NCERT कक्षा 3 से 12 तक के छात् रों के लिए भारत की सैन्य उपलब् धियों पर केंद्रित एक ऑपरेशन सिं दूरमॉड्यूल शुरू करेगा। इस मॉड् यूल में मिशन लाइफ, विभाजन और चं द्रयान व आदित्य एल1 सहित अंतरि क्ष मेंभारत की प्रगति जैसे वि षय शामिल होंगे।
NCERT ऑपरेशन सिंदूर पर शुरू करेगा नया मॉड्यूल
शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) जल्द ही कक्षा 3 से 12 तक के स्कूली छात्रों के लिए ऑपरेशन सिंदूर पर एक समर्पित मॉड्यूल पेश करेगी। दो अलग-अलग मॉड्यूल, एक कक्षा 3 से 8 के लिए और दूसरा कक्षा 9 से 12 के लिए, वर्तमान में तैयारी के अधीन हैं और इनके लगभग 8 से 10 पृष्ठ होने की संभावना है।
सूत्रों ने बताया कि NCERT की इस पहल का उद्देश्य छात्रों को भारत की सैन्य शक्ति और खतरों का जवाब देने की उसकी क्षमता के बारे में शिक्षित करना है, तथा इस बात पर ध्यान केंद्रित करना है कि इस अभियान के माध्यम से पाकिस्तान को “एक बार फिर पराजित” कैसे किया गया। यह मॉड्यूल भारत की हालिया रक्षा उपलब्धियों पर प्रकाश डालेगा तथा यह स्कूली पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय गौरव और सामरिक क्षमता के विषयों को शामिल करने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है।
भारत की आतंकवद्द पर अब तक की सबसे सशक्त प्रतिक्रिया
7 मई की मध्य रात्रि के तुरंत बाद शुरू किया गया भारत का ऑपरेशन सिंदूर, सीमा पार आतंकवाद के विरुद्ध देश की सबसे सशक्त सैन्य प्रतिक्रिया के रूप में सामने आया। ये हमले पहलगाम आतंकवादी हमले के बाद किए गए, जहां निहत्थे पर्यटकों को गोली मार दी गई थी। जवाब में, भारतीय बलों ने पाकिस्तानी क्षेत्र में अंदर तक सटीक हमले किए, जिनमें प्रमुख आतंकवादी बुनियादी ढांचे और उच्च मूल्य वाली संपत्तियों को निशाना बनाया गया।
भारतीय भाषा पुस्तक योजना
इसी प्रकार, भारतीय भाषा पुस्तक योजना आगामी महीनों में शुरू की जाएगी, क्योंकि इसके लिए आधारभूत कार्य पहले ही पूरा हो चुका है और वर्तमान में इसे औपचारिक मंजूरी का इंतजार है। केंद्रीय बजट 2025 में घोषित इस योजना का उद्देश्य स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों स्तरों पर छात्रों के लिए भारतीय भाषाओं में डिजिटल पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराना है।
Mission Life, Covid19 और विभाजन पर भी होगी बात
NCERT के नए पाठ्यक्रम में ऑपरेशन सिंदूर के अलावा, छात्रों को Mission Life- पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन जीने के लिए भारत का जीवनशैली अभियान, Covid-19, विभाजन की भयावहता और देश का एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति के रूप में उभरना – के बारे में भी पढ़ाया जाएगा। अंतरिक्ष संबंधी खंड में चंद्रयान से लेकर आदित्य L1 तक भारत की उपलब्धियां और हाल ही में ग्रुप कैप्टन सुभांशु शुक्ला के अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बनने की उपलब्धि शामिल होगी।
शुभांशु शुक्ला करेंगे शब्दों के माध्यम से प्रेरित
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर पहुंचने वाले पहले भारतीय शुभांशु शुक्ला को हाल ही में प्रकाशित NCERT की कक्षा पांच की ‘पर्यावरण अध्ययन’ से जुड़ी नयी पाठ्यपुस्तक में स्थान दिया गया है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की इस पुस्तक में अंतरिक्ष से पृथ्वी को देखने के बारे में उनके प्रेरित करने वाले कथन को शामिल किया गया है। पंद्रह जुलाई को ISS पर 18-दिवसीय मिशन पूरा करने वाले शुक्ला ने बताया कि अंतरिक्ष से उन्हें पृथ्वी कैसी दिखाई दी।
पृथ्वी पर कोई सीमा नहीं दिखती-शुभांशु शुक्ला
NCERT की नई ‘हमारा अद्भुत विश्व’ शीर्षक वाली पुस्तक के ‘पृथ्वी, हमारा साझा घर’ नामक अध्याय के अंतर्गत उनके कथन को उद्धृत किया गया है। शुभांशु का कथन है, ‘‘पृथ्वी को बाहर से देखने के बाद, मन में पहला विचार यह आया कि पृथ्वी पूरी तरह से एक दिखती है, बाहर से कोई सीमा दिखाई नहीं देती। ऐसा लगता है कि कोई सीमा नहीं है, कोई राज्य नहीं है, कोई देश नहीं है। हम सभी मानवता का हिस्सा हैं, और पृथ्वी हमारा एक घर है, और हम सभी इसमें हैं।’’
यह उद्धरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनकी बातचीत का हिस्सा था और अब इसका उद्देश्य युवा मन को सीमाओं से परे सोचने और एकता को अपनाने के लिए प्रेरित करना है।
भारतीय वायुसेना के 39 पायलट ग्रुप कैप्टन शुक्ला ने AXIOM-4 मिशन के तहत अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा पूरी की। AXIOM -4 मिशन के तहत यह एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष उड़ान थी, जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और ‘नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन’ (NASA ) द्वारा समर्थन प्राप्त था।
NCERT का नया पाठ्यक्रम एकीकृत शिक्षण प्रणाली का हिस्सा
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के ढांचे के तहत तैयार की गई NCERT की पाठ्यपुस्तक, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण अध्ययन को समाहित करने वाले एक नए एकीकृत शिक्षण दृष्टिकोण का हिस्सा है। ‘हमारे आसपास की दुनिया’ श्रृंखला का हिस्सा इस पुस्तक का उद्देश्य युवा शिक्षार्थियों में अवलोकन, नैतिक तर्क और पर्यावरण जागरूकता विकसित करना है।
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