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April 16, 2025

Mumbai Local: पश्चिम रेलवे को एसी ट्रेनों से 215 करोड़ का Revenue

 Mumbai Local: पश्चिम रेलवे (WR) अपने राजस्व को बढ़ाने और अपनी गति को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। पश्चिम रेलवे के Mumbai Central Division के इतिहास में पहली बार, डिवीजन ने वित्त वर्ष 2024-25 में अपना अब तक का सबसे अधिक Commercial Revenue हासिल किया है। डिवीजन ने Commercial Revenue में लगभग 4485 करोड़ रुपये हासिल किए और कई श्रेणियों में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ राजस्व दर्ज किया है।

मुंबई की लाइफलाइन Mumbai Local

Mumbai Local: पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्रा ने इस उपलब्धि को हासिल करने पर टीम को बधाई दी। Western Railway के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विनीत अभिषेक द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, Western Railway के Mumbai Central Division का वाणिज्यिक प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा है, जिसने रिकॉर्ड तोड़ Revenue, परिचालन दक्षता और महत्वपूर्ण डिजिटल प्रगति हासिल की है। डिवीजन ने वाणिज्यिक, यात्री, उपनगरीय, गैर-उपनगरीय, PRS , AC EMU यात्री और राजस्व, माल ढुलाई, पार्किंग और खानपान श्रेणियों में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ राजस्व आंकड़े दर्ज किए। डिवीजन ने सबसे अधिक Passengers Revenue भी देखा, जो 3782 करोड़ रुपये (उपनगरीय और गैर-उपनगरीय) से अधिक दर्ज किया गया, जबकि PRS सेगमेंट में भी अब तक का सर्वश्रेष्ठ राजस्व दर्ज किया गया। एसी लोकल ट्रेनों की लोकप्रियता इसकी संख्या में भी झलकती है। AC Local की सुनियोजित सेवाओं के कारण, वित्त वर्ष 2024-25 में 4.65 करोड़ यात्रियों ने एसी लोकल से यात्रा की, जिससे लगभग 215 करोड़ रुपये का Revenue प्राप्त हुआ।

इस दिशा में आगे बढ़ते हुए, डिवीजन ने माल ढुलाई श्रेणी में भी अब तक का सबसे अधिक राजस्व (लगभग 256 करोड़ रुपये) हासिल किया। मुंबई डिवीजन ने Pay And Park कॉन्ट्रैक्ट्स (14 करोड़ रुपये) से भी अपना सर्वश्रेष्ठ Revenue पाया । साथ ही खानपान स्टॉल (16 करोड़ रुपये से अधिक) के माध्यम से इसका योगदान भी रहा। विनीत ने आगे कहा कि डिवीजन ने डिजिटल टिकटिंग, पीआरएस आधुनिकीकरण और बेहतर भीड़ प्रबंधन रणनीतियों के माध्यम से यात्री सुविधा को सफलतापूर्वक बढ़ाया है। इसके अतिरिक्त, बुनियादी ढांचे के विकास, नई माल ढुलाई पहल और Station Improvements ने रेलवे संचालन में अग्रणी के रूप में डिवीजन की स्थिति को मजबूत किया है। प्रभाग द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए गए सभी प्रयासों से Revenue में निरंतर वृद्धि हुई है।

Mumbai Local:WR और CR

Mumbai उपनगरीय रेलवे प्रणाली भारतीय रेलवे के दो क्षेत्रीय प्रभागों, पश्चिम रेलवे (WR) और मध्य रेलवे (CR) द्वारा संचालित की जाती है। मध्य रेलवे के साथ-साथ पश्चिमी रेलवे पर तेज़ यात्री रेल गलियारे लंबी दूरी की और मालगाड़ियों के साथ साझा किए जाते हैं, जबकि आंतरिक उपनगरीय सेवाएं विशेष समानांतर पटरियों पर संचालित होती हैं। WR पश्चिमी लाइन का संचालन करता है और CR सेंट्रल लाइन, हार्बर लाइन, ट्रांस-हार्बर लाइन, वसई-रोहा लाइन और नेरल माथेरान और पनवेल-कर्जत लाइन का संचालन करता है। मुंबई रेलवे विकास निगम (MRVC) ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) Mumbai के साथ मिलकर Mumbai Local Train सिस्टम की आर्थिक और वित्तीय स्थिति का अध्ययन करने के लिए ₹5 करोड़ की Study शुरू की है। इस स्टडी का मकसद रोजाना ऑपरेशन में होने वाली दिक्कतों को दूर करना, हर साल के घाटे को कम करना और नई इनकम के तरीके खोजना है, ताकि लोकल ट्रेन सिस्टम आर्थिक रूप से मजबूत बन सके।

