Home हिन्दी फ़ोरम सीएसआर – विराट कोहली कुपोषित बच्चों के लिए करेंगे दान

सीएसआर – विराट कोहली कुपोषित बच्चों के लिए करेंगे दान

96
0
SHARE
सीएसआर - विराट कोहली कुपोषित बच्चों के लिए करेंगे दान
 
सामाजिक ज़िम्मेदारी का निर्वहन सिर्फ देश की कॉर्पोरेट्स का ही ना होकर अगर ये ज़िम्मेदारी हर एक सक्षम व्यक्ति उठा ले तो इस देश में कोई भी ज़रूरतमंद भूखा नहीं रहेगा। कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर (CSR) के तहत कॉर्पोरेट्स तो सामाजिक भलाई के लिए काम करते ही रहते हैं लेकिन अब देश में सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी भी बढ़ रही है, सबसे ताज़ा उदाहरण है क्रिकेटर विराट कोहली। विराट कोहली बड़े पैमाने पर अपनी कमाई का हिस्सा सामाजिक कामों में लगाने का ऐलान किया है।

विराट कोहली बने सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी की मिसाल

दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली जल्द ही पिता बनने वाले हैं। यही कारण है कि पितृत्व का अहसास उन्हें अभी से होने लगा है। इसी भावना को अपने दिल में लिए विराट कोहली ने सेनिटेशन ब्रांड वाइज के प्रचार से मिलने वाली राशि को कुपोषित बच्चों की मदद के लिए दान करने का फैसला किया है।

विराट कोहली (Virat Kohli) फ़ाउंडेशन करेगी कुपोषण पर काम

सेनिटेशन (Sanitation) ब्रांड Vize ने हाल ही में कोहली को अपना ब्रैंड एम्बेसेडर नियुक्त किया है। वाइज के लिए विराट कोहली ने प्रचार भी करना शुरू कर दिया है। वाइज इंडोर्समेंट से मिलने पैसों से विराट कोहली कुपोषित बच्चों की मदद करने वाले हैं। विराट कोहली फ़ाउंडेशन के Corporate Social Responsibility (CSR) यानी सीएसआर के तहत महाराष्ट्र में 10 हजार बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाई जाएगी। कोहली की ओर से दान में दी जाने वाली राशि महाराष्ट्र के एक एनजीओ राह फ़ाउंडेशन को दिया जाएगा, जो कुपोषित और वंचित बच्चों के उत्थान के लिए काम करता है।
मार्च 2013 में, कोहली ने विराट कोहली फ़ाउंडेशन (Virat Kohli Foundation) नामक चैरिटी फ़ाउंडेशन की शुरुआत की। संगठन का उद्देश्य वंचित बच्चों की मदद करना है और दान के लिए धन जुटाने के लिए आयोजनों को बढ़ावा देना है। विराट कोहली अपने फ़ाउंडेशन के साथ कई सामाजिक और परोपकारी काम करते रहते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ऐसे व्यक्तित्व हैं जो क्रिकेट के अलावा भी बहुत सारे कामों में दिलचस्पी रखते हैं। वनडे में आईसीसी के बेस्ट बैट्समैन होने और क्रिकेट के सभी प्रारूपों में भारत की कप्तानी करने के अलावा विराट कोहली बहुत सारे युवा एथलीटों के मेंटोर भी हैं।

फ़ाउंडेशन वंचित बच्चों की करता है मदद

विराट कोहली युवा खिलाड़ियों को ‘विराट कोहली फ़ाउंडेशन’ की मदद से जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने का काम करते हैं। विराट का फ़ाउंडेशन प्रतिभाशाली युवा एथलीटों को स्कॉलरशिप और संसाधन उपलब्ध कराता है, जिसके जरिए ये युवा एथलीट खेल के क्षेत्र में अपने सपने को पूरा कर सकें। हम आपको बता दें कि भारत में करीब 19 करोड़ लोग कुपोषण के शिकार हैं। आज लगभग देश का हर तीसरा बच्चा कुपोषित है। अब विराट कुपोषित बच्चों के लिए आगे आये है जो एक बेहद ही सराहनीय पहल है।