Home हिन्दी फ़ोरम छत्तीसगढ़ – रीपा योजना से खुशहाल होती जिंदगी, महिलाएं हो रहीं आत्मनिर्भर

छत्तीसगढ़ – रीपा योजना से खुशहाल होती जिंदगी, महिलाएं हो रहीं आत्मनिर्भर

585
0
SHARE
CG-Ripa-Yojana-News
 
छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत बने गौठानों में संचालित किए जा रहे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (Rural Industrial Park – रीपा) से ग्रामीणों एवं महिलाओं की जिन्दगी खुशहाल हो रही है। RIPA रीपा से आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास के सकारात्मक और बेहतर परिणाम सामने आने लगे हैं। ग्रामीण और महिलाएं अब खुद हुनरमंद होकर छोटे-छोटे रोजगार के जरिए स्वावलंबी बनने की ओर आगे बढ़ने लगे हैं। रीपा योजना को गौठानों को महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से जोड़ने से ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों की आय में वृद्धि हो रही है। ग्रामीणों को आय में वृद्धि करने के नए स्त्रोत मिल पा रहे हैं। जिससे वे आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं। गांव में उद्यमिता को बढ़ावा मिलने से स्थानीय स्तर पर बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन हो रहे हैं, जिससे लोगों को अब रोजी मजदूरी के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है।

छत्तीसगढ़ में रीपा से 11000 लोगों को मिल चुका है रोजगार

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने ऐसी कई योजनाएं बना रहे हैं। प्रदेश के मुखिया के निर्देशन में रीपा योजना की शुरुआत की गई, जिससे महिलाओं की आय बढ़ी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel News) ने मार्गदर्शन में प्रदेश में रीपा योजना की शुरुआत हुई, जिससे महिलाओं को अच्छा खासा फायदा मिल रहा है। गांव में ही रूरल इंडस्ट्रियल पार्क खोले जाने से अब महिलाओं को घर के पास ही रोजगार मिल रहा है। साथ ही उनकी आमदनी भी दोगुनी हो रही है। महिलाएं चूल्हे चौके से बाहर निकली हैं और अब अत्याधुनिक मशीन चला रही हैं। महिलाओं को मशीन चलाने के बकायदा ट्रेनिंग दी गई। इसके बाद आज महिलाएं पेंट, ईंट, दोना-पत्तल समेत 100 से ज्यादा प्रकार के सामान का उत्पादन कर रहीं हैं।

छत्तीसगढ़ में 300 RIPA पार्क स्थापित किये जा चुके है

आकड़ों की बात करें तो Chhattigarh में 300 रीपा स्थापित किये जा चुके है। इन 300 Rural Industrial Park में 1317 उद्योग स्थापित हुए है और सबसे महत्त्वपूर्ण ये है कि लगभग 11000 से अधिक युवाओं को रोजगार मिल चुका है। रीपा के समस्त गतिविधियों से 875 लाख की सामग्री का उत्पादन किया जा चुका है और 785 लाख की सामग्री की बिक्री भी हुई है। Mahatma Gandhi Rural Industrial Park Yojana के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्य में ग्रामीण इलाकों की महिलाओं, पुरुषों और युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने की दिशा में सीएम भूपेश बघेल ने 2 अक्टूबर 2022 गांधी जयंती के दिन महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना रीपा का शुभारंभ किया था। (Chhattisgarh Election News) इन पार्कों के विकास के लिए प्रदेश सरकार ने 600 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया है। प्रत्येक रीपा के विकास के लिए 2 करोड़ रुपए आबंटित किए गए।