Home Uncategorized राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में...

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में संपन्न हुआ सीएसआर जगत में देश का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह The CSR Journal Excellence Awards 2021

140
0
SHARE
 
दी सीएसआर जर्नल (The CSR Journal) द्वारा आयोजित दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2021 (The CSR Journal Excellence Awards 2021),रविवार 20 मार्च 2022 को मुंबई में महाराष्ट्र राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी और केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में संपन्न हुआ। द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2021 कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर जगत में देश का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोह है, जो मुंबई के यशवंतराव चव्हाण केंद्र में आयोजित किया गया था। महाराष्ट्र सरकार के पूर्व वित्त, नियोजन एवं वन मंत्री और विधानसभा के वर्तमान सदस्य श्री सुधीर मुनगंटीवार इस आयोजन के लिए विशेष अतिथि रहे जिन्हे अपने सामाजिक और सीएसआर इनिशिएटिव्ज़ के लिए Social Transformation Leader का अवॉर्ड दिया गया।
The CSR Journal Excellence Awards 2021 FI
The CSR Journal Excellence Awards 2021 (4th Edition)
The CSR Journal Excellence Awards में कॉरपोरेट जगत से जुड़ी दिग्गज हस्तियों का भी जमावड़ा रहा। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड में उन तमाम कॉरपोरेट कंपनियों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने CSR के माध्यम से समाज में अपनी जिम्मेदारी और अपने दायित्वों को ध्यान में रखते हुए सामाजिक उत्थान के लिए बेहतरीन काम किये। Corporate Social Responsibility-CSR के क्षेत्र में सात कैटेगरीज में The CSR Journal Excellence Awards 2021 दिया गया। बात करें विजेताओं की तो
एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट में आदित्य बिरला कैपिटल
कोविड-19 रिलीफ में जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड
एजुकेशन एंड स्किल ट्रेनिंग में मैरिको लिमिटेड
एनवायरनमेंट – डाबर
हेल्थ एंड सैनिटेशन – सनोफी इंडिया लिमिटेड
स्पोर्ट्स में हिंदुस्तान जिंक
और वीमेन एम्पावरमेंट एंड चाइल्ड वेलफेयर में महिंद्रा एंड महिंद्रा
Honorable Governor of Maharashtra at The CSR Journal Excellence Awards
Honorable Governor of Maharashtra, Shri Bhagat Singh Koshyari at The CSR Journal Excellence Awards
दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स में जहां एक तरफ डॉ. प्रकाश बाबा आमटे और डॉ मंदाकिनी आमटे, दिलीप वेंगसरकर और श्रीमती ज्योति म्हापसेकर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाज़ा गया, वहीँ दूसरी तरफ राज मारीवाला, मालविका अय्यर, तन्मय भट्ट को यूथ आइकॉन अवार्ड विजेता बने। सयाजी शिंदे को कंज़र्वेशनिस्ट अवॉर्ड। मदन बहल –  बेस्ट प्रक्टिसेस इन पीआर एंड कम्युनिकेशन अवॉर्ड दिया गया। अन्नामृत फाउंडेशन, जितेन्द्र परदेशी, मिलिंद शिंदे, जिग्नेश हिरानी, दिलीप दोनके, डॉ अक्षय कुमार को सोशल वेलफेयर एंड ग्रोथ अवॉर्ड से नवाजा गया
समूचे देश से दी सीएसआर जर्नल को इनमें से प्रत्येक कैटेगरी में बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से आईआईटी मद्रास जो कि द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2021 के नॉलेज पार्टनर है उनके द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया था। अंतिम दौर के लिए, अपने अपने क्षेत्रों में सर्वोच्च पदों पर तैनात टॉप ब्यूरोक्रेट्स ने इस अवार्ड्स को जज किया। बतौर जूरी इन सभी टॉप ब्यूरोक्रेट्स ने आवेदनों का आकलन किया, कॉरपोरेट हाउसेस के लोगों से बातचीत किया और फिर कौन से CSR Initiatives में कौन से कॉरपोरेट हाउसेस ने उत्कृष्ट काम किया है उसको तय किया जो कि विजेताओं के नामों की घोषणा सीधे अवार्ड फंक्शन में किया गया।
सीएसआर में सात विशेष प्रशस्ति पुरस्कार भी प्रदान किए गए  –
·         अदानी फाउंडेशन
·         डीसीबी बैंक
·          महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस
·         मुथूट फाइनेंस लिमिटेड
·         रिन्यू पावर प्राइवेट लिमिटेड
·         विस्तारा – टाटा एसआईए एयरलाइंस लिमिटेड
·         स्वदेस फाउंडेशन
The CSR Journal Excellence अवॉर्ड 2021 की ये रहे जूरी मेंबर्स –
