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November 9, 2025

Mumbai Underground Tunnel Road: मुंबई में खत्म होगी सड़क की जगह की टेंशन! अब बनेगा सुरंगों का जाल, ट्रैफिक कम करने की नई योजना शुरू

The CSR Journal Magazine

अब मुंबई में होगा ऊपर कोस्टल रोड, बीच में मेट्रो और नीचे टनल रोड

मुंबई में सड़कों पर बढ़ते ट्रैफिक और जगह की कमी को देखते हुए अब शहर के नीचे सड़कों का नया जाल बिछाने की तैयारी शुरू हो गई है। मुंबई महानगरीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने एकीकृत भूमिगत सड़क नेटवर्क यानी Integrated Tunnel Road System के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस योजना के तहत मुंबई के अलग-अलग इलाकों को भूमिगत सुरंगों (Mumbai Tunnels) के जरिए जोड़ा जाएगा ताकि सड़कों पर ट्रैफिक का बोझ कम हो और लोग तेज़ी से एक जगह से दूसरी जगह जा सकें।

Mumbai Underground Tunnel Road: मुंबई में सड़कों के नीचे बनेगा सड़क का जाल

मुंबई में अब नई सड़क बनाना लगभग नामुमकिन है, क्योंकि जमीन कम और आबादी ज्यादा है। इसलिए अब एमएमआरडीए ने सड़क को Under the Ground यानी ज़मीन के नीचे ले जाने की योजना बनाई है।इस टनल रोड नेटवर्क के जरिए मुंबई कोस्टल रोड, बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC), बुलेट ट्रेन स्टेशन और छत्रपति शिवाजी महाराज एयरपोर्ट (CSMIA) को आपस में जोड़ा जाएगा। इससे Western Express Highway (WEH) और एस.वी. रोड पर ट्रैफिक जाम काफी कम होगा।

तीन चरणों में बनेगा यह प्रोजेक्ट, मुंबई शहर के नीचे बनेगा करीब 70 किलोमीटर लंबा टनल रोड

पहला चरण (16 किमी): वर्ली सी लिंक से बीकेसी और एयरपोर्ट तक सुरंग बनेगी। इससे कोस्टल रोड, बुलेट ट्रेन स्टेशन और एयरपोर्ट आपस में जुड़ेंगे।
दूसरा चरण (10 किमी): ईस्टर्न और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को जोड़ने वाली भूमिगत सुरंग बनेगी। इससे पूर्व-पश्चिम दिशा का ट्रैफिक आसान होगा।
तीसरा चरण (44 किमी): यह सुरंग उत्तर मुंबई से दक्षिण मुंबई तक जाएगी — जिससे यात्री और माल दोनों की आवाजाही तेज़ और सुगम होगी।

Mumbai in Minutes का सपना होगा साकार

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुंबई को ग्लोबल सिटी बनाने के लिए यह टनल नेटवर्क बहुत ज़रूरी है। इससे सड़क, मेट्रो और कोस्टल रोड तीनों को जोड़ा जाएगा। ट्रैफिक कम होगा और यात्रा तेज़ व सुरक्षित बनेगी। वहीं उपमुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे बोले कि अब मुंबई सतह के नीचे भी यात्रा करेगी। यह प्रोजेक्ट मुंबई इन मिनट्स (Mumbai in Minutes) विज़न को हकीकत में बदलेगा, जहां लोग कुछ ही मिनटों में शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंच सकेंगे।

Mumbai Underground Tunnel Road से क्या होगा फायदा?

ट्रैफिक जाम में बड़ी कमी
प्रदूषण घटेगा
यात्रा में समय की बचत
सतह पर नई सड़क की ज़रूरत नहीं पड़ेगी
एयरपोर्ट, कोस्टल रोड और मेट्रो का कनेक्शन आसान होगा

स्मार्ट और क्लीन मुंबई की दिशा में कदम – Dr Sanjay Mukherjee

MMRDA के मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर डॉ. संजय मुखर्जी ने बताया कि अभी डीपीआर तैयार की जा रही है, जिसमें यह देखा जाएगा कि सुरंग कहां-कहां बनाई जा सकती है, पर्यावरण पर कितना असर पड़ेगा और यह प्रोजेक्ट आर्थिक रूप से कितना व्यावहारिक है। यह परियोजना पूरी होने पर मुंबई का चेहरा बदल जाएगा। शहर के नीचे चलने वाली ये हाई-स्पीड टनल सड़कें Mumbai Underground Expressway की तरह काम करेंगी, जिससे ट्रैफिक का बोझ ऊपर की सड़कों से हट जाएगा। मुंबई में जहां सड़क के लिए अब जगह नहीं बची, वहीं अब सुरंगों का जाल इस समस्या का हल बनने जा रहा है। यह योजना मुंबई को तीन-स्तरीय शहर बना देगी ऊपर कोस्टल रोड, बीच में मेट्रो और नीचे टनल रोड। अब शहर में ट्रैफिक से राहत और सफर में रफ्तार दोनों एक साथ मिलेंगे।
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