app-store-logo
play-store-logo
August 6, 2025

सारा तेंडुलकर बनीं ऑस्ट्रेलिया सरकार के टूरिज्म कैंपेन की भारतीय ब्रांड एम्बेसडर

The CSR Journal Magazine
Sara Tendulkar Achievement- मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर की अब एक नई पहचान उभरी है। क्रिकेट जगत में अपने पिता द्वारा बनाई गई प्रतिष्ठा के बाद, सारा अब अपनी योग्यता के बल पर अंतरराष्ट्रीय मंच पर चमक रही हैं। सारा तेंडुलकर को ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा 13 करोड़ डॉलर की लागत वाले विशेष पर्यटन अभियान के लिए भारत का ‘ब्रांड एंबेसडर’ नियुक्त किया गया है।

ऑस्ट्रेलियन टूरिज्म का नया भारतीय चेहरा सारा तेंडुलकर

ऑस्ट्रेलिया की सरकार अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को अपने यहां छुट्टियां बिताने के लिए आकर्षित करने के लिए नया टूरिज्म कैंपेन लॉन्च करने जा रही है। इस खास अभियान के लिए उसने महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर की बेटी सारा तेंडुलकर को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है। 13 करोड़ डॉलर के इस कैंपेन का नाम है ‘Come And Say G-Day’। ऑस्ट्रेलियाई सरकार जल्द ही अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ‘कम एंड से गुड डे’ नामक एक भव्य पर्यटन अभियान शुरू करने जा रही है। इस अभियान के तहत, विभिन्न देशों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय लोकप्रिय और विश्वसनीय व्यक्तियों को ‘ब्रांड एंबेसडर’ नियुक्त किया जा रहा है। सारा तेंडुलकर को भारत में चेहरा चुने जाने से यह स्पष्ट है कि अब उन्हें विदेशों में भी एक सुपरस्टार के रूप में पहचाना जाता है।

चीन से होगी टूरिज्म कैंपेन की शुरुआत

इस खास अभियान का मकसद अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को ऑस्ट्रेलिया में छुट्टियां बिताने और टूर प्लान करने के लिए प्रोत्साहित करना है। अभियान की शुरुआत 7 अगस्त से चीन से होगी और उसके बाद इस साल के आखिर तक भारत, अमेरिका, ब्रिटेन जैसे दूसरे बड़े बाजारों में इसे लॉन्च किया जाएगा। Come And Say G-Day कैंपेन का यह दूसरा सीजन है। सबसे पहले इसे अक्टूबर 2022 में लॉन्च किया गया था। ये कैंपेन अगले 2 साल तक चलेगा और इसके खत्म होने तक ऑस्ट्रेलियाई सरकार 2022 से अब तक इसमें 25 करोड़ डॉलर का निवेश कर चुकी होगी।

मशहूर अंतरराष्ट्रीय चेहरों से होगी ऑस्ट्रेलियन टूरिज्म की पहचान

स्पेशल टूरिज्म कैंपेन को जब भारत में लॉन्च किया जाएगा तो सारा तेंडुलकर उसका चेहरा होंगी। अमेरिका में इस कैंपेन के लिए ऑस्ट्रेलिया के महान वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशनिस्ट स्टीव इर्विन के बेटे रॉबर्टन इर्विन चेहरा होंगे। इसी तरह ब्रिटेन में फूड राइटर और टीवी कुक निजेला लॉसन इस अभियान की चेहरा होंगी। इस अभियान के तहत जिन देशों के पर्यटकों को लुभाने की कोशिश होगी, उन देशों की चर्चित हस्तियों को इसका चेहरा बनाया जाएगा। चीन में एक्टर योश हू जबकि जापान में मीडिया पर्सनैलिटी और कॉमेडियन अबरेरु कुन इस अभियान के ब्रांड एम्बेसडर होंगे।

सारा तेंडुलकर की अंतर्राष्ट्रीय ख्याति

सारा तेंडुलकर सोशल मीडिया और फ़ैशन ब्रांड अभियानों में सक्रिय रही हैं। उनकी प्रसिद्धि पहले एक सेलिब्रिटी बेटी होने तक ही सीमित थी, लेकिन अब एक अंतरराष्ट्रीय सरकारी अभियान की ब्रांड एंबेसडर बनकर उन्होंने अपने करियर में एक महत्वपूर्ण छलांग लगाई है। खासकर जब यह अभियान भारत में आधिकारिक रूप से लॉन्च होगा, तो सारा तेंडुलकर ऑस्ट्रेलियाई पर्यटन अभियान का प्रतिनिधित्व करने वाला प्रमुख भारतीय चेहरा होंगी।

 टूरिज्म कैंपेन का दूसरा फेज

यह इस ग्लोबल कैंपेन का दूसरा फेज है, जिसका पहला फेज अक्टूबर 2022 में लॉन्च हुआ था। अब अगले दो सालों तक यह नया फेज चलेगा, और इसके साथ ही इस कैंपेन में कुल निवेश 255 मिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। यह कैंपेन भारत समेत कई देशों में ऑस्ट्रेलिया को एक रोमांचक और खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में दिखाने का प्रयास है।

न्यूट्रिशनिस्ट हैं सारा तेंदुलकर

पूर्व-क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर ने बायोमेडिकल साइंसेज़ में ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से क्लिनिकल और पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की। वह यूके की ‘एसोसिएशन फॉर न्यूट्रिशन’ की रजिस्टर्ड न्यूट्रिशनिस्ट हैं। साथ ही, वह सचिन तेंडुलकर फाउंडेशन की डायरेक्टर भी हैं।
सारा को स्किनकेयर और ब्यूटी में भी काफी रुचि है और वह इससे जुड़ी कई ब्रांड डील्स करती हैं। उनके इंस्टाग्राम पर 84 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर उनके फैमिली और फ्रेंड्स के साथ बिताए लम्हे, देश-विदेश की ट्रैवल फोटोज़, सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन के साथ उनका काम, और ब्रांड कोलैबरेशन की झलकियां देखने को मिलती हैं।
Long or Short, get news the way you like. No ads. No redirections. Download Newspin and Stay Alert, The CSR Journal Mobile app, for fast, crisp, clean updates!

Latest News

Popular Videos