Home हिन्दी फ़ोरम उच्च शिक्षा देकर आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों को जेएसपी फाउंडेशन बना...

उच्च शिक्षा देकर आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों को जेएसपी फाउंडेशन बना रही है सशक्त

860
0
SHARE
उच्च शिक्षा देकर आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों को जेएसपी फाउंडेशन बना रही है सशक्त
 
कहते है कि घर ने अगर एक लड़की शिक्षित हो जाती है तो वो पूरे परिवार को शिक्षित कर देती है। जिंदगी संवारने के लिए शिक्षा का स्थान कितना महत्चपूर्ण है ये किसी से छुपा नहीं है। लेकिन उच्चा शिक्षा की पहुंच हर किसी के बस की बात नहीं होती, खासकर देश के दूरदराज इलाकों और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए। ऐसे ही परिवारों की मदद के लिए सामने आये हैं देश के जाने माने उद्योगपति नवीन जिंदल (Naveen Jindal)। नवीन जिंदल के नेतृत्व वाली कंपनी जिंदल स्टील एंड पावर (Jindal Steel and Power – जेएसपी) की सामाजिक सेवा शाखा जेएसपी फाउंडेशन ने महत्वाकांक्षी “यशस्वी” योजना (Yashasvi Program) का दायरा बढ़ाते हुए शिक्षा एवं कौशल विकास में सहयोग करने के लिए झारखंड (Jharkhand), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और ओडिशा (Odisha) की आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि की 5122 लड़कियों और महिलाओं का चयन किया है।

मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट जैसे शिक्षा के लिए आर्थिक मदद करती है जिंदल की जेएसपी फाउंडेशन

इस योजना के तहत मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, समाज विज्ञान और व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त कर आत्मनिर्भर बनने के सपने देख रही कुल 5630 लड़कियों और महिलाओं को आर्थिक मदद दी जा रही है। जेएसपी फाउंडेशन (JSPL Foundation) की चेयरपर्सन शालू जिंदल (Shallu Jindal CSR) ने इस योजना का शुभारंभ करते हुए 5122 लड़कियों और महिलाओं को छात्रवृत्ति (Scholarship for Medical and Higher Studies) का पत्र प्रदान किया। The CSR Journal से ख़ास बातचीत करते हुए Shallu Jindal ने कहा कि “समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की अनेक महिलाओं और लड़कियों के लिए गुणवत्ता युक्त शिक्षा और कौशल विकास अभी भी एक बड़ी चुनौती है। यशस्वी योजना उच्च शिक्षा और कौशल विकास के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें खुशी है कि इस योजना के प्रथम चरण की लाभार्थी अनेक बेटियों को प्रशिक्षण के बाद रोजगार मिल गया है। हमें उम्मीद है कि दूसरे चरण में आज जिन्हें छात्रवृत्ति दी गई है, उससे और अधिक महिलाओं और लड़कियों को अपने सपने साकार करने का अवसर मिलेगा।”

क्या है जेएसपी फाउंडेशन (JSPL Foundation) की  यशस्वी योजना

यशस्वी योजना जेएसपी फाउंडेशन की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसमें ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड की आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की प्रतिभाशाली महिलाओं और लड़कियों को शिक्षा और कौशल विकास (Education and Skill Development by Jindal) के लिए वित्तीय मदद प्रदान की जाती है। चयनित छात्राओं को उनकी पसंद के संस्थान व कॉलेजों में व्यावसायिक और सामान्य शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। अगस्त 2022 में शुरू हुए पहले चरण में 508 लड़कियों को मदद मिली थी।

जेएसपी फाउंडेशन ने 12 करोड़ रुपये किये आवंटित

वहीं Jindal Steel and Power Limited समूह के सीएसआर प्रमुख प्रशांत कुमार होता ने भी The CSR Journal से ख़ास बातचीत करते हुए बताया कि “यशस्वी योजना के दूसरे चरण के लिए 10 हजार से अधिक आवेदन आए, जिनमें से 10 राज्यों की 326 संस्थाओं में दाखिला लेने वाली 5122 छात्राओं का चयन किया गया। इनमें 2823 मेडिकल, डेंटल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस, नर्सिंग, कानून, आदि की पढ़ाई कर रही हैं जबकि 2299 सौंदर्य चिकित्सा, सिलाई-कढ़ाई, कंप्यूटर हार्डवेयर, आईटी, रिटेल मैनेजमेंट, डाटा एंट्री जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रम जुड़ी हुई हैं। जेएसपी फाउंडेशन इन सभी छात्राओं के लिए निर्धारित आर्थिक मदद की राशि सीधे संबंधित संस्थानों को भेजेगा”।