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December 1, 2025

Mumbai to Thane in 25 Minutes: ना सिग्नल, ना ट्रैफिक, अब साउथ मुंबई से ठाणे सिर्फ 25 मिनट में

The CSR Journal Magazine

13.9 किमी लंबा हाई-स्पीड एलिवेटेड कॉरिडोर बदलेगा मुंबई-ठाणे का सफर

मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने Elevated Eastern Freeway Extension प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू कर दिया है। यह 13.9 किलोमीटर लंबा, पूरी तरह एलिवेटेड 6-लेन हाई-स्पीड कॉरिडोर साउथ मुंबई से ठाणे के बीच का सफर सिर्फ 25–30 मिनट में पूरा कर देगा। यह हाईवे Eastern Express Highway (EEH) पर रोज लगने वाली भारी भीड़ को कम करेगा, जहां लाखों लोग रोजाना यात्रा करते हैं।

Mumbai to Thane in 25 Minutes by Elevated Eastern Freeway Extension: कहां से कहां तक चलेगा नया कॉरिडोर?

यह कॉरिडोर ठाणे के आनंद नगर से शुरू होकर छेड़ा नगर, घाटकोपर तक जाएगा। रास्ते में मुलुंड, ऐरोली, JVLR, विक्रोली, कांजुरमार्ग, मानखुर्द और घाटकोपर जैसे प्रमुख जंक्शनों को जोड़ेगा। ठाणे में यह मार्ग आनंद नगर–साकेत एलिवेटेड रोड से ऐसे जुड़ेगा कि पूरा रास्ता बिना रुकावट एक हाई-स्पीड कॉरिडोर की तरह काम करेगा। साथ ही इस कॉरिडोर से समृद्धि महामार्ग तक पहुंचना भी पहले से आसान हो जाएगा।

यात्रा तेज, सुरक्षित और ग्रीन बनेगी, EEH पर कम होगा ट्रैफिक, बढ़ेगी स्पीड और घटेगा प्रदूषण

प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद EEH पर ट्रैफिक काफी हद तक कम होगा, ईंधन की बचत होगी और प्रदूषण कम होगा। हाई-स्पीड और बिना सिग्नल वाला यह नया रास्ता यात्रियों को तेजी, सुरक्षा और भरोसेमंद यात्रा का अनुभव देगा। इससे मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) में आर्थिक गतिविधियों को भी बड़ा फायदा मिलेगा।

पर्यावरण को ध्यान में रखकर किया गया बदलाव

MMRDA ने विशेषज्ञों और ग्रीन एक्टिविस्टों से सलाह लेकर विक्रोली–घाटकोपर के बीच वाला हिस्सा फिर से डिजाइन किया। इसका मकसद 127 Pink Trumpet पेड़ों को बचाना था। साथ ही 4,175 नए पेड़ लगाए जाएंगे, ताकि क्षेत्र में हरियाली बढ़े और पर्यावरण संतुलन बना रहे।

Mumbai to Thane in 25 Minutes by Elevated Eastern Freeway Extension: प्रोजेक्ट की मुख्य खासियतें

इस पूरे कॉरिडोर में बेहद मजबूत 2.5 मीटर डायमीटर के मोनोपाइल्स लगाए जा रहे हैं। यह MMR में पहली बार है कि किसी एलिवेटेड रोड पर सिंगल-पाइल और सिंगल-पियर सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। 40 मीटर के बड़े स्पान और 25 मीटर के सिंगल-सेगमेंट सुपर स्ट्रक्चर इसे और भी मजबूत बनाते हैं। मुलुंड, ऐरोली और विक्रोली जंक्शन के पास आसानी से चढ़ने-उतरने के लिए रैंप भी बनाए जा रहे हैं। नवघर फ्लाईओवर के पास 3+3 लेन वाला एलिवेटेड टोल प्लाजा बनाया जाएगा, जिससे ट्रैफिक बिना रुकावट आगे बढ़ सके।

काम की वर्तमान स्थिति

MMRDA के अनुसार प्रोजेक्ट के लिए प्राथमिक सर्वे पूरा हो चुका है। टेस्ट पाइलिंग भी खत्म हो चुकी है और ज्यादातर जियोटेक्निकल जांच भी हो चुकी है। यूटिलिटी पहचान का काम लगभग पूरा है जबकि असली निर्माण यानी वर्किंग पाइल्स और पियर कास्टिंग का काम तेज गति से चल रहा है। यह कहना गलत नहीं होगा कि मुंबई महानगर क्षेत्र अब और तेज, और हरा-भरा तथा और ज्यादा कनेक्टेड बनने की दिशा में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है—वह भी एक-एक पिलर के साथ।
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