Home हिन्दी फ़ोरम उत्तर प्रदेश में निवेश कर 1 ट्रिलियन इकॉनमी के भागीदार बनें Corporates,...

उत्तर प्रदेश में निवेश कर 1 ट्रिलियन इकॉनमी के भागीदार बनें Corporates, योगी की मुंबई में अपील  

453
0
SHARE
 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) 2 दिनों के दौरे पर मुंबई पहुंचे हैं। उत्तर प्रदेश में अगले महीने होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Sumit) के सिलसिले में देश के Corporates और बड़े उद्यमियों से मुलाकात करेंगे। उत्तर प्रदेश को $1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था (One Trilian Economy of Uttar Pradesh) बनाने का बड़ा लक्ष्य लेकर जारी मुहिम के तहत बुधवार को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत प्रवासी उत्तर प्रदेश वासियों के साथ संवाद से की और उन्हें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए निवेश का न्योता दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री संबोधित करते हुए अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनवाई।

 

मुंबई में सीएम योगी ने गिनाई उत्तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियां

उत्तर प्रदेश के बदलाव के प्रयासों को साझा करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 2017 के पहले प्रदेश में बेटियां सुरक्षित नहीं थीं, गरीब और व्यापारी असुरक्षा के संकट से घिरे थे। सरकार गठन के साथ हमने सबसे पहले दो विषयों पर फोकस किया। सबसे पहले बेटियों की सुरक्षा सुनिश्चित की और तय किया कि प्रदेश में कोई भी अवैध गतिविधि संचालित नहीं होगी। और फिर, अवैध स्लॉटर हाउस हों या गरीबों के जमीन पर अवैध कब्जे, सब बंद हुए। हमने एंटी भूमाफिया टास्क फ़ोर्स बनाया, अवैध रूप से कब्जा भूमि छुड़ाई गई आज वहां विकास की अनेक परियोजनाएं चल रही हैं।

उत्तर प्रदेश लिख रहा है विकास की कहानी – सीएम योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते 5-6 सालों में उत्तर प्रदेश में हर स्तर पर बदलाव हुए हैं। 5 वर्ष पहले जिस उत्तर प्रदेश के सामने पहचान का संकट था, आज विकास की नई कहानी कह रहा है। पहले आजमगढ़ के नाम से लोगों को डर लगता था आज उसी आजमगढ़ में एयरपोर्ट और यूनिवर्सिटी बन रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश का युवा अपनी पहचान छिपाने को विवश नहीं है, गौरव के साथ कहता है मैं उत्तर प्रदेश वाला हूं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि नए भारत का नया उत्तर प्रदेश चुनौतियां देख पलायन नहीं करता, सामना करता है। सदी के सबसे बड़ी महामारी कोरोना के दौरान जब प्रवासियों के समक्ष पलायन का संकट आया तो उत्तर प्रदेश ने सबको सहारा दिया। प्रवासी हो या निवासी सबकी सुरक्षा सुनिश्चित की गई।

5 लाख से ज्यादा नौकरी, एक पर भी सवाल नहीं

मुंबई में उत्तर प्रदेश मूल के लोगों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संवाद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आज का उत्तर प्रदेश आत्मविश्वास से भरा है और आत्मनिर्भर होने की ओर अग्रसर है। साढ़े पांच वर्ष में पांच लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी (Government Jobs in Uttar Pradesh) से जोड़ने की सफलता का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों ने चयन आयोगों में अनावश्यक हस्तक्षेप को बंद किया। उन्हें स्वायत्तता दी लेकिन जवाबदेही भी तय की और परिणाम यह हुआ कि पांच लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी मिली लेकिन एक कि नियुक्ति पर भी सवाल नहीं उठा। हर भर्ती पारदर्शिता और शुचिता के साथ हुई। इससे युवाओं का विश्वास सरकार पर बढ़ा। यही कारण है कि 37 साल बाद कोई सरकार लगातार दूसरी बार दो-तिहाई बहुमत के साथ चुनी गई।

मुंबई में उत्तर प्रदेश मूल के लोगों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया संवाद, साझा की बदलाव की कहानी

