो रहा है। लेकिन पर्याप्त बिजली नहीं हो पाने से जो बिजली मौजूद है उसे अगर बचत किया जाय और सही तरीके से इस्तेमाल किया जाय तो बहुत हद तक बिजली की समस्या से निजात पायी जा सकती है। National Energy Conservation Day यानी राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर आईये जानतें हैं कि कैसे हो रहा है देश में बिजली संरक्षण।

मुफ्त बिजली योजना के तहत 200 यूनिट तक फ्री बिजली

केंद्र और राज्य सरकारें बिजली बचत को लेकर कई मुहीम भी चलाती है, प्रोत्साहित करती है ताकि बिजली उपभोक्ता बिजली की बचत कर सकें। ऐसी ही एक मुहीम है दिल्ली सरकार की जो ना सिर्फ बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बचत के लिए जागरूक कर रही है बल्कि सीधे तौर पर दिल्लीवासियों को आर्थिक फायदा पहुंचा रही है। बिजली की समस्या दिल्ली में काफी समय से चलती आ रही है उसी समस्या का समाधान निकालते हुए दिल्ली सरकार (Arvind Kejriwal Delhi Government) ने दिल्ली बिजली मुफ्त योजना को लागू किया है। इस योजना को लागू करने का मकसद यह है कि लोग बिजली का कम से कम उपयोग करें। Delhi CM Arvind Kejriwali ने फ्री बिजली मुफ्त योजना के तहत 200 यूनिट तक फ्री बिजली (Free Electricity in Delhi) देने का प्रवधान किया जिसके बाद से दिल्ली में बिजली के बिलो में काफी गिरावटें आयी साथ ही बड़े पैमाने पर बिजली की भी बचत हुई।

जितना करेंगे बिजली की बचत उतना फ्री पाएंगे बिजली

भारत में ऐसा कोई भी राज्य नहीं है जहां बिजली के बिल का दाम नहीं बढ़ा हो। भले कितना भी बिजली बिल बढ़ जाए लेकिन खपत कम नहीं होता क्योंकि जैसे दिल्ली वासियों को मुफ्त बिजली मिलती है वैसे अन्य राज्यों में योजनाएं नहीं है। दिल्ली मुफ्त बिजली बिल योजना (Delhi Muft Bijali Bill Yojana) के माध्यम से दिल्ली वालों को 200 से कम यूनिट बिजली का उपयोग करने पर कोई बिजली का बिल भुगतान नहीं करना होता है। इसलिए दिल्ली मुफ्त बिजली योजना का लाभ पाने के लिए दिल्ली में रह रहे परिवारों के द्वारा बिजली का कम से कम प्रयोग किया जा रहा है। यानी मुफ्त बिजली पाने के लिए दिल्ली वाले बिजली की बचत कर रहे हैं। वही अगर आप 200-400 यूनिट बिजली का इस्तेमाल करते है तो आपको 50% सब्सिडी देने का केजरीवाल ने घोषणा की है।

दिल्ली में मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य है बिजली बचत

दिल्ली सरकार की इस मुफ्त बिजली के अंतर्गत कम से कम बिजली की खपत हो रही है। साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के सभी परिवार योजना के अंतर्गत अधिक लाभान्वित हो रहे हैं इसके अतिरिक्त सभी दिल्ली के नागरिकों को बिजली बचत के लिए प्रोत्साहन भी मिल रहा है। फ्री बिजली योजना दिल्ली सरकार ने इसलिए लागू किया है कि कम से कम बिजली का प्रयोग किया जाये जिससें बिजली के बिलो में कमी आये। पहले बिजली के बढ़ते दामों को देखकर सभी लोग परेशान रहते थे, इस समस्या का समाधान निकलते हुए दिल्ली सरकार ने इस योजना को लागू किया। (Delhi Government Free Electricity) मुफ्त बिजली योजना बिजली बचाने का एक बेहतर प्रयास है।

बिजली बचत पर क्या कर सकता है एक व्यक्ति

दिन के उजाले का अधिकतम उपयोग करें, ताकि हम बिजली प्रकाश पर निर्भरता कम कर सकें।
लाइट, पंखे, हीटर और अन्य बिजली के उपकरणों को तब बंद करें जब उपयोग में न हों या जब हमें उनकी आवश्यकता न हो।
ऊर्जा की बचत करने वाले उपकरण और फ्लोरोसैंट लाइट्स का उपयोग करें।
एसी का उपयोग कम करें और जहां एसी का उपयोग किया जाता है, वहां  के दरवाजों और खिड़कियों को ठीक से बंद रखें।
बिजली की खपत को कम करने के लिए बिजली के उपकरणों को साफ रखें और उनका अच्छी तरह रख-रखाव करें। उदाहरण के लिए नियमित रूप से एसी के फिल्टर को साफ करें और रैफ्रिजरेटर की बर्फ को नियमित रूप से साफ करें।