Home हिन्दी फ़ोरम महाराष्ट्र फिर से बनेगा टेक्सटाइल हब, मिलेगा 1 लाख रोजगार

महाराष्ट्र फिर से बनेगा टेक्सटाइल हब, मिलेगा 1 लाख रोजगार

371
0
SHARE
औद्योगिक विकास में अग्रसर महाराष्ट्र फिर से बनेगा टेक्सटाइल हब, मिलेगा 1 लाख रोजगार
 
मुंबई को भारत का मैनचेस्टर कहा जाता था। 80 के दशक में कपड़ा उत्पादन में मुंबई मैनचेस्टर हुआ करता था। 1980 के दशक तक मुंबई की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कपड़ा उद्योग पर निर्भर थी। वक़्त के साथ कपड़ा उत्पादन मुंबई और महाराष्ट्र से दूर चला गया। इसी ग्लोरी को फिर से वापस पाने, देश को टेक्सटाइल हब बनाने और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देते हुए केंद्र सरकार ने देश के 7 राज्यों में पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क को हाल ही में मंजूरी दी है। जिसका रविवार को केंद्रीय वाणिज्य व वस्त्रोद्योग मंत्री पियुष गोयल, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उद्योग मंत्री उदय सामंत की मौजूदगी में लांच किया गया। पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क महाराष्ट्र के अमरावती में बनाया जा रहा है। महाराष्ट्र के अलावा पीएम मित्रा मेगा टेक्सटाइल पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में स्थापित किये जाएंगे।

मेगा टेक्सटाइल पार्क से फार्म से फैशन तक हर किसी को होगा फायदा

PM MITRA मेगा टेक्सटाइल पार्क 5F फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन विजन के अनुरूप कपड़ा क्षेत्र को बढ़ावा देगा। ये पार्क मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड का बेहतरीन उदाहरण है। पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क कपड़ा क्षेत्र के लिये अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा, करोड़ों का निवेश आकर्षित करेगा और लाखों रोज़गार पैदा करेगा। 5F विजन से विदेशों तक कपड़ा उद्योग का विस्तार कर सकेंगे। पूरी प्रक्रिया में पहले खर्च बढ़ता था और समय की बर्बादी भी होती थी, लेकिन अब एक ही जगह टेक्सटाइल पार्क होने पर इस पर रोक लगेगी। पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क के जरिये कपड़ा संबंधी संपूर्ण कार्य यानी कपड़ा तैयार करने से लेकर उसके एक्सपोर्ट तक के सभी कार्य एक ही स्थान पर हो सकेंगे। इस पार्क से टेक्सटाइल सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने और रोज़गार के अनेक अवसर सृजित करने में मददगार साबित होगा।

महाराष्ट्र – टेक्सटाइल पार्क से विदर्भ के कॉटन किसानों को होगा फायदा

‘पीएम मित्र’ (मेगो इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल) के तहत अमरावती के पास नंदगांव पेठ में मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क स्थापित किया जाएगा, जिससे कपास उत्पादक किसानों को राहत मिलेगी। अमरावती इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट सिस्टम में इकोसिस्टम की घोषणा के बाद कई उद्यमी यहां निवेश करने के लिए तैयार हैं। Maharashtra Industrial Development Corporation – MIDC इसके लिए नोडल एजेंसी है। महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम ने एक हजार एकड़ भूमि का अधिग्रहण भी कर चुकी है। पार्क में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा, कपड़ा उद्योग के लिए एकीकृत प्रक्रियाएं, आधुनिक औद्योगिक बुनियादी ढांचा होगा।

पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क के जरिये एक लाख रोजगार दिये जायेंगे – उदय सामंत

The CSR Journal से ख़ास बातचीत करते हुए महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा कि ‘पीएम मित्र’ पार्क के जरिये एक लाख रोजगार दिये जायेंगे। इसके लिए उद्योग विभाग की ओर से इंडस्ट्रिलिस्ट को जो भी आवश्यक होगा उसे उपलब्ध कराने में उद्योग विभाग (Industry Ministry of Maharashtra) सहयोग करेगा। उदय सामंत ने आगे बताया कि एकनाथ शिंदे की सरकार के सत्ता में आने के बाद 10 महीने में राज्य में 1 लाख 10 हजार करोड़ का निवेश आया है, उद्योग विभाग लगातार महाराष्ट्र राज्य को प्रथम रैंक पर ले जाने का प्रयास कर रहा है। पीएम मित्र पार्क की वजह से राज्य में 12 महीने में 6 हजार करोड़ का निवेश आएगा।