दिवाली के मौके पर रिलीज हुई हर्षवर्धन राणे और सोनम बाजवा की फिल्म ‘एक दीवाने की दीवानियत’ ने बॉक्स ऑफिस पर ऐसा धमाका किया है, जिसकी उम्मीद न क्रिटिक्स को थी, न ही ट्रेड एनालिस्ट्स को। फिल्म ‘एक दीवाने की दीवानियत’ मंगलवार, 21 अक्टूबर दिवाली रिलीज़ के तौर पर थिएटर्स में रिलीज़ हुई थी।रिलीज से पहले इसे एक “कमज़ोर रिलीज़ कहा जा रहा था, क्योंकि इसका सीधा मुकाबला आयुष्मान खुराना और रश्मिका मंदाना की बड़ी फिल्म ‘थामा’ से था। लेकिन हर्षवर्धन और सोनम की केमिस्ट्री और फिल्म की इमोशनल लव स्टोरी ने दर्शकों को इस कदर जोड़ा कि अब ‘दीवानियत’ चार दिनों में 32 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है।
कमजोर शुरुआत , लेकिन निकली रिकॉर्ड ओपनिंग
ट्रेड रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘दीवानियत’ से उम्मीद थी कि यह पहले दिन 3 से 5 करोड़ के बीच ओपनिंग करेगी। मगर फिल्म ने सबको चौंकाते हुए पहले दिन ही 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की ओपनिंग की।दूसरे दिन भी फिल्म की रफ्तार थमी नहीं और 8.88 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की। तीसरे दिन ‘दीवानियत’ ने 7 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया, और चौथे दिन यानी शुक्रवार को भी इसकी रफ्तार बरकरार रही लगभग 6 करोड़ रुपये का नेट कलेक्शन दर्ज किया गया।अब तक फिल्म का कुल नेट कलेक्शन 32 करोड़ रुपये से पार जा चुका है।
हर्षवर्धन के करियर का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट
2016 की ‘सनम तेरी कसम’ से बॉलीवुड में एंट्री लेने वाले हर्षवर्धन राणे को अब तक कोई थिएट्रिकल हिट नहीं मिली थी। उनकी फिल्में ‘पलटन’, ‘तारा वर्सेज बिलाल’ और ‘सावी’ तक 10 करोड़ का आंकड़ा नहीं छू पाईं।
मगर ‘दीवानियत’ ने 4 दिन में ही वो कर दिखाया जो उनकी बाकी सभी फिल्मों के कुल कलेक्शन से भी ज्यादा है। 32 करोड़ के नेट के साथ यह अब तक हर्षवर्धन की करियर की सबसे बड़ी फिल्म बन चुकी है।अगर फिल्म इसी रफ्तार से चलती रही तो पहले वीकेंड तक इसका कलेक्शन 45–50 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। ओटीटी और सैटेलाइट डील्स को जोड़ें तो फिल्म पहले ही मेकर्स के लिए मुनाफे का सौदा बन चुकी है।
बजट वसूलने की कगार पर
रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म का प्रोडक्शन बजट लगभग 30 करोड़ रुपये है। यानी सिर्फ चार दिन में फिल्म ने अपने बजट की बराबरी कर ली है।शनिवार और रविवार के बढ़े हुए शो के साथ ‘दीवानियत’ आसानी से 50 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर सकती है। ऐसे में अगले दो दिन में ही इसे ‘हिट’ का टैग मिलने वाला है।
अक्सर फिल्मों की कमाई छुट्टियों के बाद गिर जाती है, लेकिन ‘दीवानियत’ ने यहां भी सरप्राइज दिया। मंगलवार को रिलीज हुई यह फिल्म वीकिंग डेज़ में भी 7–8 करोड़ रुपये की स्थिर कमाई करती रही। यानी न तो दर्शकों की दिलचस्पी घटी, न थिएटरों में सीटें खाली रहीं। यह ट्रेंड साबित करता है कि फिल्म का वर्ड ऑफ माउथ जबरदस्त पॉजिटिव है।
जनता हुई ‘दीवानी’
दिलचस्प बात ये है कि फिल्म को ‘A’ सर्टिफिकेट मिला था और बड़े स्टार्स की कमी के कारण इसे सीमित स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया। फिर भी ‘दीवानियत’ ने दर्शकों का दिल जीत लिया। सोशल मीडिया पर भी हर्षवर्धन और सोनम की जोड़ी की तारीफें हो रही हैं लोग कह रहे हैं कि “पुराने ज़माने की सच्ची मोहब्बत वाली फील इस फिल्म ने फिर से लौटा दी।आज जब फिल्में बड़े प्रमोशन, मल्टी-सिटी टूर और भारी मार्केटिंग बजट के सहारे चलती हैं, ‘एक दीवाने की दीवानियत’ ने बिना किसी बड़े प्रचार के अपनी पहचान बना ली।
‘थामा’ जैसी पॉपुलर फिल्म से क्लैश के बावजूद इसने थिएटरों में भीड़ खींची और अब तेजी से ‘हिट’ की ओर बढ़ रही है।
Long or Short, get news the way you like. No ads. No redirections. Download Newspin and Stay Alert, The CSR Journal Mobile app, for fast, crisp, clean updates!
A new study by the Manhattan Institute has revealed that Indian immigrants deliver the highest economic benefits to the United States, significantly reducing national...