निवेश (Investment in UP) के लिए बेहतर कानून-व्यवस्था (Law and Order in Uttar Pradesh) और नीतिगत सुधारों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था कि जब उत्तर प्रदेश में हर दूसरे-तीसरे दिन दंगा होता था, आज 5 साल से ज्यादा समय बीत गया, कहीं कोई दंगा नहीं हुआ। कानून-व्यवस्था की बेहतर स्थिति से प्रदेश की छवि में व्यापक बदलाव हुआ है। इसी तरह नीतिगत सुधारों के तहत सरकार ने 25 नई औद्योगिक सेक्टोरल पॉलिसी लागू की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य में उत्तर प्रदेश सरकार वायु, जल, सड़क एवं रेल नेटवर्क के माध्यम से निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास किया है। प्रदेश में देश का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है तथा वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर व ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट-कॉरिडोर का जंक्शन ग्रेटर नोएडा में ही हैं। लखनऊ, वाराणसी एवं कुशीनगर मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों तथा जेवर व अयोध्या में नए हवाई अड्डों के विकसित होने से उत्तर प्रदेश 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला देश का एकमात्र राज्य बनने जा रहा है। जेवर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई-अड्डा भारत का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने जा रहा है।

उत्तर प्रदेश 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला देश का एकमात्र राज्य बनने जा रहा है (Airports in Uttar Pradesh)

इतना ही नहीं, वायुमार्ग की घरेलू कनेक्टिविटी के लिए रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के अंतर्गत 9 एयरपोर्ट को संचालित भी कर दिया गया है और 10 अन्य एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। आज श्रावस्ती, सहारनपुर, अलीगढ़, आजमगढ़ में भी एयरपोर्ट बन रहे हैं। वाराणसी को हल्दिया बंदरगाह से जोड़ने वाला देश का पहला इनलैंड वॉटर वे चालू हो गया है। अब इसे प्रयागराज से भी जोड़ने मि योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लैंडलॉक प्रदेश की सीमाओं को समझते हुए हमने अलग नीति के साथ कार्य किया है। माल के आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए, हमारी सरकार ड्राई-पोर्ट्स के विकास को बढ़ावा दे रही है और सड़क मार्ग के मामले में तो प्रदेश अन्य राज्यों के लिए रोल-मॉडल के तौर पर उभरा है। उन्होंने कहा कि यूपी का सिंगल विंडो सिस्टम राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है जहां 350 से अधिक एनओसी बड़ी सरलता से मिल रही है। यही नहीं हाल ही में हमने औद्योगिक निवेश के एमओयू की मॉनीटरिंग और निवेशकों को समय से इन्सेंटिव देने के लिए निवेश सारथी पोर्टल भी विकसित किया है।

मुख्यमंत्री योगी से की फ़िल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने मुलाकात, फ़िल्म सिटी पर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बुधवार को फ़िल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने मुलाकात की (Akshay meets CM Yogi)। दो दिवसीय दौरे पर मुंबई पहुंचे मुख्यमंत्री योगी के साथ होटल ताज में हुई इस मुलाकात के दौरान अक्षय कुमार ने उत्तर प्रदेश की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म सिटी परियोजना को लेकर अपना उत्साह जताया तो अपनी हालिया रिलीज फ़िल्म ‘रामसेतु’ की चर्चा करते हुए इसे देखने का आग्रह भी किया। करीब 35 मिनट चली इस मुलाकत के दौरान अक्षय कुमार ने मुख्यमंत्री योगी से कहा कि यूपी की फ़िल्म सिटी को लेकर भारतीय सिनेमा जगत में काफी उत्साह है। कई बड़े प्रोडक्शन हाउस, निर्माता, निर्देशक और अभिनेता यूपी की फ़िल्म सिटी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विश्वस्तरीय फिल्म एंड इंफोटेनमेंट सिटी का विकास सिनेमा जगत को एक नया विकल्प मुहैया कराएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की फ़िल्म सिटी परियोजना वैश्विक मानकों के अनुरूप होगी, इसके साथ ही, नई फिल्म नीति तैयार की जा रही है। निर्माताओं की सुविधा के दृष्टिगत इसे सिंगक विंडो सिस्टम से भी जोड़ा गया है।

सीएम योगी ने की महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे से मुलाकात (CM Yogi Adityanath in Mumbai)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Maharashtra CM Eknath Shinde meets UP CM Yogi Adityanath) से मुलाकात की। ये मुलाकात महाराष्ट्र के राज भवन में हुई। इस मुलाकात के दौरान राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक मौजूद थे।