Home Header News योगी सरकार ने महिलाओं के लिए खोला खजाना, कन्या सुमंगला योजना की...

योगी सरकार ने महिलाओं के लिए खोला खजाना, कन्या सुमंगला योजना की बढ़ाई राशि

547
0
SHARE
सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी की मिसाल, "पढ़ता पंजाब" के दान देंगे सैलरी
 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने बेटियों से किया अपना वादा पूरा किया है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana) में अभी तक छह श्रेणियों में बेटियों को 15 हजार रुपये दिए जाते थे, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फाइनेंसियल ईयर 2024-25 से बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने की घोषणा की थी। बेटियों के जन्म से लेकर उनके ग्रेजुएशन/डिप्लोमा में दाखिले पर यह राशि छह कैटेगरी में दी जाती है। इन सभी कैटेगरी में दी जाने वाली राशि में भी बढ़ोतरी की गई है। अब इसे 15 हज़ार से बढाकर 25 हज़ार तक कर दिया गया है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत दिए जाने वाली राशि का लाभ पहली अप्रैल से मिलने लगेगा।

योजना के तहत योगी सरकार देती थी 15 हजार रुपये, अब देगी 25 हज़ार रुपये

2017 में सत्ता संभालने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment), सम्मान व स्वावलंबन पर विशेष जोर दिया। कन्या भ्रूण हत्या खत्म करने, समान लैंगिक अनुपात स्थापित करने, बाल विवाह की कुप्रथा रोकने, बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देने, स्वावलंबी बनाने में सहायता प्रदान करने व बालिका के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने आदि के उद्देश्य से महिला कल्याण विभाग की ओर से अप्रैल 2019 से मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का आगाज किया गया था। Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana में छह श्रेणियों में कुल 15 हजार रुपये दिए जाते थे।

कन्या सुमंगला योजना में में दी जाने वाली रकम में की गई वृद्धि

 The CSR Journal से ख़ास बातचीत करते हुए महिला कल्याण विभाग की निदेशक संदीप कौर ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस राशि को बढ़ाने की घोषणा की थी। इसके बाद छह श्रेणियों में दी जाने वाली राशियों में वृद्धि कर दी गई है। जन्म से लेकर बेटी के डिप्लोमा या ग्रेजुएशन में प्रवेश तक ये अलग अलग किस्तों में बेटियों के खाते में दिए जायेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद महिला कल्याण विभाग ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। गौरतलब है कि बेटियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ऐसे कई लाभकारी योजनाएं चला रही है। Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana भी बेटियों के लिए कारगर सिद्ध होगा।