Home हिन्दी फ़ोरम जल जीवन मिशन की सफलता में यूपी की बड़ी भूमिका, मार्च 2024...

जल जीवन मिशन की सफलता में यूपी की बड़ी भूमिका, मार्च 2024 तक हर घर में आएगा शुद्ध जल

1132
0
SHARE
जल जीवन मिशन की सफलता में यूपी की बड़ी भूमिका, मार्च 2024 तक हर घर में आएगा शुद्ध जल
 
पीने योग्य पानी की किल्लत से भारत के कई राज्य परेशान है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) भी इससे अछूता नहीं है। खासकर विंध्य-बुंदेलखंड इससे ज्यादा प्रभावित रहे हैं लेकिन अब परिस्थितियां बदल रही है। जहां पानी की एक एक बूंद के लिए लोग तरसते थे अब उन सूखे इलाकों में लोगों के घरों तक शुद्ध पीने योग्य पानी आ रहा है। उत्तर प्रदेश के हर नागरिक को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) और नमामि गंगे परियोजना (Namami Gange Programme) की समीक्षा की और हर घर तक नल से जल पहुंचाने के प्रयासों को तेज करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन से यूपी के 1 करोड़ 30 लाख से अधिक परिवारों को मिलने लगा शुद्ध पेयजल

जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर नल-हर घर जल’ पहुंचाने का काम केंद्र और राज्य सरकारें कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी यही प्राथमिकता है। बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो ‘हर घर नल-हर घर जल’ के संकल्प के साथ यूपी (UP) के 2.65 करोड़ ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने का महाभियान चल रहा है। जल जीवन मिशन के शुरुआत से पूर्व मात्र 5.16 लाख परिवारों को ही नल से शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध था। लेकिन योगी सरकार के लगातार प्रयासों से आज 01 करोड़ 30 लाख से अधिक परिवारों के लिए शुद्ध पेयजल का सपना साकार हुआ है। अकेले 59.38 लाख कनेक्शन फाइनेंसियल ईयर 2022-23 में लगाए गए हैं।

जल जीवन मिशन में यूपी अग्रसर, सीएम ने की जल जीवन मिशन की समीक्षा

भारत सरकार द्वारा इसके क्रियान्वयन की सतत समीक्षा की जा रही है। जून 2023 के सर्वेक्षण में अचीवर कैटेगरी के सभी तीन जिले यानी की गौतमबुद्ध नगर, जालौन और शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश के हैं। परफॉर्मर कैटेगरी में मैनपुरी और औरैया को शीर्ष दो स्थान मिले हैं, जबकि एस्पिरेन्ट्स श्रेणी में आजमगढ़ शीर्ष पर है।अप्रैल 2022 में प्रदेश में 22,714 नल कनेक्शन हर महीने लगाए जा रहे थे, जो आज मई 2023 में 12.96 लाख कनेक्शन हर महीने तक पहुंच गए हैं। वर्तमान में 43 हजार नल कनेक्शन हर दिन लगाए जा रहे हैं।

यूपी के सभी घरों में मार्च 2024 तक मिलेगा नल से शुद्ध जल

PM Narendra Modi ने जल जीवन मिशन के लिए मार्च 2024 तक का लक्ष्य रखा है। ऐसे में UP CM Yogi Adityanath ने इस समीक्षा बैठक में अधिकारियों को ये निर्देश दिया कि इस अवधि तक हर घर नल से जल की सुविधा उपलब्ध हो। जल जीवन मिशन जैसे आम आदमी के जीवन को सरल बनाने वाली राष्ट्रीय योजनाओं की सफलता उत्तर प्रदेश के प्रदर्शन पर निर्भर करती है। उत्तर प्रदेश बड़ा राज्य है ऐसे में यूपी पर ये जिम्मेदारी भी है। सीएम योगी ने इस मिशन को सफल बनाने के लिए हर गांव में प्रशिक्षित प्लम्बर की तैनाती भी की जाय ऐसे निर्देश भी दिया।

हर घर नल से जल वाला पहला जिला बनने की ओर अग्रसर महोबा

बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र हमेशा से ही सूखा रहा है। यहां हमेशा से ही पानी की किल्लत रही है। बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में शुद्ध पेयजल एक सपना था। आज यह सपना साकार हो रहा है। यह दोनों ही क्षेत्र शीर्ष प्राथमिकता में है। सतत प्रयासों से महोबा, प्रदेश का पहला ऐसा जिला बनने जा रहा है, जहां हर घर नल से जल की सुविधा होगी। झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, बांदा, चित्रकूट, मिर्जापुर, सोनभद्र सहित पूरे विंध्य-बुंदेलखंड में आने वाले 2 महीनों में हर घर नल से जल का लक्ष्य पूरा कर लिया जायेगा।