Home हिन्दी फ़ोरम निवेश से यूपी को मिलेगा 80 हजार करोड़ की सौगात

निवेश से यूपी को मिलेगा 80 हजार करोड़ की सौगात

11
0
SHARE
 
उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार 224 करोड़ रुपये की 1406 औद्योगिक परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन प्रोजेक्ट्स के धरातल पर उतरने पर उत्तर प्रदेश में पांच लाख रोजगार के नए अवसर सृजित होने का दावा किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) द्वारा लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किए जा रहे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में देश के दिग्गज कारोबारियों ने भी हिस्सा लिया। Corporate ने विश्वास जताया कि वह उत्तर प्रदेश में निवेश करेंगे। उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए कॉरपोरेट अपनी तिजोरी खोलेंगे।

ये Corporates करेंगे यूपी में निवेश

PM Narendra Modi और UP CM Yogi Adityanath की मौजूदगी में आयोजित InvestInUP Ground Breaking Ceremony में उत्तर प्रदेश सरकार को उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश में निवेश आने के बाद 5 लाख लोगों को नौकरी मिलेगी और राज्य सरकार को राजस्व में भी मिलेगा। देश के 3 बड़े कारोबारी गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिरला, निरंजन हीरानंदानी ने राज्य सरकार को निवेश के लिए भरोसा जताया। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में आए अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने ऐलान किया कि वह उत्तर प्रदेश में करीब  ₹70000 करोड़ का निवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि वह चरणबद्ध तरीके से राज्य में निवेश करेंगे और इस निवेश में करीबन 30000 लोगों को रोजगार मिलेगा। अडानी के साथ ही आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने भी राज्य में ₹40000 करोड़ का निवेश करने की घोषणा की।

यूपी में इंवेस्टमेंट को लेकर पीएम मोदी ने क्या कहा

लखनऊ में आयोजित इस विशेष समारोह में पीएम मोदी ने कहा, “मुझे पूरा विश्वास है उत्तर प्रदेश आपके सभी सपनों को पूरा करेगा। आप सभी कभी समय निकालकर मेरी काशी को भी देखकर आइए। काशी बहुत बदल गई है। पुरातन नगरी काशी नए रूप में सज-संवर सकती है। यह उत्तर प्रदेश की नई ताकत का स्वरूप है। पीएम ने आगे कहा कि यूपी में 80 हजार करोड़ का निवेश हजारों नए रोजगार के अवसर लेकर आएगा। इसका सबसे ज्यादा लाभ नौजवानों को मिलेगा। वैश्विक परिस्थितियों को अवसर में बदलने का समय है। दुनिया आज एक विश्वसनीय साथी की तलाश कर रही है और भारत के पोटेंशियल को भी देख रही है।
पीएम ने आगे कहा कि आज भारत ग्लोबल रिटेल ग्रोथ में नम्बर-2 पर है। रिकॉर्ड 84 बिलियन डॉलर का FDI भारत में आया है। साल 2014 से पहले यहां कुछ सौ स्टार्टअप्स थे। आज देश में रजिस्टर्ड स्टार्टअप्स की संख्या 70 हजार है। वहीं, देश ने अभी 100 यूनिकॉर्न का रिकॉर्ड भी बनाया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी में आधुनिक एक्सप्रेस वे का सशक्त नेटवर्क बन रहा है। प्रदेश डिफेंस जंक्शन बनने वाला है। जेवर एयरपोर्ट इंटरनेशनल कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा। यूपी में बढ़ता इन्वेस्टमेंट यूपी के युवाओं के लिए नया अवसर लेकर आ रहा है। पीएम ने कहा कि हम नीति-निर्णयों-नीयत स्वभाव से भी विकास के साथ हैं।

यूपी में निवेश को लेकर सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने जानिए क्या कहा

उत्तर प्रदेश में निवेश की अपार संभावनाओं को बताते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने प्रदेश की कई खूबियों और पूर्व निवेश को गिनवाया और कहा कि फरवरी 2018 में प्रधानमंत्री जी ने पहला इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन इसी लखनऊ में किया था। हमने 4 लाख 68 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। उन निवेश प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश सरकार ने मजबूती के साथ जमीनी धरातल पर उतारने का कार्य किया है। इस कार्यक्रम में 80 हजार की परियोजनाओं को जमीन पर उतारा जा रहा है। सीएम योगी मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने अपने संबोंधन में कहा क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश छठवीं अर्थव्यवस्था से दूसरे स्थान पर जगह बनाई है।
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी प्रदेश ने देश में दूसरा स्थान हासिल किया है।सीएम योगी ने बताया कि आज प्रदेश में उद्योगपतियों के द्वारा इंवेस्ट किये जाने की वजह से नौकरी की भी भरमार होगी और यूपी में करबी पांच लाक रोजगार उत्पन्न होंगे और लोगों को रोज़गार भी मिलेगा। जिससे प्रदेश में विकस और तेज़ी से बढ़ेगा। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोरोना काल में 66 हजार करोड़ का निवेश आया है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में अब तक 1 करोड़ 60 हजार लोगों को व्‍यापार से जोड़ा गया है। वहीं, उन्‍होंने बुंदेलखंड के बारे में कहा कि बुंदेलखंड में विकास कार्य को तेजी से किया जा रहा है। यूपी में कृषि से लेकर एमएसएमई तक के क्षेत्र में तेज रफ्तार से कार्य किया जा रहा है।