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March 19, 2025

TATA ने शुरू किया Air India का कायाकल्प, दिखाई Retrofitted विमान की पहली झलक

TATA Group ने 2022 में Air India का अधिग्रहण किया था। कंपनी का कायाकल्प कर उसे Tata Type बनाने के लिए उसने एक व्यापक योजना बनाई है। इसी कड़ी में Air India ने अपना पहला बदला हुआ Retrofitted Narrow-Body Aircraft, VT-EXN दुनिया के सामने पेश किया।
Tata Group का हिस्सा बन चुकी Air India ने आज अपने पहले रेट्रोफिटेड नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट VT-EXN की झलक दुनिया के सामने पेश की। Airline ने इसे अपने बदलाव की दिशा में एक बड़ा कदम बताया है। Tata Group ने 2022 में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था और इस प्रक्रिया में उसे 27 Narrow-Body विमान मिले थे। यह A320neo विमान उन्हीं 27 विमानों में से एक है। इस विमान को पूरी तरह से बदल दिया गया है। इसमें नया केबिन और आधुनिक सुविधाएं हैं। विमानों की Retrofitting का काम पिछले साल शुरू हुआ था। Retrofitting एयर इंडिया के अपने पुराने  विमानों को बेहतर बनाने की क़वायद का हिस्सा है।

Tata ने बनाया 40 करोड़ डॉलर का बजट

Tata Group ने एयर इंडिया के विमानों की रेट्रोफिटिंग के लिए 40 करोड़ डॉलर के बजट का एक Programme सेट किया है। इसके तहत विमानों का कायाकल्प किया जा रहा है। Aircrafts में नई सीटें, Carpets और पर्दे लगाए गए हैं। साथ ही केबिन को भी नया लुक दिया गया है। Air India ने सोमवार को एक Press Release में बताया कि विमान में तीन श्रेणी की सीटें हैं। इनमें Business Class, Premium Economy और Economy शामिल हैं। ये सीटें यात्रियों के सफ़र को आरामदायक बनाने और आधुनिक उड़ान का अनुभव कराने के लिए बनाई गई हैं।

क्या है Tata Group का प्लान

VT-EXN उन 27 A320neo विमानों में से पहला Aircraft है जिसे बदला गया है। सभी 27 विमानों को 2025 की तीसरी तिमाही तक बदलने की योजना है। ये विमान Domestic और छोटी दूरी की International उड़ानों पर चलेंगे। इनके साथ ही 14 नए A320neo विमान भी होंगे जिनमें ऐसी ही सुविधाएं होंगी। विमानों के Retrofitting Programme में 3,500 से ज्यादा Economy क्लास की सीटें, 600 से ज्यादा Premium Economy की सीटें और 200 Business Class की सीटें लगाई जाएंगी। बदले हुए Aircrafts में Portable Electronic Device Holders, USB पोर्ट और बेहतर आरामदायक माहौल होगा। एयरलाइन ने कहा कि नए कालीन, पर्दे और Cabin Pannel एयर इंडिया की नई पहचान को दिखाते हैं। यह बदलाव सिर्फ Narrow-Body वाले विमानों तक ही सीमित नहीं है। एयरलाइन अपने बड़े विमानों को भी बदलने की योजना बना रही है। 40 B-787 और B-777 विमानों को भी नया रूप दिया जाएगा। पहला B-787 विमान अगले महीने Reconstruction के लिए भेजा जाएगा।

Air India के जनक JRD Tata

Air India एयरलाइन की स्थापना जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा ने Tata Air Services के रूप में की थी, जिसे बाद में 1932 में Tata Airlines नाम दिया गया। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, यह एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी बन गई और इसका नाम बदलकर Air India कर दिया गया। 1953 में, भारत सरकार ने Tata Sons से एयरलाइन वाहक में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के लिए एयर कॉर्पोरेशन अधिनियम पारित किया। इसके संस्थापक JRD Tata 1977 तक इसके अध्यक्ष बने रहे। जब 1994 में विमानन क्षेत्र को निजी भागीदारी के लिए खोला गया, तो 6 प्रमुख निजी एयरलाइनों अर्थात् Jet Airways, Air Sahara, Modi Lufthansa, Damaniya Airways, NEPC Airlines और East-West Airlines ने Aviation Industry में प्रवेश किया जिसके चलते Aviation Sector में Air India को नुकसान का सामना करना पड़ा।

TATA की हुई Air India

27 जनवरी 2022 का दिन Tata Group के लिए ऐतिहासिक दिन था जब करीब 69 साल बाद आधिकारिक तौर पर Air India की कमान एक बार फिर Tata Group के हाथ आ गई। टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने 8 अक्टूबर, 2021 को कर्ज में डूबी एयर इंडिया के अधिग्रहण की बोली 18,000 करोड़ रुपये में जीत ली थी। इसके बाद अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने में करीब तीन महीने लग गए और आधिकारिक तौर पर Air India की कमान टाटा समूह को मिल गई है। Air India 90 साल बाद अपने मूल मालिकों के पास वापस आ गया है। Tata Group के लिए यह बहुत भावनात्मक महत्व रखता है, उनका मानना है कि इस अधिग्रहण से समूह को Aviation Industry पर अपनी पकड़ मजबूत करने में मदद मिलेगी और यह अपने अतीत का गौरव वापस लाएगा।

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