·        जे.एस. सहारीया, आईएएस (सेवानिवृत्त), पूर्व मुख्य सचिव, व पूर्व चुनाव आयुक्त, महाराष्ट्र
·         राधेश्याम मोपलवार, उपाध्यक्ष और प्रबंधक निदेशक, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम लिमिटेड
·         संजय पांडे, आईपीएस, पुलिस कमिश्नर, मुंबई
·         अजोय मेहता, आईएएस (सेवानिवृत्त), अध्यक्ष, महरेरा
·         अनुराधा नायर, सोशल पॉलिसी स्पेशलिस्ट, UN चिल्ड्रेंस फंड
·         अतुल देउलगांवकर, संयुक्त सचिव ट्रस्टी, भारत में पर्यावरण पत्रकारों का मंच, स्वतंत्र पत्रकार
·         दीपक म्हैसेकर, आईएएस (सेवानिवृत्त), सलाहकार, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र
·         दिलीप वेंगसरकर, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और क्रिकेट प्रशासक
·         डॉ भास्कर चटर्जी, महानिदेशक और सीईओ, भारतीय कॉर्पोरेट मामलों के संस्थान
·       डॉ. प्रदीप आवटे, राज्य निगरानी अधिकारी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार
·       डॉ सुधीर कुमार गोयल, आईएएस (सेवानिवृत्त), पूर्व आयुक्त कृषि, पूर्व प्रधान सचिव, महाराष्ट्र
·       के.पी. बख्शी, आईएएस (सेवानिवृत्त), पूर्व अध्यक्ष, जल संसाधन नियामक प्राधिकरण, महाराष्ट्र
·         कविराज नायर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, संस्थागत उन्नति कार्यालय, IIT मद्रास
·         निधि चौधरी, कलेक्टर, मुंबई उपनगर
·         राजेश पाटिल, आईएएस, आयुक्त, पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम
·         राजीव खांडेकर, एडिटर इन चीफ, एबीपी माझा, एबीपी नेटवर्क
·         रंजीत दिसाले, Global Teacher पुरस्कार 2020 विजेता और शिक्षा शास्त्र विशेषज्ञ
·         रीना झा त्रिपाठी, आईआरएस, चीफ इनकम टैक्स कमिश्नर -3, मुंबई क्षेत्र
·         स्टालिन दयानंद, निदेशक, वनशक्ति
·         विश्वनाथ गिरिराज, आईएएस (सेवानिवृत्त), पूर्व अध्यक्ष, 5वें राज्य वित्त आयोग, महाराष्ट्र
एक जिम्मेदार कॉरपोरेट लीडर के रूप में ‘वीवो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड’ ने COVID-19 महामारी के दौरान राहत प्रयासों के लिए अपने वीवो केयर्स और वीवो फॉर एजुकेशन प्रोग्राम्स के माध्यम से अथक रूप से काम किया। वीवो ने महाराष्ट्र और तेलंगाना में फ्रंटलाइन वर्कर्स और COVID-19 में सहायता करने वालों के साथ-साथ डिजिटल शिक्षा और छात्रवृत्ति कार्यक्रम पर अपना ध्यान केंद्रित किया। जोखिम वाले और कमजोर समुदायों की सेवा के लिए उनके योगदान को भी दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
फ्रेंड्स यूनियन फॉर एनर्जाइज़िंग लाइव्स यानी FUEL ने युवाओं के लिए कौशल विकास के क्षेत्र में काम करता आ रहा है। अपने निरंतर काम से FUEL एक बदलाव ला रहा है। FUEL को कौशल विकास और शिक्षा में चेंजमेकर्स के लिए दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। The Excellence Awards 2021 के इस मंच पर रिलायंस फाउंडेशन को भी कॉरपोरेट लीडरशिप इन ESG’ के खिताब से नवाजा गया। वी आर वन, नामक  प्रचलित डांस ग्रुप ने The CSR Journal Excellence Awards में उनके अनोखे और शानदार परफॉरमेंस से एक महत्वपूर्ण संदेश दिया कि कला के क्षेत्र में समावेशिता की जगह बहुत महत्वपूर्ण है। सुशांत दिवगिकर, जो कि The CSR Journal Excellence Awards के होस्ट थे, उनको महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा सम्मानित किया गया।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने जोर देकर कहा कि सीएसआर का इस्तेमाल लोगों की सेवा करने के लिए, जरूरतमंदों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव के लिए प्रौद्योगिकी, नवाचार, अनुसंधान और अनुभवों को नियोजित करके सीएसआर फंड का उपयोग करने की आवश्यकता है। वही महाराष्ट्र के राज्यपाल  श्री भगत सिंह कोश्यारी जी ने कहा कि  समाज के विकास के लिए नागरिकों की सामाजिक जिम्मेदारी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी से अधिक महत्वपूर्ण है, राज्यपाल ने सुझाव दिया कि ईश्वर तुल्य व्यक्तियों, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से अपना पूरा जीवन सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित कर दिया है, उन्हें भी सम्मानित किया जाना चाहिए। और दी सीएसआर जर्नल यही कर रहा है। The CSR Journal Excellence Awards 2021 के इस खास आयोजन में जहां देश के कोने कोने से लोग आये वही इस आयोजन में राजनीतिक, सामाजिक और कॉरपोरेट जगत का अनूठा संगम देखने को मिला।