Home CATEGORIES Environment सलमान सिर्फ हीरो नहीं बल्कि एक सोशली रिस्पांसिबल सिटीजन भी है।

सलमान सिर्फ हीरो नहीं बल्कि एक सोशली रिस्पांसिबल सिटीजन भी है।

2210
0
SHARE
 
इस बात से बिलकुल इंकार नहीं किया जा सकता कि सलमान खान अपने करियर के शुरवाती दौर में सुपरस्टार तो बन गए लेकिन वो ये स्टारडम पचा नहीं पाए, सलमान का मतलब ही कॉन्ट्रोवर्सी हो गया था।काले हिरण का शिकार हो या फिर हिट एंड रन मामला, हीरोइनों के साथ मारपीट या फिर फ़िल्म इंडस्ट्री के दूसरे हीरो को धमकी, इन सारे झमेलों से घिरे सलमान खान को एक वक़्त में ऐसा लगा कि वो गलत कर रहे है। पिता सलीम खान की नसीहतें और अपनी  गलतियों के एहसास ने सलमान खान को बदलकर रख दिया, सलमान खान ऐश्वर्या के साथ मारपीट और विवेक ओबेरॉय को धमकी के बाद फिर किसी विवाद में नहीं फंसे। शुरवाती दौर में सलमान खान और विवादों का चोली दामन का साथ रहा, लेकिन वक़्त के साथ सुधरे सलमान एक के बाद एक हिट फिल्में करते गए और व्यक्तिगत जिंदगी में आये ठहराव ने सलमान खान को “बीइंग ह्यूमन”बना दिया। सलमान खान अब बिलकुल बदल चुके थे, कटरीना के साथ डेडिकेशन और फिल्मों पर सलमान ने अपना पूरा ध्यान केंद्रित किया और एक ज़िम्मेदार नागरिक की तरह समाज में सुधार के लिए काफी काम करने लगे। गैलेक्सी अपार्टमेंट के सामने हर दिन सलमान के फैंस तो जुटते रहे लेकिन अब सलमान खान से मजलूम और गरीब लोग मदद की गुहार भी लगाने लगे थे, और झट से सलमान खान उनकी मदद भी कर देते।
सलमान खान अब ना सिर्फ अपने स्वार्थ को त्याग कर सामाजिक जिम्मेदारी निभाते है बल्कि सामाजिक जनभागीदारी में वो मसीहा बनकर उभरे है, ना सिर्फ सलमान खान के फैंस उन्हें भगवान मानते है बल्कि आम जनता भी सलमान खान द्वारा निभाये कॉर्पोरेट और सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी के कायल है, सलमान खान बीइंग ह्यूमन ट्रस्ट के जरिये निस्वार्थ भाव से सीएसआर की अपनी जिम्मेदारी निभा रहे है। सलमान खान की समाज के प्रति जिम्मेदारी सलमान को दूसरे सेलेब्रिटीज़ से जुदा करती है, सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी को सलमान खान ने बखूबी निभाया है और यही कारण है कि सलमान खान पर जब भी संकट के बादल मंडराते है देश भर में दुआओं का दौर शुरू हो जाता है। हिट एंड रन मामले के दरमियान सलमान खान के घर के बाहर मजमा जुटा तो इस बार भी सलमान खान जब जोधपुर काले हिरण शिकार मामले में दोषी पाए गए और जब दो दिन जेल की सलाखों के पीछे रहे तब भी सलमान खान के फैंस उनके घर के सामने डटे रहे। भले ही दो दशकों से सलमान खान काले हिरण और हिट एंड रन का दंश झेल रहे हो लेकिन इन सब के दरमियान सलमान खान का दम और सिक्का दोनों चला है। सलमान खान वो हथियार बन गए जिसके बिना बॉलीवुड अधूरा है, सलमान खान का फिल्म में होना यानि फिल्म के सुपरहिट होने की गारंटी, लेकिन बीते कुछ सालों से सलमान खान की पिछली गलतियों ने उन्हें अदालतों और जेलों के चक्कर काटने पर मजबूर कर दिया है, हिट एंड रन मामले में सलमान खान को राहत मिली लेकिन काले हिरण मामले ने सलमान खान को एक बार फिर से सलाखों के पीछे ढ़केल दिया। जितना सलमान खान अपने फैंस के मुरीद रहते है उससे कहीं ज्यादा फैंस सलमान खान के लिए बेताब रहते है, और इसकी प्रमुख वजह है सलमान खान का समाज के प्रति कमिटमेंट।
सलमान खान जब भी कोई इंटरव्यू देते है, काले हिरण और हिट एंड रन मामले को अपनी जिंदगी का सबसे बुरा एहसास मानते है, 20 साल का इंतजार, 5 साल की सजा फिर 50 घंटे में जमानत के बाद घर पहुंचने पर सलमान का जोरदार स्वागत हुआ। अगर अतीत की बात करें तो जोधपुर कोर्ट ने काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान को दोषी पाया था और पांच साल की सजा सुनाई थी, इस केस में कोर्ट ने अन्य आरोपियों सैफ अली खान, नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे को बरी कर दिया था, सजा सुनाए जाने के बाद से ही सलमान खान जोधपुर की सेंट्रल जेल में थे, जिसके बाद सलमान खान को बेल दे दी गई। इस पूरे मामले में फिल्मस्टार तो कई थे लेकिन सिर्फ और सिर्फ सलमान खान की ही चर्चा हुई, शायद यही कारण है कि सलमान खान भले ही कानून की नज़र में अपराधी और दोषी हो गए लेकिन सलमान खान अपने फैंस के लिए रुपहले परदे के ही नही बल्कि असल जिंदगी में भी सलमान हीरो है।