Home Press Release ईडीआईआई और एक्सेंचर ने अपने सीएसआर से 13,470 से अधिक महिला उद्यमियों को...

ईडीआईआई और एक्सेंचर ने अपने सीएसआर से 13,470 से अधिक महिला उद्यमियों को बनाया सशक्त 

214
0
SHARE
ईडीआईआई और एक्सेंचर ने अपने सीएसआर से 13,470 से अधिक महिला उद्यमियों को बनाया सशक्त 
 
भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (ईडीआईआई), अहमदाबाद ने अपनी अग्रणी पहल ‘वूमैन एंटरप्रेन्योर्स एक्सेस कनेक्ट ट्रांसफॉर्म (वीएक्ट)’ के माध्यम से देश के 17 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बड़ी संख्या में महिला माइक्रो एंटरप्रेन्योर्स को व्यापक प्रशिक्षण और सहायता प्रदान की है। ईडीआईआई ने एक्सेंचर के सहयोग से इस पहल को क्रियान्वित किया और 13,470 महिलाओं को प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करते हुए एक नई उपलब्धि हासिल की। ग्रामीण महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के अपने दृष्टिकोण के माध्यम से वीएक्ट ने खाद्य और कृषि उद्योग में 5,625 महिला सूक्ष्म उद्यमियों, हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्र में 5,921, और घरेलू आपूर्ति में 1,924 महिला सूक्ष्म उद्यमियों को विशिष्ट सहायता प्रदान की है, जिससे वे अपने व्यवसाय को लाभदायक और सस्टेनेबल बना सकें।
वीएक्ट के तहत बाज़ार तक पहुंच, उत्पाद विकास और वित्त तक पहुंच सहित विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह पहल महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए वैधानिक अनुपालन प्रक्रियाओं और तकनीक को अपनाने की सुविधा भी प्रदान करती है। वीएक्ट अपने सदस्यों को टेक्नोलॉजी को प्रभावी ढंग से अपनाने में भी सहायता करता है। यह उद्यमियों को अपने कारोबार को सुव्यवस्थित करने और बाजार में अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने के लिए टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने में भी सक्षम बनाता है। वीएक्ट के तहत, इसके सदस्यों को व्यवसाय विकास से संबंधित विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इसमें व्यवसाय की योजना बनाना, मार्केटिंग और मैनेजमेंट जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहायता शामिल है। इससे महिला उद्यमियों को अपनी व्यावसायिक दक्षता बढ़ाने, लाभप्रदता बढ़ाने और सस्टेनेबल डेवलपमेंट का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलती है।
ग्रामीण महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कार्यक्रम शुरू किए हैं। महिला उद्यमियों से संबंधित नया दृष्टिकोण बाजार मानकों के अनुरूप नए उत्पाद विकास तक फैला हुआ है, साथ ही पैकेजिंग मानकों को ऊंचा कर रहा है, और ऑनलाइन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल भुगतान जैसी तकनीकी प्रगति को अपना रहा है। इसके अलावा, नए संभावित ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने और कॉर्पाेरेट संबंध स्थापित करने के लिए नवीन रणनीतियों को भी लागू किया गया है। इसके परिणाम स्वरूप विभिन्न कॉर्पोरेट परिसरों में 100 प्रदर्शनियां आयोजित की गईं और पूरे भारत में 10 राज्यों के 29 जिलों में जमीनी स्तर की प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया।
Disclaimer: This media release is auto-generated. The CSR Journal is not responsible for the content.