Mumbai Local खर्चों का होगा पूरा विश्लेषण

MRVC के एक अधिकारी ने बताया कि यह स्टडी बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे Mumbai Local ट्रेन सर्विस चलाने में होने वाले खर्चों का पूरा विश्लेषण किया जाएगा। इस स्टडी से फाइनेंशियल मैनेजमेंट का एक मजबूत सिस्टम तैयार किया जाएगा, जिससे लोकल ट्रेन सेवा को लंबे समय तक बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि लोकल ट्रेनों को धीरे-धीरे AC ट्रेनों में बदला जा रहा है, इसलिए खरीद, ऑपरेशन और मेंटेनेंस की लागत का सही आकलन करना बहुत जरूरी है, ताकि एक मजबूत फाइनेंशियल मॉडल तैयार हो सके। इस स्टडी में दुनिया के दूसरे देशों में अपनाई जाने वाली Best Techniques को भी देखा जाएगा, ताकि घाटा कम किया जा सके और ट्रेन सेवा को ज्यादा अच्छा बनाया जा सके। इसके अलावा, यात्रियों की सुविधा के लिए ‘यूनिफाइड टिकटिंग सिस्टम’ (UTS) लागू करने की संभावना भी जांची जाएगी, जिससे एक ही टिकट से अलग-अलग तरह के ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल किया जा सके। यह स्टडी सिर्फ पैसों के लेन-देन तक सीमित नहीं होगी, बल्कि Mumbai Local ट्रेन के सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण पर पड़ने वाले असर को भी ध्यान में रखा जाएगा। इसमें समाज के लिए लोकल ट्रेन के फायदों का भी विश्लेषण किया जाएगा, जिससे मुंबई शहर और यात्रियों को होने वाले फायदे को सही से समझा जा सके।

Mumbai Local को नए मॉडल की तलाश

फिलहाल MRVC सिर्फ लोकल ट्रेन प्रोजेक्ट्स के लिए फंडिंग करता है, जबकि सेंट्रल रेलवे (CR) और वेस्टर्न रेलवे (WR) लोकल ट्रेनों के ऑपरेशन और मेंटेनेंस का काम देखते हैं। इस स्टडी में दूसरे शहरों और देशों में अपनाए गए अलग-अलग फाइनेंशियल और ऑपरेशनल मॉडल्स को भी देखा जाएगा, ताकि यह समझा जा सके कि क्या Mumbai Local ट्रेन सिस्टम में कोई नया मॉडल लागू किया जा सकता है! यह स्टडी जुलाई 2027 तक पूरी होगी। इसमें लोकल ट्रेन चलाने, मेंटेनेंस और एनर्जी खपत से जुड़े खर्चों को कम करने के तरीके खोजे जाएंगे। इसके अलावा, ट्रेन शेड्यूल और इंफ्रास्ट्रक्चर प्लानिंग को बेहतर बनाने के सुझाव भी दिए जाएंगे।

 क्यूं है जरूरत इस स्टडी की

एक अधिकारी ने बताया कि कई वर्षों से Mumbai Local का किराया नहीं बढ़ा है। बिना किराया बढ़ाए Non-Fair Revenue के सभी तरीके भी तलाश किए जा चुके हैं। अब एक नई स्टडी की जरूरत है जिससे लोकल ट्रेन नेटवर्क के विस्तार के लिए नए फंडिंग ऑप्शंस खोजना और मुंबई की लोकल ट्रेन को दूसरी ट्रांसपोर्ट सेवाओं से जोड़ने के बेहतर तरीके तलाशना है। इस स्टडी के नतीजे Mumbai Local ट्रेन को ज्यादा बेहतर, टिकाऊ और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करेंगे। सूत्रों के अनुसार, स्टडी रिपोर्ट को बोर्ड में भी भेजा जा सकता है जिसका सहारा लेकर किराया वृद्धि का विकल्प तैयार किया जा सके ।

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