American कंपनी Eli Lilly ने भारत में वजन घटाने की दवा Mounjaro लॉन्च की, जिसकी कीमत₹14,000 से ₹17,500 प्रति माह होगी। यह दवा Blood Sugar कंट्रोल और भूख कम करने में मदद करतीहै। Obesity और Diabetes से जूझ रहे लोगों के लिए यह एक क्रांतिकारी कदम है।
Eli Lilly Weight-Loss Drug अब भारत में भारतीय बाजार में Obesity और Type 2 Diabetes के इलाज के लिए पहली बार एक Anti-Obesity दवा लॉन्च की गई है। अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी Eli Lilly & Co. ने गुरुवार को भारत में ‘Mounjaro’ नाम की Injectable Anti-Obesity दवा पेश की। इसकी कीमत ₹14,000 से ₹17,500 प्रति माह के बीच होगी। हालांकि, जल्द ही दूसरी विदेशी फार्मा कंपनियां भी इसी तरह की दवाओं को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में हैं।
Mounjaro की कीमत और डोजिंग डिटेल्स
भारत में Mounjaro के 2.5mg और 5mg शीशियों की कीमत क्रमशः ₹3,500 और ₹4,375 रखी गई है। यह एक इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध होगी, जिसे सप्ताह में एक बार लेना होगा। अमेरिकी बाजार में यह दवा 1,000 डॉलर ( ₹86,315) प्रति माह में बिकती है, लेकिन Eli Lilly ने इसे भारत में अपेक्षाकृत सस्ती दरों पर लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा कि यह कीमत भारत में इनोवेटिव ट्रीटमेंट्स तक आम लोगों की पहुंच बढ़ाने की पहल का एक छोटा सा कदम है।
यह दवा शरीर में Blood Sugar को नियंत्रित करने, भूख कम करने और Digestive processing को धीमा करने में मदद करती है, जिससे व्यक्ति को ज्यादा समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। Mounjaro का रासायनिक नाम Tirzepatide है, और यह GIP (Glucose-Dependent Insulinotropic Polypeptide) और GLP-1 (Glucagon-Like Peptide-1) हार्मोन रिसेप्टर्स को सक्रिय करके काम करती है। वजन घटाने में मदद करने वाली GLP-1 दवाओं की विश्व स्तर पर मांग तेजी से बढ़ रही है। Goldman Sachs की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक इस बाजार का आकार 10 हज़ार करोड़ तक पहुंच सकता है। हालांकि, Eli Lilly की Mounjaro को भारत में ‘First Movers Advantage मिला है, लेकिन यह बहुत ज्यादा समय तक नहीं टिकेगा।
Mounjaro vs Ozempic
Mounjaro को भारतीय बाजार में एक साल के लिए एक्सक्लूसिविटी मिली है, लेकिन 2026 में राइवल दवा सेमैग्लुटाइड (Ozempic) का पेटेंट खत्म होने वाला है। इस मौके का फायदा उठाने के लिए Cipla, Dr Reddy’s, Lupin, Natco Pharma, Mankind Pharma और Biocon जैसी शीर्ष भारतीय फार्मा कंपनियां Ozempic की सस्ती जेनेरिक कॉपी लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं।
सिस्टेमैटिक्स ग्रुप में वरिष्ठ उपाध्यक्ष, संस्थागत अनुसंधान, विशाल मनचंदा ने कहा, “Ozempic के जेनेरिक वर्जन की कीमत मौजूदा Eli Lilly दवा की तुलना में 95% तक सस्ती हो सकती है। इसका मतलब है कि जैसे ही प्रतिस्पर्धी दवाएं बाजार में आएंगी, वजन घटाने की दवाओं का बाजार बहुत तेजी से बढ़ेगा।” Ozempic निर्माता Novo Nordisk ने भी भारत में दवा लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है। हालांकि उन्होंने कोई समय-सीमा निर्दिष्ट नहीं की है।
वरिष्ठ Diabetologist डॉ. राजीव कोविल के अनुसार Type2 Diabetes रोगियों में से कम से कम 50% अधिक वजन वाले हैं। Mounjaro को वज़न घटाने के लिए टाइप-2 डायबिटीज वाले और बिना डायबिटीज वाले रोगियों में उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है। कोविल को उम्मीद है कि जागरूकता की कमी को देखते हुए डायबिटीज वाले रोगियों में इसका उपयोग उन लोगों की तुलना में अधिक होगा जिनमें डायबिटीज नहीं है। उन्होंने कहा, “हम अपने टाइप-2 डायबिटीज वाले रोगियों में 15-20% की वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।”
भारत में Diabetes और Obesity की स्थिति
भारत में Diabetes और Obesity की समस्या तेजी से बढ़ रही है। Indian Council of Medical Research (ICMR) के अनुसार, भारत में 101 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, जिनमें से 40 करोड़ लोग पहले से ही दवा पर निर्भर हैं। सिस्टेमैटिक्स के मनचंदा ने कहा कि अगर इनमें से 0.5% लोग भी Mounjaro का इस्तेमाल करते हैं, तो Eli Lilly को हर साल (6,500 करोड़) की बिक्री का फ़ायदा मिलेगा। Pharmarack के अनुसार, 2024 में भारत में डायबिटीज दवा बाजार का अनुमानित मुनाफ़ा ₹17,000 करोड़ था।
Eli Lilly ने अभी तक भारत में घरेलू साझेदारों के साथ काम करने की कोई योजना नहीं बताई है। लेकिन कंपनी ने कहा कि वह सरकार और उद्योग जगत के साथ मिलकर Obesity और टाइप-2 डायबिटीज के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम करेगी। कंपनी के प्रेसिडेंट Winselow Tucker ने कहा, “मोटापा और टाइप-2 डायबिटीज भारत में तेजी से एक गंभीर पब्लिक हेल्थ समस्या बन रही है। Lilly इन बीमारियों की रोकथाम और प्रबंधन में सुधार लाने के लिए प्रतिबद्ध है।”
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